×

What is Khosta-2: रूस में मिला Covid जैसा नया वायरस, वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

What is Khosta-2: कोरोना के बाद हाल ही में रूस में Covid की तरह ही नया वायरस मिला है। जिसका नाम है खोस्ता-2 खोस्ता एक कोरोना जैसा वायरस है जो हाल ही में एक रूसी चमगादड़ में खोजा गया है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 26 Sep 2022 11:33 AM GMT
COVID Like Virus Khosta 2 Found In Russian Bats
X

Khosta New Corona Virus (Image: Social Media)

What is Khosta-2: कोरोना के बाद हाल ही में रूस में Covid की तरह ही नया वायरस मिला है। जिसका नाम है खोस्ता-2 (Khosta-2), खोस्ता एक कोरोना जैसा वायरस है जो हाल ही में एक रूसी चमगादड़ में खोजा गया है। दरअसल इससे मनुष्य संक्रमित हो सकते हैं और वर्तमान कोरोना वैक्सीन इसके खिलाफ कारगर नहीं है। ऐसे में यह महामारी का रूप ले सकता है।

खोस्ता-2 क्या है

दरअसल जैसे SARS-CoV-2 स्ट्रेन कोरोना वायरस का एक प्रकार है, ठीक उसी तरह खोस्ता-2 भी कोरोना वायरस का ही एक प्रकार है। बता दे शोधकर्ताओं के अनुसार, खोस्ता-2 मनुष्यों के सेल्स में घुस जाता है और यह कोरोना वायरस की तरह लोगों को गंभीर रूप से बीमार कर सकता है। दरअसल इसके अलावा, एक रिपोर्ट के मुताबिक खोस्ता-2 की तरह खोस्ता-1 वायरस भी है, हालांकि वह इंसानों के लिए घातक नहीं है।

खोस्ता-2 कैसे फैलता है

दरअसल यह वायरस फिलहाल चमगादड़, रैकून कुत्ते और पैंगोलिन जैसे जंगली जानवरों और पक्षियों में फैल रहा है। बता दे यह वायरस भविष्य में महामारी का रूप ले सकता है। हल ही हुए स्टडी में शामिल वैज्ञानिक ने बताया कि अगर ये वायरस कोरोना के साथ मिल जाए तो इसका संक्रमण और भी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। हालांकि बता दे कि दोनों वायरस के मिलने की संभावना कम है।

मौजूदा कोरोना वैक्सीन खोस्ता-2 वायरस के लिए कारगर नहींदरअसल शोधकर्ताओं के एक ग्रुप ने SARS-CoV-2 के लिए टीका लगाए गए लोगों पर प्रयोग किया लेकिन वैक्सीन खोस्ता-2 को बेअसर करने में असफल रही। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने उन लोगों के सीरम का परीक्षण किया, जो ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमित थे, लेकिन खोस्ता-2 एंटीबॉडी के लिए प्रतिरोधी था। बता दे खोस्ता-2 एक संभावित जोखिम भरा वायरस बन सकता है। बता दे शोधकर्ताओं ने इस वायरस को लेकर अलर्ट रहने को कहा है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story