×

Mosquito Bite: मच्छर इंसान का खून क्यों पीते हैं

Mosquito Bite: ये हमारे खून को चूस कर ज़िंदा रहते हैं । और खून चूसकर भाग जाते हैं । ऐसा माना जाता है कि सिर्फ मादा मच्छर ही खून चूसती है, नर मच्छर नहीं। पर आपने कभी सोचा है मच्छर खून क्यों चूसते हैं, ये उनकी आदत क्यों है ? आज इसी को जानने की कोशिश करते हैं ।

Akshita
Report Akshita
Published on: 11 Sep 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 11 Sep 2023 1:30 AM GMT)
Machhar Khoon Kyon Peete Hain
X

Machhar Khoon Kyon Peete Hain (Photo- Social Media)

Mosquito Bite: मच्छर की भिन-भिनाहट किसे पसंद होगी? मच्छर को इर्द गिर्द देख कर सब का दिमाग़ खराब हो जाता है। गाँव में तो मच्छर भगाने के लिए तरह तरह के घरेलू उपाय किए जाते हैं , ताकि यह काटें ना और इससे बीमारी ना हो। वही शहरों में तमाम उपकरणों , ज़ैल , दवाई के माध्यम से मच्छर को दूर रखा जाता है । मच्छर एक छोटा सा जीव होने के बाद भी कितना ख़तरनाक है। इसका अंदाज़ा सभी को है ।मच्छर के काटने से किसी व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। मच्छर से कई तरह की बीमारियाँ होती हैं , जैसे मलेरिया , डेंगू , पीला बुख़ार , चिकनगुनिया, जीका आदि। इतनी बीमारियाँ होने के कारण इसे सबसे ख़तरनाक जीव कहते हैं।

ये हमारे खून को चूस कर ज़िंदा रहते हैं। और खून चूसकर भाग जाते हैं। ऐसा माना जाता है कि सिर्फ मादा मच्छर ही खून चूसती है, नर मच्छर नहीं। पर आपने कभी सोचा है मच्छर खून क्यों चूसते हैं, ये उनकी आदत क्यों है ? आज इसी को जानने की कोशिश करते हैं।

डेंगू और पीला बुखार फैलाने वाले मच्छर

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मच्छर की यह आदत पूर्व में नहीं थी । बाद में बदलाव आया है। वैसे तो दुनियाभर में मच्छरों की कई प्रजातियां हैं।अलग अलग प्रजाति से अलग अलग रोग होते हैं। उन्ही में से एक हैं अफ्रीका के एडीस एजिप्टी मच्छर। इस मच्छर की भी कई प्रजातियां हैं। इनकी वजह से ही जीका वायरस फैलता है। यही मच्छर डेंगू और पीला बुखार के भी कारण होते हैं।

कहा जाता है कि मच्छर की सभी प्रजातियों के खून नहीं पीते बल्कि उनमें से कई अपना गुजारा करने के लिए अन्य चीजों को खाते-पीते हैं।इसके लिए एक रिसर्च की गयी - अफ्रीका के कुछ जगहों से एडीस एजिप्टी मच्छर के अंडे लिए गए फिर उन अंडों से मच्छरों के निकलने का इंतजार किया। उसके बाद हमने उन मच्छरों को प्रयोगशाला में बंद डिब्बों के अंदर इंसानों और अन्य जीव-जंतुओं पर छोड़ दिया, ताकि यह समझा जा सके कि उनके खून पीने का तरीक़ा क्या है । इस दौरान पता चला कि एडीस एजिप्टी मच्छरों की प्रजातियाँ जीने के लिये अलग खान पान रखती है, सिर्फ़ खून ही नहीं पीती है ।

मच्छर क्यों पीते हैं खून (Machhar Khoon Kyon Peete Hain)

मच्छरो का खून पीना उनके पास नमी का ना होने की वजह से होता है।ऐसी जगह जहां पर गर्मी ज्यादा पड़ती है या वो इलाका सूखा रहता है, या फिर ऐसी जगह जहां पर पानी की कमी रहती है तो ऐसे में मच्छरों को प्रजनन के लिए नमी की जरूरत पड़ती है। इसी नमी की जरूरत को पूरा करने के लिए मच्छर पानी की तलाश करते हैं या इंसानों या फिर अन्य जीव-जंतुओं का खून पीना शुरू कर देते हैं।

इसलिए आपने देखा भी होगा जहां पर पानी जमा होता है, वहां मच्छरों को देखा जा सकता है ।लेकिन जैसे ही उन्हें पानी की कमी महसूस होने लगती है, वो इंसानों का या अन्य जीवों का खून चूसना शुरू कर देते हैं। यानी इससे साफ है कि मच्छर पानी की कमी को पूरा करने के लिए खून पीते हैं।

लेकिन जहां इंसान पानी जमा करके रखते हैं, वहां एनोफिलीस मच्छरों (जिससे मलेरिया होता है) को कोई दिक्कत नहीं होती है। ये अपना प्रजनन कूलर, गमले, क्यारी जैसी जगह पर कर लेते हैं ।इसलिए स्कूलों में पढ़ाया भी जाता है कि घर में पानी एकट्ठा करके न रखें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story