×

Rainbow Diet: जानें क्या है रेनबो डाइट, क्यों हैं सेहत के लिए बहुत जरूरी

Rainbow Diet: आपने कई तरह के डाइट के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने रेनबो डाइट के बारे में सुना है?रेनबो डाइट जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है।रेनबो डाइट सेहत के लिए बेहद जरूरी है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 15 Aug 2022 7:22 AM GMT
Rainbow Diet Foods
X

Rainbow Diet (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Rainbow Diet: आपने कई तरह के डाइट के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आपने रेनबो डाइट के बारे में सुना है? रेनबो डाइट जो सेहत के लिए बहुत जरूरी है। रेनबो डाइट सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचाते हैं। रेनबो डाइट से एक हेल्दी सेहत पाना काफी आसान हो जाता है। ऐसे में आइए जानते हैं कि क्या है रेनबो डाइट और क्यों है सेहत के लिए फायदेमंद

क्या है रेनबो डाइट?

रेनबो डाइट वो डाइट है, जिसमें अलग अलग प्रकार और रंगों के फलों और सब्जियों को अपने आहार में शामिल किया जाता है। आपकी प्लेट में मौजूद फल या सब्जी जितनी वाइब्रेंट होती है, वो उतनी ही पोषण से भरपूर होती है। आपके प्लेट में मौजूद हर रंग के फल और सब्जियां रेनबो डाइट में आती हैं। दरअसल आम तौर पर फल और सब्जियां होते हैं, उनमें बहुत से विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। जिनकी हमारे सेहत को बहुत आवश्यकता होती है।

जानें रेनबो डाइट के फायदे

लाल और गुलाबी फूड

लाल और गुलाबी फूड यानी अनार, लाल मिर्च, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, तरबूज, सेब, चुकंदर और रास्पबेरी जैसे फूड्स शामिल होते हैं। इनमें एंथोसायनिन और एंटीऑक्सीडेंट होता है। ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये डायबिटीज के खतरे को कम करता है। साथ ही ये स्ट्रोक और हृदय रोगों से बचाने में मदद करता है। हृदय संबंधी परेशानी होने पर इस रंग के फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।

हरे रंग फूड

हरे रंग के फूड का सेवन यानी कैल्शियम का अच्छा स्त्रोत। हरे रंग फूड में पत्तेदार साग, ब्रोकली, गोभी, बीन्स आदि शामिल हैं। इसका नियमित रूप से इनका सेवन कर सकते हैं। विटामिन ए से भरपूर सब्जियों में ब्रोकली और ब्रसेल्स स्प्राउट्स शामिल हैं। अन्य हरे रंग के फूड्स जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं उनमें कीवी और हरी शिमला मिर्च शामिल हैं। ये फूड आइटम आपकी इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं।

नारंगी और पीले फूड्स

नारंगी या पीले फूड्स में गाजर, नींबू, संतरा, आम और शकरकंद जैसे शामिल होते हैं। इस रंग के फूड्स इम्युनिटी बढ़ाने में मदद तो करते ही हैं साथ ही ये आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं। ये त्वचा को हेल्दी बनाए रखने और जोड़ों को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। इस रंग के फूड्स आइटम स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मदद करते हैं।

ब्लू और पर्पल फूड्स

ब्लू और पर्पल फूड्स में फाइटोन्यूट्रिएंट अधिक मात्रा में होता है। इसमें ब्लैकबेरी, प्लम, ब्लूबेरी, लाल गोभी और बैंगन आदि जैसे फूड्स आदि आते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इन फूड्स के सेवन से सूजन की समस्या को कम होती है। ये यादाश्त खोने से भी बचाते हैं।

ब्राउन

ब्राउन फूड्स में ताजे फल, सूखे मेवे, बीज और होल ग्रेन आदि शामिल हैं। इनमें फाइबर अधिक मात्रा में होता है। ये फूड्स कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने और पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। वजन कम करने वाले इस रंग के फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story