×

Bile Duct Cancer Symptoms: पित्त नली के कैंसर के शुरूआती लक्षणों की पहचान है जरुरी वरना होगा जान का बन जाएगा खतरा

Bile Duct Cancer Symptoms: एक दुर्लभ लेकिन घातक कैंसर है जो पित्त नली प्रणाली को प्रभावित करता है। नलियों का एक नेटवर्क जो यकृत में उत्पन्न होता है और छोटी आंत तक जाता है, पित्त नली बनाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Feb 2023 8:19 AM GMT
Rising risk of bile duct cancer
X

Rising risk of bile duct cancer (Image credit: social media)

Bile Duct Cancer Symptoms: पित्त नली का कैंसर, जिसे कोलेजनियोकार्सिनोमा के रूप में भी जाना जाता है, एक दुर्लभ लेकिन घातक कैंसर है जो पित्त नली प्रणाली को प्रभावित करता है। नलियों का एक नेटवर्क जो यकृत में उत्पन्न होता है और छोटी आंत तक जाता है, पित्त नली बनाता है। इस कैंसर के शुरुआती लक्षण और लक्षण सामान्य हैं। हालांकि, इस कैंसर का जल्द पता लगाने से इस स्थिति के लिए उपचार की प्रभावशीलता में सुधार हो सकता है। यदि पित्त नली के कैंसर के कोई लक्षण हैं, तो वे आम तौर पर अवरुद्ध पित्त नली द्वारा लाए जाते हैं।

इंट्राहेपेटिक या एक्स्ट्राहेपेटिक डक्टल कार्सिनोमा की उपस्थिति आमतौर पर विशिष्ट लक्षणों की विशेषता होती है, जिसमें निम्न शामिल हो सकते हैं:

पीलिया (Jaundice):

पित्त नली के कैंसर का सबसे आम लक्षण पीलिया है, फिर भी ज्यादातर मामलों में, यह स्थिति कैंसर से संबंधित नहीं होती है। पित्त आमतौर पर यकृत द्वारा निर्मित होता है और आंत में छोड़ा जाता है। पीलिया तब होता है जब पित्त, जिसमें हरा-पीला रासायनिक बिलीरुबिन होता है, यकृत द्वारा उत्सर्जित नहीं किया जा सकता है।

खुजली( Itching):

ग्लेनीगल्स ग्लोबल हॉस्पिटल सिटी, चेन्नई के कंसल्टेंट गैस्ट्रोएंटरोलॉजिस्ट डॉ. विष्णु अभिषेक राजू कहते हैं, "ज्यादातर पित्त नली के कैंसर रोगियों को खुजली होती है क्योंकि त्वचा में बहुत अधिक बिलीरुबिन होने से व्यक्ति को खरोंच लग सकती है।"

असामान्य रूप से रंगीन मल (Unusually coloured stool):

बिलीरुबिन आंत्र आंदोलनों के भूरे रंग के रंग के लिए जिम्मेदार है, इसलिए यदि यह आंतों तक नहीं पहुंचता है, तो एक व्यक्ति के मल का रंग हल्का या तेलदार हो सकता है।

गहरे रंग का पेशाब और पेट में दर्द (Dark urine and pain in the abdomen):

उच्च रक्त बिलीरुबिन स्तर के कारण मूत्र का रंग गहरा हो सकता है, जो पित्त नली के कैंसर का संकेत हो सकता है। प्रारंभिक चरण पित्त नली का कैंसर पेट में मामूली दर्द पैदा कर सकता है, लेकिन बड़े ट्यूमर से अधिक गंभीर दर्द हो सकता है, विशेष रूप से पसलियों के नीचे दाईं ओर।

बुखार, भूख न लगना और वजन कम होना (Fever, Lack of appetite and weight loss):

जिन लोगों को पित्त नली का कैंसर है उन्हें भूख नहीं लग सकती है और होशपूर्वक ऐसा करने का इरादा किए बिना वजन कम कर सकते हैं। बाइल डक्ट कैंसर के मरीजों को अक्सर बुखार रहता है।

उल्टी और जी मिचलाना (Vomiting and nausea):

ये पित्त नली के कैंसर के सामान्य लक्षण नहीं हैं, लेकिन ये उन लोगों में हो सकते हैं जो पित्त नली की रुकावट के परिणामस्वरूप हैजांगाइटिस विकसित करते हैं। ये लक्षण आमतौर पर बुखार के साथ होते हैं।

पित्त नली के कैंसर का निदान (Diagnosis of bile duct cancer):

पित्त नली के कैंसर का निदान मुश्किल हो सकता है; हालाँकि, इसकी पुष्टि कई परीक्षणों से की जा सकती है, जिसमें रक्त परीक्षण, पेट का सीटी स्कैन, MRCP, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी, एंडोस्कोपिक रेट्रोग्रेड कोलेजनोपैंक्रेटोग्राफी (ERCP), कोलेजनोस्कोपी और एंडोस्कोपिक अल्ट्रासोनोग्राफी (EUS) शामिल हैं। EUS सटीक अल्ट्रासाउंड के दौरान पित्त नली के अल्ट्रासाउंड स्कैन और इसकी समस्याओं का अध्ययन बेहोश रोगी में एंडोस्कोपी द्वारा किया जा सकता है। ईआरसीपी के दौरान रोगियों को एक विशेष डाई का इंजेक्शन दिया जा सकता है जो पित्त नलिकाओं और कैंसर को अधिक ध्यान देने योग्य बनाता है।

कोलेंजियोस्कोपी एक उन्नत जांच है जिसमें कैंसर को प्रत्यक्ष रूप से देखने के लिए पित्त नली में एक छोटा सा दायरा पारित किया जाता है। "ईयूएस, ईआरसीपी या कोलेजनोस्कोपी के दौरान कैंसर की बायोप्सी पुष्टि की जा सकती है। कैंसर की स्टेजिंग इमेजिंग द्वारा की जाती है। स्टेज के आधार पर, सर्जरी या कीमोथेरेपी की सलाह दी जा सकती है। विशेषज्ञों के अनुसार बीमारी के एक उन्नत चरण में, एंडोस्कोपिक प्रक्रियाएं पीलिया से राहत दे सकती हैं और रोगी को जीवन की अच्छी गुणवत्ता दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story