×

हर्पीज का संकेत हैं शरीर पर नजर आने वाले ये दाने, बिल्कुल ना करें नजरंदाज

Genital Herpes Infection : हर्पीज त्वचा से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है जो व्यक्ति को काफी नुकसान पहुंचा सकती है। चलिए आज आपको इस बीमारी और इसके लक्षण तथा बचाव के बारे में बताते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Feb 2024 7:30 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 7:30 AM GMT)
Genital Herpes Infection
X

Genital Herpes Infection ( Photos - Social Media) 

हमारे शरीर पर कई बार छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं। जिन्हें हम शुरुआत में नजरअंदाज कर देते हैं और सोचते हैं कि यह ठीक हो जाएंगे। यह ऐसे दाने होते हैं जिनमें मवाद नहीं लेकिन पानी भरा रहता है। यही वजह है कि हम इन्हें हल्के में ले लेते हैं। लेकिन अगर आपको इस तरह की समस्या हो रही है तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह गंभीर इन्फेक्शन जेनेटिकली हर्पीज के लक्षण है, जो आपको परेशान कर सकता है। यह बीमारी लंबे समय तक चलती है और एक बात ठीक होने के बाद वापस भी आ सकती है। आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देते हैं और कुछ सावधानी भी बताते हैं।

क्या है हर्पीज

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि हर्पीज क्या है। यह स्क्रीन से जुड़ी एक समस्या है जो हर्पीज सिंपलेक्स वायरस की वजह से होती है। यह व्यक्ति को जननांग और मुंह के साथ शरीर के किसी भी हिस्से पर हो सकती है। इस इन्फेक्शन की वजह से त्वचा पर छोटी-छोटी फुंसियां होने लगती है जिनमें मवाद की जगह पानी भरा रहता है। बढ़ते समय के साथ यह दाने भी बढ़ते चले जाते हैं और इनका साइज भी बढ़ जाता है। अगर इन पर ध्यान ना दिया जाए तो यह गंभीर समस्या उत्पन्न कर सकते हैं। यह इंफेक्शन ठीक होने में 10 से 12 दिन का समय लेता है। एक बार होने के बाद यह दोबारा भी हो सकता है।

Genital Herpes Infection


हर्पीज के कारण

सबसे पहले तो यह जान लीजिए कि यह किसी भी संक्रामक व्यक्ति को छूने से नहीं फैलता है। अगर आपने किसी संक्रमित व्यक्ति को किस किया है या आप उसके साथ इंटीमेट हुए हैं या आपने उसका झूठा खाया है या आपका इम्यून सिस्टम कमजोर है तो यह बीमारी आपको हो सकती है। इसके अलावा एक से ज्यादा व्यक्ति के साथ संबंध बनाने और असुरक्षित यौन संबंध बनाने पर यह बीमारी हो सकती है।

Genital Herpes Infection


कितने होते हैं प्रकार

इस बीमारी के प्रकार की बात करें तो यह दो टाइप का होता है।

हर्पीज टाइप 1 -
यह ओरल हर्पीज के नाम से पहचाना जाता है। यह मुंह और लिप्स के एरिया को प्रभावित करता है और यह किसी संक्रमित व्यक्ति का झूठा खाने या टूथब्रश के इस्तेमाल से फैलता है।

हर्पीज टाइप 2 - यह जननांग हर्पीज कहलाता है जो व्यक्ति के जननांग यानी मलाशय के आसपास के क्षेत्र को प्रभावित करता है।

क्या खाना चाहिए

जिस व्यक्ति को यह इंफेक्शन होता है वह काफी कमजोरी महसूस करता है। कमजोरी दूर करने के लिए व्यक्ति को अपने डाइट और रूटीन पर ध्यान देना चाहिए। अनहेल्दी डाइट की वजह से समस्या बढ़ सकती है इसलिए अच्छी तरह से डाइट का सेवन करें। इस समस्या में आपको दूध, स्प्राउट, बीन्स, नट्स, दही, अंडा और दाल खाना चाहिए। इस समय मसाले में हर्ब्स शामिल करना बिल्कुल ना भूलें। अदरक, लहसुन, काली मिर्च, सौंठ और हल्दी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। यह मसाले एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होते हैं जो बीमारी में आराम देते हैं। इस समय आपको विटामिन और मिनरल से भरपूर चीज खानी चाहिए। चीजों का सेवन करें जिसके साथ आपको सेलेनियम आयरन और फॉलेट मिल सके।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story