×

Salt For Weight Loss: वजन घटाने के लिए सफेद या पिंक नमक, किसका करें इस्तेमाल ?

Best For Weight Loss: पिंक सॉल्ट को हमेशा से स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 31 May 2022 7:53 AM GMT (Updated on: 1 Jun 2022 3:20 PM GMT)
Best For Weight Loss
X

वजन घटाने के लिए सफेद या पिंक नमक (Social media)

Best For Weight Loss: सामान्यतः दुनिया के सभी व्यंजनों में नमक का इस्तेमाल जरूर किया जाता है। बता दें कि एक चुटकी नमक न केवल आपके भोजन का जायका बढ़ा देता है बल्कि यह भोजन को और ज्यादा पौष्टिक और स्वस्थ भी बना देता है। नमक सोडियम-क्लोराइड है। जो आपके शरीर के पोषक तत्वों को परिवहन और अवशोषित करने, ब्लड प्रेशर को मेटेंन रखने तथा तंत्रिका संकेतों को प्रसारित करने जैसे कई जरुरी कामों को करने के लिए बेहद जरुरी होता है।

बता दें कि सामान्यतः सफेद नमक का इस्तेमाल किया जाता है जो आपके भोजन का स्वाद बढ़ा देता है। लेकिन पिंक सॉल्ट यानि गुलाबी नमक को हमेशा से ही स्वास्थ्य के लिए बेहतर माना जाता है। गौरतलब है कि यदि कोई व्यक्ति अपना वजन कम करना चाहता है तो उसे अन्य खाद्य पदार्थो पर ध्यान देने के साथ -साथ उसमें इस्तेमाल किये जाने वाले नमक का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए।

नमक और वजन घटाने के बीच संबंध

हालाँकि, नमक का सेवन हमेशा से ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। बशर्ते इसे संतुलित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए। अत्यधिक नमक का सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसमें वजन बढ़ने की समस्या सबसे प्रमुख है। उल्लेखनीय है कि भोजन में अत्यधिक मात्रा में सोडियम होने के कारण शरीर में पानी की कमी हो जाती है जिसके कारण आपका वजन बहुत ज्यादा बढ़ सकता है। इतना ही नहीं अध्ययनों के अनुसार अत्यधिक नमक का सेवन शरीर में फैट खासकर कमर के आसपास को काफी बढ़ा देता है।

पिंक सॉल्ट या गुलाबी नमक

जबकि, पिंक साल्ट या गुलाबी नमक सफ़ेद नमक की तुलना में कम परिष्कृत होता है। और इसमें अधिक पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं। बता दें कि यह नमक हिमालय की तलहटी से निकाला जाता है। इस नमक प्राकृतिक रूप से ही गुलाबी रंग का होता है। इसी कारण लोग इसे हिमालयन पिंक स़ॉल्ट या हिमालयन सॉल्ट भी कहते है। गौरतलब है कि पिंक सॉल्ट (गुलाबी नमक) में 84 खनिज तत्व मौजूद होते हैं। ज्यादातर इस नमक का इस्तेमाल खाना बनाने के अंत में फलेवर और क्रंच लाने के लिए भी किया जाता है।

सफेद नमक या व्हाइट सॉल्ट

व्हाइट सॉल्ट या सफेद नमक या फिर टेबल सॉल्ट आमतौर ये सभी एक ही नाम हैं जो नमक आयोडिन पर आधारित होता है। यानि कि इस नमक को आयोडीन के साथ फोर्टिफाई किया जाता है ताकि गॉयटर और थायरॉइड जैसी बीमारियों से बचाव के लिए इस सामान्य पोषक तत्व की कमी को दूर किया जा सके। गौरतलब है कि यह नमक काफी ज्यादा संसाधित होने के साथ आपके किचन तक पहुंचने से पहले एंटी-केकिंग, ब्लीचिंग और कई अन्य प्रक्रियाओं से होकर भी गुजरता है। जिस कारण इन प्रक्रियाओं के दौरान, इसके अधिकांश प्राकृतिक खनिज नष्ट हो जाते हैं।

वजन घटाने में किसका करें इस्तेमाल

कई शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि पिंक सॉल्ट या गुलाबी नमक सफेद नमक या टेबल सॉल्ट की तुलना में ज्यादा स्वस्थ वर्धक होते हैं। गौरतलब है कि पिंक साल्ट कम परिष्कृत होने के साथ ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर भी होते हैं। बता दें कि पिंक सॉल्ट या गुलाबी नमक का सेवन करने से शरीर को जिंक, आयरन, कैल्शियम और यहां तक की आयोडिन भी प्राप्त हो जाता है। इतना ही नहीं स्वास्थ्य के लिए भी सफ़ेद नमक की तुलना में गुलाबी नमक ज्यादा पौष्टिक और बेहतर साबित होता है। लेकिन बेहद ख़ास बात दोनों नमक में जब वजन घटाने के गुणों में मामूली अंतर ही पाया जाता है। उल्लेखनीय है कि इन दोनों प्रकार के नमक में समान मात्रा में सोडियम मौजूद होता है। इसलिए वजन कम करने के लिए किसी भी नमक का सेवन बेहद संतुलित मात्रा में करना चाहिए। ख़ास तौर पर पके हुए भोजन पर ऊपर से नमक ना खाएं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story