×

Silent Killer Diseases: इन 5 साइलेंट किलर रोग के बारे में अगर नहीं जानते हैं तो जान लीजिये

Silent Killer Diseases Symptoms and Causes: ऐसा करने के लिए, किसी को उनकी स्थिति के बारे में पता होना चाहिए, जो केवल लक्षणों की शुरुआती पहचान या नियमित स्वास्थ्य जांच से ही संभव है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Feb 2023 1:57 AM GMT
Silent Killer Diseases
X

Silent Killer Diseases (Image credit: social media)

Silent Killer Diseases: हर कोई पुरानी बीमारियों से ग्रस्त है। जबकि कुछ रोके जा सकते हैं, दूसरों की भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि शुरुआती निदान और उपचार से रिकवरी बेहतर और आसान हो सकती है। हालांकि, ऐसा करने के लिए, किसी को उनकी स्थिति के बारे में पता होना चाहिए, जो केवल लक्षणों की शुरुआती पहचान या नियमित स्वास्थ्य जांच से ही संभव है। लेकिन क्या हो अगर कुछ रोग स्पर्शोन्मुख हैं, अर्थात जब तक बहुत देर नहीं हो जाती तब तक वे कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं। इन बीमारियों को 'साइलेंट किलर' भी कहा जाता है।

कुछ बीमारियाँ नीचे सूचीबद्ध हैं:

उच्च रक्तचाप ( High blood pressure)

उच्च रक्तचाप, जिसे उच्च रक्तचाप भी कहा जाता है, को अब तक के शीर्ष मूक हत्यारों में से एक माना जाता है। यह तब होता है जब रक्त वाहिकाओं की दीवारों के खिलाफ रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है, जिससे बहुत अधिक नुकसान होता है। यदि नियंत्रित या प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो यह दिल के दौरे और स्ट्रोक सहित दिल से संबंधित बीमारियों के जोखिम को बढ़ा सकता है। उच्च रक्तचाप वाले अधिकांश लोग कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं जब तक कि दबाव खतरनाक रूप से उच्च न हो।

उच्च कोलेस्ट्रॉल (High cholesterol)

उच्च कोलेस्ट्रॉल को साइलेंट किलर भी कहा जाता है, क्योंकि यह रोगियों में तब तक कोई लक्षण पैदा नहीं करता है जब तक कि इसका स्तर खतरनाक उच्च स्तर तक नहीं पहुंच जाता। उच्च कोलेस्ट्रॉल तब होता है जब रक्त में एलडीएल 'खराब' कोलेस्ट्रॉल नामक वसायुक्त पदार्थ का अत्यधिक निर्माण होता है। यह मुख्य रूप से अस्वास्थ्यकर वसायुक्त, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, जहरीली आदतें जैसे शराब का सेवन और धूम्रपान और व्यायाम की कमी के कारण होता है।

मधुमेह (Diabetes)

मधुमेह तब होता है जब किसी रोगी के रक्तप्रवाह में बहुत अधिक ग्लूकोज या रक्त शर्करा होता है। यह या तो तब होता है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है या जब शरीर इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर सकता है, तो मेयो क्लिनिक बताते हैं। मधुमेह एक स्वास्थ्य संबंधी बीमारी है, मुख्यतः क्योंकि यह एक खामोश बीमारी है। इसे 'साइलेंट किलर' कहा जाता है क्योंकि ज्यादातर मामलों में रोगियों को यह पता नहीं होता है कि उनकी यह स्थिति है और लक्षण केवल तभी प्रकट होते हैं जब बीमारी संबंधित चरण में पहुंच जाती है।

कर्क (Cancer)

कैंसर एक जीवन-धमकी की स्थिति है। इससे संबंधित बात यह है कि स्तन कैंसर, सर्वाइकल कैंसर, कोलोरेक्टल कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर और फेफड़ों के कैंसर सहित अधिकांश कैंसर मौन हैं। स्क्रीनिंग के माध्यम से ही इसका पता लगाया जा सकता है या इसकी पुष्टि की जा सकती है, जो कैंसर को रोकने और शीघ्र निदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। कैंसर के स्थान के आधार पर उपचार प्रक्रियाएं शुरू हो सकती हैं।

वसायुक्त यकृत रोग (Fatty liver disease)

फैटी लीवर रोग दो प्रकार के हो सकते हैं: नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज (NAFLD) और अल्कोहलिक फैटी लीवर डिजीज, जिसे अल्कोहलिक स्टीटोहेपेटाइटिस भी कहा जाता है। NAFLD एक प्रकार का फैटी लिवर है जो शराब के सेवन से संबंधित नहीं है, जबकि AFLD भारी मात्रा में शराब के सेवन के कारण होता है। फैटी लिवर की बीमारी धीरे-धीरे बढ़ती है, यही वजह है कि यह लक्षणों के रूप में खुद को प्रकट नहीं करती है। यह एक साइलेंट किलर है, जिसमें लोग कोई लक्षण अनुभव नहीं करते हैं या संकेतों को अन्य सौम्य बीमारियों के लिए भूल जाते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story