×

Anti Aging Cream: किस उम्र से करनी चाहिए एंटी-एजिंग क्रीम का इस्तेमाल, जाने इसका सही तरीका

Anti Aging Cream: स्किन को हेल्दी और जवां दिखाने के लिए मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इनमें से एक है एंटी एजिंग क्रीम।ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 16 Aug 2022 4:03 AM GMT
Tips for anti aging cream
X

Anti Aging Cream (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Anti Aging Cream: स्किन को हेल्दी और जवां दिखाने के लिए मार्केट में कई सारे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं। इनमें से एक है एंटी एजिंग क्रीम। लेकिन क्या आपको पता है कि एंटी एजिंग क्रीम इस्तेमाल करने का सही उम्र क्या है? किस उम्र से एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए? साथ ही एंटी एजिंग क्रीम इस्तेमाल करने का तरीका क्या है? बता दे कि ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है।

दरअसल अधिकतर लोग को एंटी एजिंग क्रीम लगाने का सही उम्र नहीं पता होता है। मिड एज के दौरान हमारी स्‍किन में कोलेजन और हाइलूरोनिक एसिड जैसे महत्वपूर्ण यूथ बूस्‍टिंग कंपाउंड का उत्पादन कम होने लगता है जिसके कारण उम्र बढ़ने के संकेत चेहरे पर दिखाई देने लगते हैं। यदि आप इस उम्र में एंटी-एजिंग स्‍किन केयर रूटीन फॉलो करना शुरू नहीं करते हैं, तो इसका मतलब यह हुआ कि आप झुर्रियों और फाइन लाइन्‍स को सीधा दावत दे रहे हैं। आइए जानते हैं स्‍किन को जवां बनाए रखने के लिए किस उम्र से और किस तरह से एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए:

एंटी एजिंग क्रीम क्या है?

बढ़ती हुई उम्र के साथ स्ट्रेस और धूल-मिट्टी के कारण हमारे स्किन पर होने वाले झुर्रिंयां और एज मार्क दिखने लगता है। जिसको छुपाने के लिए एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में चमक आ सकती है और एज मार्क्स को कम करने में मदद भी मिल सकती हैं। बॉलीवुड की ज्यादातर एक्ट्रेस एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करती हैं। अगर आप पहले से ही झुर्रियों से बचाव के लिए एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं, तो बढ़ती उम्र में आपको इस तरह की परेशानी नहीं होगी।

एंटी एजिंग क्रीम लगाने के फायदे

एंटी एजिंग क्रीम लगाने से झुरियों को छुपाना आसान हो जाता है। यह ना सिर्फ झुर्रियों से बचाव करता है बल्कि यह सूर्य की हानिकारक किरणों से भी आपकी स्किन की सुरक्षा करता है। बता दे कि हमारी स्किन खुद ब खुद कुछ दिनों में खुद को रिन्यू करता है। यानि आपकी डेड स्किन या स्किन के पुराने सेल्स हटकर नए सेल्स बनते हैं। इसे स्किन सेल्स की लाइफ-साइकल कहते हैं। बढ़ती उम्र में स्किन सेल्स की लाइफ-साइकल धीमी पड़ने लगती है। ऐसे में एंटी-एजिंग क्रीम स्किन की डेड सेल्स को हटाने और उन्हें पोषक प्रदान करने का काम करती है, जिससे आपकी स्किन सेल्स की लाइफ साइकल पर असर नहीं पड़ता है। साथ ही आपकी स्किन को डल होने से बचाने में मदद करती है। एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल रात में करने से आपको बेहतर रिजल्ट मिलता है। इसलिए कोशिश करें कि हमेशा रात के समय एंटी-एजिंग क्रीम लगाएं।

एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल कैसे करें

एंटी एजिंग प्रोडक्ट लगाने के लिए सबसे पहले चेहरे को मेकअप रिमूवर से साफ कर लें। फिर क्लिंजर से चेहरे की अच्छी से सफाई करें। अगर आप चाहे तो फेस वॉश भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद चेहरे को अच्छे से सूखने दें। फिर स्किन को हाइड्रेट करने के लिए लोशन या फिर फेस ऑयल लगा सकते हैं। इसके बाद अपने चेहरे पर एंटी एजिंग क्रीम लगाएं। फिर हल्के हाथों से अपवर्ड (नीचे से ऊपर की ओर) मसाज करें। करीब पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

क्या है एंटी एजिंग क्रीम इस्तेमाल करने का सही उम्र

कई स्किन केयर एक्सपर्ट की मानें तो एजिंग की शुरुआत 30 की उम्र में हो जाती है। ऐसे में इस उम्र में एंटी एजिंग क्रीम लगाना शुरू कर देना चाहिए। हां, लेकिन आप चाहें तो इससे पहले यानि 25 के बाद भी एंटी-एजिंग क्रीम लगा सकते हैं क्योंकि इससे एजिंग की परेशानियों से बचाव किया जा सकता है। इससे आपकी स्किन जवां दिखेगी। 25 - 26 की उम्र के बाद एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने से स्किन लंबे समय तक जवां रहती है। हालांकि अगर आपको स्किन से जुड़ी समस्या है तो चेहरे पर कुछ भी अप्लाई करने से पहले स्किन एक्सपर्ट डॉक्टर से संपर्क करें।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story