×

Hypothyroidism : शरीर को नुकसान पहुंचाता है हाइपोथायरायडिज्म, जानें इसके लक्षण और बचाव

Hypothyroidism : हमारे शरीर में अक्सर हार्मोनल इंबैलेंस की समस्या होती है जिसके चलते हम काफी परेशानी का सामना करते हैं। हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी ही बीमारी है।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Jan 2024 4:15 AM GMT (Updated on: 22 Jan 2024 4:15 AM GMT)
Hypothyroidism
X

Hypothyroidism (Photos - Social Media)

Hypothyroidism : हमारे शरीर में अलग-अलग तरह की हार्मोन बनते हैं जो हमें स्वस्थ और स्वस्थ बनाने का काम करते हैं। हमारे शरीर में जब थायराइड हार्मोन ठीक तरह से नहीं बन पाते हैं तब उसकी कमी से होने वाली बीमारी हाइपोथायरायडिज्म कहलाती है। इसकी वजह से हार्टबीट अचानक कम या ज्यादा हो जाती है। व्यक्ति का वजन या तो बढ़ जाता है या कम हो जाता है। उसे कब्ज की परेशानी होने लगती है और वह ठीक से नींद भी नहीं ले पाता है। अगर किसी को ही परेशानी हो रही है तो सबसे पहले उसे डॉक्टर का ट्रीटमेंट लेना चाहिए। डॉक्टर का ट्रीटमेंट जीतना जरूरी है उतना सही डाइट भी लेना काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको कौन सी डाइट फॉलो करना चाहिए जिससे आप इस बीमारी से बच सकते हैं।

Hypothyroidism


जानें क्या है हाइपोथाइरायडिज्म

बता दें कि हमारे गले के निचले स्तर पर एक ग्रंथि होती है जो हार्मोंस प्रोड्यूस करने का काम करती है। इसकी वजह से हमारा मेटाबॉलिज्म कंट्रोल में बना रहता है। जब इस ग्रंथि से पर्याप्त मात्रा में हार्मोन रिलीज नहीं हो पाते हैं तो बॉडी के सभी फंक्शन पर इसका असर देखने को मिलने लगता है। यही हार्मोनल समस्या हाइपोथायरायडिज्म कहलाती है। इसके कारण शरीर में कई तरह की दिक्कत होती है।

Hypothyroidism


क्या है लक्षण

इस बीमारी के लक्षणों की बात करें तो व्यक्ति के बाल झड़ने लगते हैं। कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। वजन अचानक बढ़ने लगता है। चेहरे पर सूजन आ जाती है। आवाज भी बदल जाती है। मांसपेशियों में ऐंठन हो सकती है। पीरियड्स समय पर नहीं आते हैं। तनाव और थकान महसूस होती है स्किन संबंधित परेशानियां होने लगती है और जोड़ों में दर्द रहता है।

Hypothyroidism



ऐसे करें बचाव

अगर आप इस बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट का खास तौर पर ख्याल रखना होगा। आपको आयरन से भरपूर चीज खानी चाहिए जैसे दाल, किशमिश, गुड, आलू बुखारा, अंजीर, हरे पत्तेदार सब्जियां जो आपको हाइपोथायरायडिज्म कंट्रोल करने में मदद करेगी। इसके अलावा जिंक की कमी को पूरा करने के लिए कद्दू के बीज, राजमा, पालक, काजू, चना, सेलमैन फिश आदि खाना चाहिए। इन चीजों को खाने से थायराइड हार्मोन के प्रोडक्शन में मदद मिलती है। इसी के साथ डेयरी प्रोडक्ट, अलसी के बीज, सूरजमुखी के बीज, नट्स और अंडे जैसी चीजों का सेवन कर भी इस बीमारी से बचा जा सकता है। इसके अलावा आपको अपने रूटीन में एक्सरसाइज जरूर शामिल करनी चाहिए और सही वक्त पर लिया गया इलाज आपको इस पर काबू पाने में मदद करेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story