×

Eye Eczema Symptoms: क्या है eyelid की सूजन, जानें ट्रिगर, चेतावनी और इसके संकेतों को

Eye Eczema Symptoms and Causes: आम तौर पर संवेदनशील आंखों की त्वचा के चारों ओर एक अवरोध होता है जो इसे बचाने में मदद करता है लेकिन कुछ एलर्जी या वस्तुएं इसे प्रभावित कर सकती हैं और आपकी आंखों के लिए कई परेशान करने वाले लक्षण पैदा कर सकती हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Oct 2022 1:22 AM GMT
Eye eczema
X

Eye eczema (Image credit: social media)

Eye Eczema Symptoms and Causes: आंखों के आसपास की त्वचा में आसानी से सूजन हो सकती है, जिससे आंखें लाल, खुजली और सूखी हो सकती हैं। आम तौर पर संवेदनशील आंखों की त्वचा के चारों ओर एक अवरोध होता है जो इसे बचाने में मदद करता है लेकिन कुछ एलर्जी या वस्तुएं इसे प्रभावित कर सकती हैं और आपकी आंखों के लिए कई परेशान करने वाले लक्षण पैदा कर सकती हैं। आपकी आंखों में एक्जिमा खुजली और सूजन वाली आंखों से आपको वास्तव में असहज कर सकती है। यह साबुन, शैंपू या डिटर्जेंट या धूल, धुएं या पराग में जलन के कारण हो सकता है।

तो आइये जानते हैं आंखों के एक्जिमा के कारणों, ट्रिगर्स, लक्षणों और उसके उपचार के बारे में....

आँखों में एक्जिमा क्या है?

एक्जिमा एक ऐसी स्थिति है जिसमें सूखी खुजली वाली सूजन, पपड़ीदार लाल त्वचा होती है। नेत्र एक्जिमा एलर्जी या संपर्क जिल्द की सूजन के कारण हो सकता है। आंखों के आसपास संपर्क जिल्द की सूजन या एक्जिमा पूल में क्लोरीन, साबुन, शैंपू, इत्र, डिटर्जेंट, कॉन्टैक्ट लेंस समाधान, झूठी पलकें, चश्मे के फ्रेम, कपड़े आदि जैसे कुछ अड़चनों के संपर्क में आने के कारण हो सकता है। एलर्जी एक्जिमा के कारण हो सकता है वायुजनित एलर्जी, धूल, पराग, खाद्य पदार्थ, तंबाकू का धुआं आदि।

नेत्र एक्जिमा के लक्षण

- आंखों और पलकों के आसपास सूखी, खुजलीदार, हाइपरपिग्मेंटेड और पपड़ीदार त्वचा।

- यह कंजंक्टिवा को भी प्रभावित कर सकता है जिससे खुजली, लाल आंखें सूजन वाले लाल पैपिलरी कंजंक्टिवा और आंखों से सफेद रसौली का स्राव हो सकता है।

- कॉर्निया आंख के कॉर्निया और लिंबस पर सफेद सूजन वाले धब्बों के साथ वर्नल केराटोकोनजिक्टिवाइटिस के रूप में प्रभावित हो सकता है।

- खुजली के कारण आंखों को रगड़ने से केराटोकोनस जैसे कॉर्नियल एक्टेसिया हो सकता है, खासकर एटोपिक एलर्जिक आई डर्मेटाइटिस वाले बच्चों में।

आप आँखों में एक्जिमा का इलाज कैसे करते हैं?

- संपर्क एक्जिमा के मामलों में आपत्तिजनक कारण को दूर करके एक्जिमा का इलाज किया जा सकता है। एलर्जी परीक्षण एलर्जी के मामलों में एक्जिमा के कारण को निर्धारित करने में मदद करता है।

- आमतौर पर आपके नेत्र चिकित्सक द्वारा निर्धारित एक कम करनेवाला और एक नरम सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड मरहम का एक छोटा कोर्स एक्जिमा को हल करने के लिए पर्याप्त है। लगातार मामलों में सामयिक गैर-स्टेरायडल आई ड्रॉप जैसे साइक्लोस्पोटिन निर्धारित किया जा सकता है

पलकों का एक्जिमा कितने समय तक रहता है?

संपर्क जिल्द की सूजन कुछ दिनों के भीतर आपत्तिजनक एजेंट के साथ संपर्क बंद करने पर बेहतर हो जाएगी, एलर्जी नेत्र एक्जिमा हालांकि समाधान के लिए कुछ हफ़्ते लग सकते हैं

नेत्र एक्जिमा के ट्रिगर

आंखों के आसपास संपर्क जिल्द की सूजन या एक्जिमा पूल में क्लोरीन, साबुन, शैंपू, इत्र, डिटर्जेंट, कॉन्टैक्ट लेंस समाधान, झूठी पलकें, चश्मे के फ्रेम, कपड़े आदि जैसे कुछ अड़चनों के संपर्क के कारण हो सकता है। एलर्जी एक्जिमा हवाई एलर्जी के कारण हो सकता है , धूल, पराग, खाद्य पदार्थ, तंबाकू का धुआं आदि

क्या आंखों के आसपास का एक्जिमा ठीक हो सकता है?

यह निश्चित रूप से इलाज योग्य है। लंबे समय से चले आ रहे मामलों में, हालांकि एक्जिमा को नियंत्रण में रखने के लिए गैर-स्टेरायडल बूंदों या मलहम के साथ दीर्घकालिक चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story