×

Digestive System: कहीं आपके पेट में भी सड़ तो नहीं रहा है भोजन, इन 4 लक्षणों से लगाएं पता

Digestive System : शरीर को बहुत सारी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। तो आईए जानते हैं इन चार लक्षणों के बारे में जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका पेट भी तो नहीं सब रहा।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 25 Jan 2024 6:00 AM GMT (Updated on: 25 Jan 2024 6:00 AM GMT)
Digestive System
X

Digestive System (Photos - Social Media)

Digestive System : खाना खाने के बाद उसे पचाने में बहुत ज्यादा समय लगता है हर किसी की पाचन शक्ति अलग-अलग होती है बता दें कि फ्रूट और हरी सब्जियां शरीर में जल्दी से डाइजेस्ट हो जाती है, तो वहीं मांसाहारी आहार जैसे मीट-मछली या फिर तली हुई चीज बचाने में ज्यादा टाइम लगती है। कई बार पहले वाला खाना पच ना पाया हो और जब हम दूसरा खाना खा लेते हैं, तो इससे पेट सब जाता है। जिससे शरीर को बहुत सारी प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। तो आईए जानते हैं इन चार लक्षणों के बारे में जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि कहीं आपका पेट भी तो नहीं सब रहा। इससे पहले हम खाने की प्रक्रिया पचाने के बारे में जानेंगे।

Digestive System

खाना पाचन क्रिया कैसे होता है

खाना खाने के बाद यह क्रिया मुंह से शुरू होता है। सबसे इसमें लार बनता है, जो पाचक एंजाइम्स को शामिल करता है। यह खाद्य को छोटा करने और इसे पाचन के लिए तैयार करता है। जिसके बाद खाद्य फूड नाली के माध्यम से भोजन अमाशय में पहुंचता है, जहां अमाशय गैस्ट्रिक एसिड और पेप्टिड्स को उत्पन्न करता है। यह खाद्य को एक पेस्ट में टूटने में मदद करता है, जिसे काइम कहा जाता है। फिर आंतों में पाचक एंजाइम्स और गैस्ट्रिक एसिड खाद्य को आंतों में से गुज़रते हैं। यहां आंतों की दीवारें पोषक तत्वों को अवशोषित करती हैं और उन्हें शरीर के अन्य हिस्सों में पहुंचाती हैं। जिसके बाद अवशेष जिसे बड़ी आंत भी कहा जाता है, वहां खाद्य के अवशेषों को जमा करती है। यहां से शरीर के बचे हुए मल बाहर निकलते हैं।

Digestive System

अगर खाना सही से पचता नहीं है और आंतों की प्रक्रिया में कोई असुविधा होती है, तो इससे कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। आंतों की दीवारों पर खाद्य सामग्री का अधिक चिपक जाना, जिसे "मुक्तक" कहा जाता है जोकि रूप से हानिकारक हो सकता है। इससे भूख की कमी, पेट की समस्याएं, पाचन संबंधी समस्याएं, मल समस्याएं हो सकती है। एक्ने (पिम्पल्स), एक्जिमा (Eczema) और सोरायसिस (Psoriasis) जैसी स्किन समस्याएं कई बार स्किन की गंदगी और अन्य कारणों से उत्पन्न हो जाती हैं। यह तब होता है जब त्वचा के निचले स्तरों में इम्यून सिस्टम की आपत्ति होती है या त्वचा में अंश बदलता है। अपच होने पर आहार का ठोस हिस्सा शरीर में पूरी तरह से पच नहीं पाता है, तो यह अंदर जमा हो सकता है और यह सिस्ट बना सकता है जो किडनी और गॉल ब्लैडर में चला जाता है, जिसे हम पथरी कहते हैं। यह पथरी किडनी, गॉल ब्लैडर या यूरेट्रस में बन सकती है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story