×

Holiday Heart Syndrome: हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम क्या है? जानें इससे जुड़ें प्रमुख लक्षण

Holiday Heart Syndrome: मौज-मस्ती के साथ-साथ खाने-पीने की चीजों का अधिक सेवन किया जाता है और लोग आमतौर पर कैलोरी की मात्रा को नजरअंदाज कर देते हैं, यह मानते हुए कि यह वर्ष में एकमात्र समय है जहां उन्हें जीवन को पूरी तरह से जीना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 22 Dec 2022 4:07 AM GMT
Heart health
X

Heart health (Image credit: social media)

Holiday Heart Syndrome: यह दिल की जटिलता भारी शराब के सेवन से सीधे जुड़ी हुई है। यह हृदय की स्थिति के किसी अन्य नैदानिक ​​प्रमाण के बिना हो सकता है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका में हृदय रोग के सामान्य कारणों में से एक है। बता दें कि हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के पीछे युवाओं में अत्यधिक शराब पीना एक प्रमुख कारण है।

​इसे हॉलीडे हार्ट सिंड्रोम नाम क्यों दिया गया है?

हालांकि इस दिल की स्थिति के विकसित होने की संभावना वर्ष के किसी भी समय संभव है, यह आमतौर पर छुट्टियों के मौसम के दौरान देखा जाता है क्योंकि इस समय के दौरान लोग आमतौर पर मादक पेय और उच्च कैलोरी वाले स्नैक्स के साथ खुद को व्यस्त रखते हैं।

मौज-मस्ती के साथ-साथ खाने-पीने की चीजों का अधिक सेवन किया जाता है और लोग आमतौर पर कैलोरी की मात्रा को नजरअंदाज कर देते हैं, यह मानते हुए कि यह वर्ष में एकमात्र समय है जहां उन्हें जीवन को पूरी तरह से जीना चाहिए।

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के लक्षण क्या हैं?

यह स्थिति ज्यादातर खाने-पीने के अधिक सेवन पर रोक लगाने के लिए एक अलार्म है, लेकिन अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो यह हृदय को अपरिवर्तनीय क्षति पहुंचा सकता है।

इस बीमारी से जुड़े सामान्य लक्षण हैं:

दिल की घबराहट

थकान

सिर हल्का महसूस होना

सीने में बेचैनी

साँसों की कमी

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम से जुड़ी जटिलताएं क्या हैं?

हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम, हालांकि प्रकृति में प्रतिवर्ती है, कई जीवन-धमकाने वाली जटिलताओं से जुड़ा हुआ है। यह एक नई हृदय संबंधी जटिलता को जन्म दे सकता है या यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो मौजूदा स्थिति तेजी से बिगड़ सकती है। यह जानलेवा अतालता और सामुदायिक उपार्जित निमोनिया का कारण बन सकता है। यह समस्या थ्रोम्बोइम्बोलिज्म का कारण बन सकती है जो रक्त के थक्के द्वारा रक्त वाहिका की बाधा है।

"क्रिसमस, नए साल की छुट्टियों के दौरान हॉलिडे हार्ट सिंड्रोम के मामले 15% बढ़े"

16 साल के आंकड़ों के साथ राष्ट्रीय छुट्टियों, खेल आयोजनों और विभिन्न समयावधियों के दौरान मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन के जोखिम पर एक स्वीडिश अध्ययन में पाया गया कि ज्यादातर क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान उच्च जोखिम स्पष्ट था।

"क्रिसमस पर उच्च जोखिम का जुड़ाव 75 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों, ज्ञात मधुमेह वाले लोगों और कोरोनरी धमनी रोग के इतिहास वाले लोगों में अधिक स्पष्ट था," यह पाया गया।

क्रिसमस/नए साल और मिडसमर छुट्टियों के दौरान मायोकार्डियल इंफार्क्शन का उच्च जोखिम देखा, लेकिन ईस्टर पर नहीं। खेल आयोजन मायोकार्डियल इंफार्क्शन के उच्च जोखिम से जुड़े नहीं थे।

इसे कैसे रोका जाए?

जहां छुट्टियों के दौरान मौज-मस्ती जरूरी है, वहीं अपनी सेहत का भी ख्याल रखना जरूरी है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि भले ही यह वर्ष का वह समय हो जब आपको आराम करने की आवश्यकता हो, आपको अपने खाने की आदतों में बदलाव नहीं करना चाहिए। गरिष्ठ खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करने से बचें, अपने पेय पदार्थों को सीमित करें और सबसे बढ़कर शांत रहें। इस दौरान अपनी एक्सरसाइज को स्किप न करें। पर्याप्त आराम करने, यदि आपको पहले से ही कुछ दवाएँ निर्धारित हैं तो दवाइयाँ लेना और किसी भी समस्या के मामले में डॉक्टर से परामर्श करना जैसी पार्टी सावधानियों के बाद आवश्यक है।

​यदि आप एक पर्यवेक्षक हैं

छुट्टियों के सकारात्मक पक्षों में से एक यह है कि इस दौरान आमतौर पर कोई भी अकेला नहीं होता है। इसलिए आपको न केवल अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी लक्षणों के बारे में पता होना चाहिए। यदि आप किसी में लक्षण देखते हैं, तो उस व्यक्ति को तुरंत चिकित्सा सुविधा में ले जाएं। गौरतलब है कि समय पर कार्रवाई किसी की जान बचा सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story