×

कैंसर के मरीजों में नजर आते हैं ये लक्षण, बिल्कुल ना करें नजरंदाज

Initial Symptoms of Cancer: कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो लाइन आ जाए और हर साल लाखों लोग इसकी वजह से जान गवा देते हैं। चलिए आज हम आपको इस बीमारी के लक्षणों से रूबरू करवाते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Feb 2024 2:45 AM GMT (Updated on: 22 Feb 2024 2:45 AM GMT)
Initial Symptoms of cancer
X

Initial Symptoms of Cancer (Photos - Social Media)

Initial Symptoms of Cancer : कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो आज भी जानलेवा बनी हुई है और इसका इलाज कर पाना बहुत मुश्किल काम है। साल 2020 में कैंसर से 10 मिलियन लोगों की मौत हो गई थी और यह आंकड़ा शारदा साल बढ़ता चला जा रहा है। कैंसर होने की सबसे बड़ी वजहों की बात करें तो वह हमारा खान-पान और बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल है। इसकी वजह से बहुत कम उम्र में लोग कैंसर का शिकार हो रहे हैं और अधिकतर मामले ऐसे होते हैं जब यह आखिरी स्टेज पर सामने आता है। यह बीमारी रहती तो काफी पहले से है लेकिन आखिरी समय में इसकी पहचान होने के पीछे कई कारण है। आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताते हैं जो कैंसर होने पर नजर जरूर आते हैं लेकिन हम इन पर ध्यान नहीं दे पाते। चलिए आज हम एक्सपर्ट्स की सहायता से इस बारे में जानते हैं।

क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

कैंसर की अधिकतर मामले आखिरी स्टेज पर सामने आते हैं। यही वजह है कि लोगों को इलाज देरी से मिलता है और उनकी जान बचाने में बहुत मुश्किल होती है। कई मामलों में यह पता नहीं चल पाता लेकिन आपको बता दें कि यह कोई सामान्य बीमारी नहीं है। अगर लोगों के शरीर में बीमारी रहती है तो वह खुद दवा का सेवन करने लगते हैं और डॉक्टर की सलाह के बिना लंबे समय तक उन्हें खाते रहते हैं। जिसकी वजह से उनकी कैंसर की जांच नहीं हो पाती और आगे चलकर स्थिति गंभीर हो जाती है। समय पर जांच ना हो पाने की एक बड़ी वजह यह भी है कि प्राथमिकी स्वास्थ्य केंद्रों पर उतनी सुविधा उपलब्ध नहीं है जीतने की बड़े केंद्रों में होती है। कई मामले में सही पहचान नहीं हो पाती है और पहले टीबी डिटेक्टर की जाती है लेकिन आखिर में वह कैंसर निकलता है। अगर लोगों को ऐसा लगता है कि उनके शरीर में कोई बीमारी है और कई महीने सोनी आराम नहीं मिल पा रहा है तो उन्हें कैंसर स्क्रीनिंग जरूर करनी चाहिए।

Initial Symptoms of Cancer


पहचान के लिए करें टेस्ट

एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आपके पेट में दर्द रहता है और इलाज के बाद भी आराम नहीं मिलता है तो कोलन कैंसर की जांच करना जरूरी है। इसी तरह से यूरिन संबंधित कोई बीमारी है और किडनी में कोई समस्या नहीं है तो प्रोस्टेट कैंसर की जांच करवाएं। ब्रेस्ट में अगर गांठ है और आराम नहीं बढ़ रहा है तो यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है इसलिए जांच करना जरूरी है। 40 साल की उम्र के बाद नियमित रूप से हर साल कैंसर की स्क्रीनिंग करवानी चाहिए और इससे जुड़े लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

Initial Symptoms of Cancer


क्या है लक्षण

कैंसर से जुड़े हुए लक्षणों की बात करें तो ऐसे कई चीज हैं जो हमें दिखाई देती है। लेकिन हम उन्हें नजरंदाज देते हैं जो हमें बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

वजन कम होना

कैंसर की बीमारी में बिना किसी कारण क्या अचानक व्यक्ति का वजन कम होने लगता है। अच्छा होने पर बिना किसी देरी के डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है।

Initial Symptoms of Cancer


बिना दर्द की गांठे

अगर आपके शरीर में गांठ बन गई है और उसमें किसी तरह का दर्द नहीं हो रहा है और इसका साइज लगातार बढ़ रहा है तो यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। 80 से 90 फ़ीसदी मामलों में ऐसे लक्षण कैंसर के निकलते हैं।

हल्का बुखार

कई बार व्यक्ति के शरीर में हल्का बुखार बना रहता है जो दवा लेने से ठीक हो जाता है लेकिन यह बार-बार लौट कर आता है। ये कैंसर का लक्षण हो सकता है ऐसे में लापरवाही करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

Initial Symptoms of Cancer


थकान होना

अगर खानपान ठीक है और कोई फिजिकल वर्क नहीं कर रहे हैं। उसके बावजूद भी आपको थकान बनी रहती है तो कैंसर की जांच अवश्य करवानी चाहिए।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story