×

Health Tips: क्या है बचपन वाचाघात और उसके लक्षण, क्या इसका इलाज है संभव ? जानिए विशेषज्ञों की राय

What is Aphasia: बचपन के वाचाघात के सबसे आम लक्षणों में से एक बोली जाने वाली भाषा को समझने में कठिनाई है। अधिकांश रोगी बोली जाने वाली या लिखित भाषा को समझने में असमर्थ होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Feb 2023 9:48 AM GMT
What is Aphasia
X

What is Aphasia (Image credit: social media) 

What is Aphasia : वाचाघात एक दुर्लभ भाषण और भाषा विकार है जो भाषा को नियंत्रित करने वाले मस्तिष्क के क्षेत्रों को नुकसान पहुंचाता है। ऐसा अक्सर तब होता है जब बच्चे को बोली जाने वाली भाषा की समझ और मौखिक अभिव्यक्ति की क्षमता पहले से ही शुरू हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप विचारों की आत्म-अभिव्यक्ति में कठिनाई के साथ-साथ दूसरों के भाषण को समझने में असमर्थता होती है।

बचपन वाचाघात के लक्षण (Symptoms of Childhood Aphasia)

बचपन के वाचाघात के सबसे आम लक्षणों में से एक बोली जाने वाली भाषा को समझने में कठिनाई है। अधिकांश रोगी बोली जाने वाली या लिखित भाषा को समझने में असमर्थ होते हैं। जब लोग यह नहीं समझ पाते कि बच्चा क्या कह रहा है, तो वह आमतौर पर परेशान हो जाता/जाती है। इस विकार वाले मरीजों को अपने विचारों को व्यक्त करने और भाषा को समझने में कठिनाई होती है, और वे अक्सर संवाद करने में अधिक समय लेते हैं। ये रोगी केवल छोटे वाक्यों का उपयोग करते हैं, जिनमें अक्सर शब्द छूट जाते हैं, जिससे वाक्य अधूरा लगता है।

वाचाघात वाले कुछ बच्चों को शब्दों को दोहराने की कोशिश करने में कठिनाई हो सकती है, भले ही वे समझ सकें कि दूसरे क्या कह रहे हैं। वाचाघात से पीड़ित बच्चे आपको अनदेखा करते हुए या आपकी बात नहीं सुनते हुए दिखाई दे सकते हैं। इन बच्चों में व्यवहार संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं और वे अपने साथियों और सहपाठियों के साथ तालमेल बिठाने में असमर्थ हो सकते हैं। वे भूलने की बीमारी का भी अनुभव करेंगे।

वाचाघात बच्चे के जीवन को कैसे प्रभावित करता है?

डॉ. के अनुसार वाचाघात आम तौर पर भाषण को प्रभावित करता है, लेकिन यह समझ, पढ़ने और लिखने को भी नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बच्चे के लिए दूसरों के साथ बातचीत करना और दैनिक जीवन में कार्य करना मुश्किल हो जाता है। वाचाघात से बचे लोग अक्सर जानते हैं कि वे क्या संवाद करना चाहते हैं। वे इसे व्यक्त करने में असमर्थ हो सकते हैं।

वाचाघात का मानसिक स्वास्थ्य बोझ

Aphasia का बच्चे के मानसिक स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकता है, जिससे व्यक्त करने और संवाद करने में असमर्थता के कारण अत्यधिक निराशा होती है। यह उनके व्यवहार में भी झलक सकता है। सामाजिक वापसी, आत्मविश्वास की कमी और निराशा हो सकती है। यह आगे चलकर अवसाद और चिंता में विकसित हो सकता है।

वाचाघात का इलाज कैसे किया जाता है? (How is aphasia treated?)

एक भाषण रोगविज्ञानी बच्चे की विशिष्ट समस्याओं और शक्तियों की पहचान करने के लिए औपचारिक भाषा मूल्यांकन करता है। एक neuropsychologist की राय भाषा को प्रभावित करने वाले किसी भी अन्य संज्ञानात्मक मुद्दों की पहचान करने में भी सहायता कर सकती है।

यहां जानिए विशेषज्ञ क्या कहते हैं:

विशेषज्ञों के मुताबिक़ शुरू करने के लिए, कुछ बच्चों को विशिष्ट भाषा कौशल का प्रबंधन और विकास करने के लिए आमने-सामने चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है। स्कूल-आधारित भाषा हस्तक्षेप भी बच्चे को कठिनाइयों से निपटने के लिए क्षमताओं और तरीकों को विकसित करने में मदद कर सकता है। भाषा की कठिनाइयों वाले बच्चों के लिए व्यक्तिगत शिक्षा कार्यक्रम स्कूलों और विशेष शिक्षा शिक्षकों की सहायता से स्थापित किए जा सकते हैं। अधिक गंभीर भाषा अक्षमता के लिए एक शिक्षक के सहयोगी की भी आवश्यकता हो सकती है।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story