×

What is CPR: सीपीआर के बारे में 3 बातें अब तक नहीं जानते होंगे आप, कार्डियक अरेस्ट में क्यों दिया जाता है इसे

Benefit from CPR : कार्डिएक अरेस्ट के दौरान, हृदय मस्तिष्क और फेफड़ों सहित शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप नहीं कर सकता है। उपचार के बिना मृत्यु मिनटों में हो सकती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 20 Jan 2023 2:27 AM GMT
Benefit from CPR
X

Benefit from CPR (Image credit: social media) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

What is CPR: अचानक सांस रुकने या कार्डियक अरेस्ट जैसी स्थिति में CPR से मरीज की जान बचाई जा सकती है। कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) एक आपातकालीन प्रक्रिया है जो किसी व्यक्ति की सांस या दिल के रुकने पर उसकी जान बचाने में मदद कर सकती है।

बता दें कि जब किसी व्यक्ति का दिल धड़कना बंद कर देता है, तो उसे कार्डियक अरेस्ट होता है। कार्डिएक अरेस्ट के दौरान, हृदय मस्तिष्क और फेफड़ों सहित शरीर के बाकी हिस्सों में रक्त पंप नहीं कर सकता है। उपचार के बिना मृत्यु मिनटों में हो सकती है। 1 सीपीआर हृदय के पंप करने के तरीके की नकल करने के लिए छाती के संकुचन का उपयोग करता है। ये संपीडन पूरे शरीर में रक्त प्रवाहित रखने में मदद करते हैं।

कार्डिएक अरेस्ट

कार्डिएक अरेस्ट दिल का दौरा पड़ने जैसा नहीं है। दिल का दौरा तब होता है जब हृदय में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है। दिल का दौरा पड़ने वाला व्यक्ति अभी भी बोल रहा है और सांस ले रहा है। इस व्यक्ति को सीपीआर की जरूरत नहीं है—लेकिन उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचने की जरूरत है। दिल का दौरा पड़ने से कार्डियक अरेस्ट होने का खतरा बढ़ जाता है।

सीपीआर, कार्डियक अरेस्ट, और कैसे आप एक जीवन बचाने में मदद करने के लिए तैयार हो सकते हैं, के बारे में कुछ आश्चर्यजनक तथ्य जानें:

1. सीपीआर जीवन बचाता है।

वर्तमान में, अस्पताल के बाहर कार्डियक अरेस्ट वाले 10 में से 9 लोगों की मृत्यु हो जाती है।

2 लेकिन सीपीआर उन बाधाओं को सुधारने में मदद कर सकता है। यदि यह कार्डियक अरेस्ट के पहले कुछ मिनटों में किया जाता है, तो सीपीआर व्यक्ति के बचने की संभावना को दोगुना या तिगुना कर सकता है।

3 कम आय वाले, काले और हिस्पैनिक पड़ोस के लोगों सहित कुछ लोगों को उच्च आय वाले सफेद पड़ोस के लोगों की तुलना में दर्शकों से सीपीआर प्राप्त होने की संभावना कम है।

4 महिलाओं को सार्वजनिक स्थान पर कार्डियक अरेस्ट का अनुभव होने पर सीपीआर प्राप्त करने की संभावना भी कम हो सकती है।

5. एक अस्पताल आपातकालीन कक्ष प्रवेश द्वार।

कैसे बताया जा सकता है कि किसी को कार्डियक अरेस्ट है?

वह व्यक्ति अनुत्तरदायी है, भले ही आप उसे हिलाएँ या चिल्लाएँ।

व्यक्ति सांस नहीं ले रहा है या केवल हांफ रहा है।

अगर आप किसी को कार्डियक अरेस्ट में देखते हैं, तो तुरंत 9-1-1 पर कॉल करें और फिर सीपीआर शुरू करें। चिकित्सा पेशेवरों के आने तक सीपीआर करते रहें।

कार्डिएक अरेस्ट अक्सर घर पर होता है।

लगभग 350,000 कार्डियक अरेस्ट हर साल अस्पतालों के बाहर होते हैं - और उनमें से 10 में से 7 घर पर होते हैं। दुर्भाग्य से, लगभग आधे लोग जो घर पर कार्डियक अरेस्ट का अनुभव करते हैं, उन्हें एंबुलेंस आने से पहले वहां मौजूद लोगों से मदद नहीं मिलती है।

अगर आपको कार्डियक अरेस्ट होता है तो तुरंत 9-1-1 पर कॉल करें और तब तक सीपीआर करें जब तक कि चिकित्सा पेशेवर न आ जाएं।

सीपीआर करने का तरीका:

सीपीआर करने के लिए आपको औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है।

सीपीआर करने के लिए आपको किसी विशेष प्रमाणन या औपचारिक प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको शिक्षा की आवश्यकता है। यदि आपके निकट के किसी व्यक्ति को कार्डियक अरेस्ट होता है, तो घबराएं नहीं—बस तैयार रहें।

यदि आप किसी को कार्डियक अरेस्ट में देखते हैं तो इन चरणों का पालन करें:

9-1-1 पर तुरंत कॉल करें। यदि कोई अन्य बाईस्टैंडर आस-पास है, तो उस व्यक्ति को 9-1-1 पर कॉल करने और सीपीआर शुरू करते समय एक स्वचालित बाहरी डीफिब्रिलेटर (एईडी) देखने के लिए कहकर समय बचाएं। एईडी पोर्टेबल मशीनें हैं जो दिल को बिजली से झटका दे सकती हैं और इसे फिर से धड़कना शुरू कर सकती हैं।

सीपीआर दें। एक मिनट में 100 से 120 पुश की दर से छाती के बीच में जोर से और तेजी से पुश करें। प्रत्येक धक्का देने के बाद छाती को वापस अपनी सामान्य स्थिति में आने दें। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (एएचए) ने "स्टेइन अलाइव" गाने की ताल पर अपने पुश के समय की सिफारिश की है। सीपीआर की इस विधि को "हैंड्स-ओनली" कहा जाता है और इसमें व्यक्ति के मुंह में सांस लेना शामिल नहीं होता है।

सीपीआर देना तब तक जारी रखें जब तक कि चिकित्सा पेशेवर न आ जाएं या औपचारिक सीपीआर प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति इसे संभाल न ले।

सलाह

सीपीआर देने के सही ढंग को सिखने के लिए कक्षा लेने या प्रशिक्षण में जरूर भाग लें। इसके लिए अपने आस-पास इससे जुड़ें प्रशिक्षण या पाठ्यक्रम की तलाश करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story