×

White vs Brown Eggs: ​सफेद या भूरे अंडे, कौन है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभप्रद, आप भी जानें

White vs Brown Eggs: हालंकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल भी होता है। हालाँकि, शोध से पता चलता है कि अधिकांश लोगों के लिए, आहार कोलेस्ट्रॉल का रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Dec 2023 4:30 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 4:30 AM GMT)
White vs Brown Eggs
X

White vs Brown Eggs (Image credit: social media)

White vs Brown Eggs: अंडे एक बहुमुखी और पौष्टिक भोजन है जिसका दुनिया भर में आनंद लिया जाता है। अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अंडे प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जिसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं। अंडे बी12, राइबोफ्लेविन और फोलेट जैसे विटामिन के साथ-साथ आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे खनिज भी प्रदान करते हैं।

अंडे खाने के फायदे

-हालंकि अंडे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल भी होता है। हालाँकि, शोध से पता चलता है कि अधिकांश लोगों के लिए, आहार कोलेस्ट्रॉल का रक्त कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर न्यूनतम प्रभाव पड़ता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अंडे में कोलेस्ट्रॉल मुख्य रूप से जर्दी में पाया जाता है।

-अंडे कोलीन से भरपूर होते हैं, जो मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। कोलीन स्मृति और मनोदशा नियमन में भूमिका निभाता है। गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के मस्तिष्क के विकास के लिए यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।

जब अंडों के प्रकार की बात आती है, तो कई किस्में होती हैं, और अंतर स्रोत, आकार, रंग और उत्पादन विधियों जैसे कारकों पर आधारित हो सकते हैं। अंडे कई रंग के हो सकते हैं। जिनमे सबसे प्रमुख हैं सफ़ेद और भूरे। इन दोनों तरह के अण्डों के खाने के अपने-अपने फायदे होते हैं। आइये डालते हैं एक नजर।


सफ़ेद या भूरे अंडे, कौन है ज्यादा स्वास्थ्यप्रद

अंडे के छिलके का रंग (सफ़ेद या भूरा) अंडे के पोषण मूल्य या स्वास्थ्य को निर्धारित नहीं करता है। रंग मुर्गी की नस्ल से निर्धारित होता है और इसका अंडे की पोषण सामग्री पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

अंडे का पोषण मूल्य चिकन के आहार, रहने की स्थिति और समग्र स्वास्थ्य जैसे कारकों से प्रभावित होता है। जिन मुर्गियों को कीड़े और साग-सब्जियों सहित विविध और पौष्टिक आहार उपलब्ध होता है, वे अधिक पोषण प्रोफ़ाइल वाले अंडे का उत्पादन करते हैं।


अंडे चुनते समय, खेती के तरीकों जैसे कारकों पर विचार करें, चाहे अंडे जैविक, फ्री-रेंज, या चरागाह-उगाए गए स्रोतों से हों। ये लेबल अक्सर संकेत देते हैं कि मुर्गियों के पास बेहतर रहने की स्थिति और अधिक प्राकृतिक आहार था, जिससे संभावित रूप से उच्च पोषण मूल्य वाले अंडे प्राप्त हुए।

संक्षेप में, सफेद और भूरे दोनों अंडे स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं, और मुख्य बात अंडे की समग्र गुणवत्ता, स्रोत और उन स्थितियों पर ध्यान केंद्रित करना है जिनमें मुर्गियों को पाला गया था। जैविक, फ्री-रेंज, या चरागाह में उगाए गए अंडों के रूप में लेबल किए गए अंडे यह संकेत दे सकते हैं कि मुर्गियों को अधिक प्राकृतिक और विविध आहार तक पहुंच थी, जो संभावित रूप से अंडों की पोषण गुणवत्ता को प्रभावित कर रही थी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story