×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Nakhun Par Safed Nishan: नाखूनों पर सफेद धब्बे क्या हैं और कैसे पाएं उनसे छुटकारा ? जानिये इसके असरदार घरेलू उपचार

Nakhun Par Safed Nishan : सोरायसिस, एक पुरानी ऑटोइम्यून स्थिति, नाखूनों को प्रभावित कर सकती है और सफेद धब्बे या गड्ढों का कारण बन सकती है। शरीर में जिंक या कैल्शियम जैसे खनिजों के असंतुलन से नाखूनों पर सफेद धब्बे का विकास हो सकता है। हालांकि नाखूनों पर सफेद धब्बे आम तौर पर हानिरहित होते हैं, वे कुछ व्यक्तियों के लिए कॉस्मेटिक रूप से परेशान हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 2 Jun 2023 9:51 AM GMT
Nakhun Par Safed Nishan: नाखूनों पर सफेद धब्बे क्या हैं और कैसे पाएं उनसे छुटकारा ? जानिये इसके असरदार घरेलू उपचार
X
Nakhun Par Safed Nishan (Image credit: social media)
Nakhun Par Safed Nishan: नाखूनों पर सफेद धब्बे, जिसे ल्यूकोनीचिया भी कहा जाता है, एक सामान्य स्थिति है जो विभिन्न कारणों से हो सकती है। नाखून के बिस्तर पर मामूली चोट या आघात के कारण सफेद धब्बे दिखाई दे सकते हैं क्योंकि नाखून बढ़ता है। नाखून के बढ़ने के साथ ही ये धब्बे आमतौर पर गायब हो जाते हैं। साथ ही नाखूनों पर सफेद धब्बे कुछ पोषक तत्वों की कमी का संकेत हो सकते हैं, जैसे जिंक, कैल्शियम या विटामिन की कमी। संतुलित आहार सुनिश्चित करने और आवश्यक पोषक तत्वों का पर्याप्त सेवन इन धब्बों को रोकने में मदद कर सकता है।

इतना ही नहीं नाखूनों के फंगल संक्रमण, जैसे ओन्कोमाइकोसिस, सफेद धब्बे या मलिनकिरण का कारण बन सकते हैं। अन्य लक्षणों में नाखूनों का मोटा होना, भंगुर होना या टूटना शामिल हो सकता है। कुछ रसायनों या एलर्जी के संपर्क में आने से नाखूनों पर सफेद धब्बे हो सकते हैं। यह नेल पॉलिश, नेल हार्डनर, या नाखूनों पर लगाए गए अन्य उत्पादों की प्रतिक्रिया हो सकती है।

इसके अलावा सोरायसिस, एक पुरानी ऑटोइम्यून स्थिति, नाखूनों को प्रभावित कर सकती है और सफेद धब्बे या गड्ढों का कारण बन सकती है। शरीर में जिंक या कैल्शियम जैसे खनिजों के असंतुलन से नाखूनों पर सफेद धब्बे का विकास हो सकता है।

हालांकि नाखूनों पर सफेद धब्बे आम तौर पर हानिरहित होते हैं, वे कुछ व्यक्तियों के लिए कॉस्मेटिक रूप से परेशान हो सकते हैं।

यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो नाखूनों पर सफेद धब्बे की उपस्थिति में सुधार करने में मदद कर सकते हैं:

नाखूनों को मॉइस्चराइज़ रखें (Keep nails moisturized) : सूखे और भंगुर नाखूनों पर सफेद धब्बे होने का खतरा अधिक होता है। अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स को हाइड्रेटेड रखने के लिए रोजाना मॉइस्चराइजिंग क्रीम या तेल, जैसे कि नारियल का तेल या जैतून का तेल लगाएं।

अच्छी नाखून स्वच्छता का अभ्यास करें (Practice good nail hygiene) : अपने नाखूनों को साफ और सूखा रखकर अच्छी नाखून स्वच्छता बनाए रखें। पानी और कठोर रसायनों के अत्यधिक संपर्क से बचें, क्योंकि ये नाखूनों को कमजोर कर सकते हैं।

नाखून के आघात से बचें (Avoid nail trauma): अपने नाखूनों को आघात या चोट से बचाएं जिससे सफेद धब्बे हो सकते हैं। अपने नाखूनों को उपकरण के रूप में उपयोग करने से बचें और ऐसी गतिविधियाँ करते समय सतर्क रहें जो नुकसान पहुँचा सकती हैं।

संतुलित आहार (Balanced diet) : सुनिश्चित करें कि आपके पास जस्ता, कैल्शियम और विटामिन सहित आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर संतुलित आहार है। नाखून के स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए पत्तेदार साग, डेयरी उत्पाद, नट, बीज और लीन प्रोटीन जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

कठोर नाखून उत्पादों से बचें (Avoid harsh nail products) : कुछ नेल पॉलिश और नाखून देखभाल उत्पादों में कठोर रसायन हो सकते हैं जो नाखूनों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। जेंटलर, टॉक्सिन-फ्री नेल पॉलिश का विकल्प चुनें और नेल पॉलिश रिमूवर के उपयोग को सीमित करें।

अत्यधिक फाइलिंग या बफिंग से बचें (Avoid excessive filing or buffing): नाखूनों की अत्यधिक फाइलिंग या बफिंग उन्हें कमजोर कर सकती है और उन्हें सफेद धब्बे विकसित करने के लिए अतिसंवेदनशील बना सकती है। नाखूनों को आकार देने या चिकना करने के दौरान कोमल रहें।

धैर्य (Patience) : ज्यादातर मामलों में, नाखून बढ़ने पर नाखूनों पर सफेद धब्बे अंततः अपने आप ही निकल जाएंगे। धैर्य का अभ्यास करना और नाखूनों को स्वाभाविक रूप से पुनर्जीवित करने की अनुमति देना लंबे समय में मदद कर सकता है।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि घरेलू उपचार तत्काल या गारंटीकृत परिणाम प्रदान नहीं कर सकते हैं, और सफेद धब्बे के अंतर्निहित कारण के आधार पर प्रभावशीलता भिन्न हो सकती है। यदि आप अपने नाखूनों की उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं या लगातार समस्याएं हैं, तो उचित मूल्यांकन और मार्गदर्शन के लिए डॉ या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करना सबसे अच्छा है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story