×

Winter Care Tips: सर्दी के मौसम में काली पड़ी स्किन से ऐसे पाए छुटकारा, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

Winter Care Tips: अक्सर सर्दी के मौसम में हमारी स्किन से जुड़ी समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। सर्दी के मौसम में स्किन ड्राई (Skin Dryness During Winters) हो जाना बिल्कुल आम समस्या है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Oct 2022 4:52 AM GMT
Skin Care Tips in Winter
X

Winter Skin Care Tips (Image: Social Media)

Winter Care Tips: अक्सर सर्दी के मौसम में हमारी स्किन से जुड़ी समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल सर्दी के मौसम में स्किन ड्राई (Skin Dryness During Winters) हो जाना बिल्कुल आम समस्या है। यहां तक कि कई बार स्किन पर काले दाग या पूरी स्किन ही काली (Skin Darkness Due to Cold) हो जाने की परेशानी भी ठंड के मौसम में देखी गई है। तो आइए जानते हैं सर्दी के मौसम में काली पड़ी स्किन से कैसे पाए छुटकारा:

सनस्क्रीन का इस्तेमाल

दरअसल ठंड के मौसम में लोग सनस्क्रीन लगाना जरूरी नहीं समझते। अक्सर लोग गर्मियां भर सनस्क्रीन (Sunscreen) का खूब इस्तेमाल करते हैं लेकिन, ठंड का मौसम शुरू होती है वह सनस्क्रीन का इस्तेमाल बंद कर देते है। ऐसे में बिना सनस्क्रीन लगाएं ही घंटों धूप में खड़े होने या बैठने से स्किन का कलर डार्क पड़ने लगता है। इसलिए सर्दियों में भी हमेशा सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें।

पर्याप्त मात्रा में पानी भी जरूरी

दरअसल लोग सर्दियों में सबसे पहले अपनी पानी के इनटेक को कम कर देते हैं। जिसका असर स्किन पर बहुत बुरा पड़ता है। बता दे शरीर में पानी की कमी होने से डिहाइड्रेशन (Dehydration Problem) की समस्या भी हो सकती है, इससे स्किन भी काली नजर आने लगती है। इसलिए कोशिश करें कि ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी का सेवन जरूर करें क्योंकि यह स्किन को हाइड्रेट (Skin Hydrate) रखकर उसे स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

ठंडी जगह से बचना चाहिए

दरअसल जिन लोगों का रंग सांवला है, उनको ठंड के मौसम में ठंडी जगह पर जाने से बचना चाहिए। बता दे ऐसा इसलिए क्योंकि ऐसे लोग जितना ठंड में समय बिताएंगे उतनी ही त्वचा काली पड़ेगी। इसलिए ठंडी हवा की वजह से कई लोगों के चेहरे पर फ्रीजर बर्न भी हो जाता है, जैसा गर्मी के मौसम में सूरज से सनबर्न होता है। ऐसे में इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

मॉइश्चराइजर लगाना ना भूलें

दरअसल सर्दियों में ठंडी हवाओं और शुष्क वातावरण के कारण हमारी त्वचा फटने लग जाती है और इससे भी स्किन काली नजर आती है। ऐसे में सर्दियों में मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल और जरूरी हो जाता है। इसलिए नहाने के तुरंत बाद और दिन में समय-समय पर नमी बरकरार रखने के लिए मॉइश्चराइजर लगाना बिल्कुल ना भूलें।

फेस पैक जरूर लगाएं

ठंड के मौसम में काली स्किन से छुटकारा पाने के लिए फेसपैक का इस्तेमाल भी जरूर करें। दरअसल फेसपैक लगाने से स्किन पर ग्लो बना रहता है और रंगत भी निखरता है। आप चाहें तो फेसपैक आसानी से मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर घरेलू उपाय करके भी स्किन को खूबसूरत बना सकते हैं। आप चाहें तो हल्दी पाउडर, चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी या कॉफी पाउडर से आसानी से घर में ही फेसपैक तैयार कर चेहरे पर अप्लाई कर सकते हैं। इससे सर्दी के मौसम में काली पड़ी स्किन से भी छुटकारा मिलेगा और स्किन भी निखर जाएगी। साथ ही ठंड में भी स्किन ग्लो करेगी।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story