×

Coronavirus: ओमिक्रॉन को लेकर WHO की नई चेतावनी, सर्दी खांसी को आम बीमारी ना समझें

WHO Warning On Omicron Variant: WHO ने ओमिक्रॉन को लेकर नई चेतावनी में कहा है कि कोरोना के नए स्वरूप के बीच सर्दी खांसी को आम बीमारी समझने की गलती ना करें। ओमिक्रॉन के चलते पूरा मेडिकल सिस्टम पस्त हो सकता है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 5 Jan 2022 4:05 AM GMT
Coronavirus: ओमिक्रॉन को लेकर WHO की नई चेतावनी, सर्दी खांसी को आम बीमारी ना समझें
X

सर्दी खांसी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

WHO Warning On Omicron Variant: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Mahamari) ने एक बार फिर से पूरी दुनिया में अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। भारत में भी तेजी से कोरोना के मामले (Corona Ke Mamle) बढ़ रहे हैं। बीते 24 घंटे में 50 हजार से ज्यादा मामले देश में दर्ज किए गए हैं, जिसने स्वास्थ्य विभाग (Health Department) की चिंता बढ़ा कर रख दी है। इस बीच भारत समेत अन्य देशों में ओमिक्रॉन के मामलों (Omicron Ke Mamle) में भी लगातार बढ़त देखी जा रही है। अब तक करीब 100 देशों में कोरोना का नया स्वरूप (Corona New Variant) अपने पैर पसार चुका है। जिसके बाद इन देशों ने संक्रमण पर काबू पाने के लिए कड़े प्रतिबंध (Covid Restrictions) लगा दिए हैं।

जहां सरकारें नए स्वरूप के प्रसार पर लगाम लगाने की कोशिश में जुटी हुई हैं तो वहीं दूसरी ओर वैज्ञानिक आए दिन ओमिक्रॉन को लेकर नई चेतावनी (Omicron Alert) जारी कर रहे हैं। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने ओमिक्रॉन को लेकर नई चेतावनी में कहा है कि कोरोना के नए स्वरूप के बीच सर्दी खांसी को आम बीमारी समझने की गलती ना करें। ओमिक्रॉन के चलते पूरा मेडिकल सिस्टम (Medical System) पस्त हो सकता है। संगठन का कहना है कि अब सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

मौत की वजह बन सकता ओमिक्रॉन

WHO के वरिष्ठ आपात अधिकारी कैथरीन स्मॉलवुड (WHO Senior Emergencies Officer Catherine Smallwood) का कहना है कि भले ही डेल्टा के मुकाबले ओमिक्रॉन कम घातक है, लेकिन यह भी मौत की वजह बन सकता है। उन्होंने कहा कि हम अभी बहुत खतरनाक चरण में हैं। पश्चिमी यूरोप में संक्रमण दर में काफी बढ़ोत्तरी हुई है, लेकिन इसका पूरा प्रभाव अब तक स्पष्ट नहीं है। अधिकारी का कहना है कि हमें सावधान रहने की बेहद जरूरत है।

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की ओर से लगातार कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है। अभी हाल ही में WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने कहा था कि डेल्टा के प्रकोप के दौरान ही ओमिक्रॉन का ज्यादा संक्रामक होना कोरोना के मामलों में सुनामी लाने की संभावना को दर्शाता है। उन्होंने कहा ओमिक्रॉन से संबंधित जोखिम बहुत ज्यादा बना हुआ है।

भारत में ओमिक्रॉन की क्या है स्थिति (Omicron In India)?

आपको बता दें कि अब तक विश्व के करीब 100 देशों में कोरोना के इस नए स्वरूप ने अपने पैर पसार लिए हैं, जबकि भारत के 25 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में ओमिक्रॉन के मामलों की पुष्टि हुई है। देश में कोरोना के नए स्वरूप की एंट्री के बाद अब तक 1892 मामले सामने आ चुके हैं। सबसे ज्यादा ओमिक्रॉन से संक्रमित महाराष्ट्र, दिल्ली से हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story