×

What Diabetes Symptoms: वयस्कों में दिखते हैं अगर ये 7 साइलेंट लक्षण हो सकते हैं डायबिटीज के शिकार

What Diabetes Symptoms: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोगों को मधुमेह है और कहते हैं कि पिछले 3 दशकों में सभी आय स्तरों के देशों में टाइप 2 मधुमेह का प्रसार नाटकीय रूप से बढ़ा है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Nov 2022 1:13 AM GMT
diabetes
X

Diabetes (Social Media)

What Diabetes Symptoms: मधुमेह एक चयापचय रोग है जो रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि की विशेषता है। जैसे-जैसे यह पुराना होता जाता है, यह हृदय, रक्त वाहिकाओं, आंखों, गुर्दे और तंत्रिकाओं को गंभीर नुकसान पहुंचाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि दुनिया भर में लगभग 422 मिलियन लोगों को मधुमेह है और कहते हैं कि पिछले 3 दशकों में सभी आय स्तरों के देशों में टाइप 2 मधुमेह का प्रसार नाटकीय रूप से बढ़ा है।

डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार, 2000 और 2019 के बीच, उम्र के हिसाब से मधुमेह मृत्यु दर में 3% की वृद्धि हुई और अकेले 2019 में अनुमानित 2 मिलियन मौतें मधुमेह के कारण हुईं।

मधुमेह के प्रबंधन के लिए लक्षणों की पहचान आवश्यक है

समय पर चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए मधुमेह के लक्षणों पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है। जबकि टाइप 2 मधुमेह सबसे अधिक प्रचलित है, मधुमेह के इस रूप के अधिकांश मामले शारीरिक निष्क्रियता और शरीर के अतिरिक्त वजन के कारण होते हैं। मधुमेह के लक्षण ज्यादातर मौन होते हैं और इतने सूक्ष्म होते हैं कि अक्सर लोग गलती से इसे कुछ और समझ लेते हैं। अपनी जीवनशैली की आदतों को देखते हुए आपको अपने शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की असामान्यता पर हमेशा ध्यान देना चाहिए।

गर्दन पर काली और मोटी चमड़ी

मधुमेह के सबसे असामान्य और दूरस्थ रूप से जुड़े लक्षणों में से एक गर्दन क्षेत्र के आसपास अंधेरा है। गर्दन की त्वचा में यह असामान्यता ज्यादातर त्वचा के काले और मोटे पैच की तरह दिखती है, जो ज्यादातर त्वचा की सिलवटों में मौजूद होती है। गर्दन के आसपास की त्वचा अलग और कभी-कभी मखमली महसूस होगी। चिकित्सकीय रूप से, इसे एसेंथोसिस नाइग्रिकन्स के रूप में जाना जाता है।

बार-बार संक्रमण

मधुमेह का एक और स्पष्ट संकेत आवर्तक संक्रमण है। मधुमेह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता करता है और इसे आसानी से संक्रमण का शिकार बना देता है। एक मधुमेह रोगी को योनि संक्रमण, खमीर संक्रमण, मूत्राशय के संक्रमण और त्वचा के संक्रमण का खतरा अधिक होता है। यदि आपको पिछले कुछ समय से संक्रमण हो रहा है, तो अपने रक्त की जांच करवाएं।

पावर / दृष्टि में परिवर्तन

दृष्टि/ पावर में बार-बार और बड़े पैमाने पर परिवर्तन मधुमेह के सबसे बड़े संकेतकों में से एक हो सकता है। जिन लोगों को पहले से ही दृष्टि संबंधी समस्याएं हैं, उन्हें यह अजीब नहीं लग सकता है, लेकिन यदि आपकी दृष्टि तेज गति से बदलती है, तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करवाएं। सिर्फ दृष्टि संबंधी समस्याएं ही नहीं, मधुमेह के कारण कई अन्य जटिलताएं भी हो सकती हैं। यह आपकी आंखों को शुष्क बना सकता है, या आपकी दृष्टि को धुंधला कर सकता है।

यौन रोग

उच्च रक्त शर्करा के स्तर के कारण, रक्त को लिंग तक ले जाने वाली रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। महिलाओं में, मधुमेह स्नेहन और यौन उत्तेजना को कम करता है। यदि आप यौन रूप से सक्रिय उम्र में हैं और अपनी यौन गतिविधि के पैटर्न में बदलाव देख रहे हैं, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करवाएं।

कम मूड

चिड़चिड़ापन और कम मूड मधुमेह से जुड़े हैं। निम्न रक्त शर्करा और उच्च रक्त शर्करा के स्तर के दौरान मूड में बदलाव दिखाई देता है। यह आपको चिड़चिड़ा, भ्रमित कर सकता है और कभी-कभी आप आप नहीं रहेंगे। यदि आप अपनी आदत में बदलाव महसूस करते हैं या कोई और आपको इसकी ओर इशारा करता है, तो उस पर रचनात्मक रूप से कार्य करें।

वजन घटना

अस्पष्टीकृत वजन घटाने का संबंध कई बीमारियों से हो सकता है। हालाँकि, यदि आपके परिवार में मधुमेह चल रहा है, तो यह सलाह दी जाती है कि यदि आप वजन में तेज गिरावट देखते हैं तो अपने रक्त शर्करा के स्तर की जाँच करवा लें। मधुमेह में, शरीर की कोशिकाओं को ऊर्जा के लिए ग्लूकोज नहीं मिलता है जिसके परिणामस्वरूप वे आपकी वसा और मांसपेशियों को जलाते हैं, जिससे वजन कम होता है।

त्वचा में खुजली और छिलना

मधुमेह के कारण रक्त वाहिकाएं क्षतिग्रस्त हो जाती हैं जिसके परिणामस्वरूप विभिन्न अंगों में रक्त संचार प्रतिबंधित हो जाता है। इससे त्वचा में रूखापन आ सकता है और अंततः खुजली और छिलने का कारण बन सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story