×

Winter Care Tips: सर्दियों में फटी हुई एड़ियों से हैं परेशान, इन उपायों से ऐसे रखें एड़ियों का ख्याल

Winter Care Tips: दरअसल सर्दी के मौसम शुरू होते ही स्किन और बाल से संबंधित कई परेशानियां होने लगती हैं। सर्दियों में खासकर एड़ियों के फटने के चांसेज ज्यादा रहते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 27 Oct 2022 4:32 AM GMT (Updated on: 27 Oct 2022 4:59 AM GMT)
Winter Feet Care Tips
X

Home Remedies for Cracked Heels (Image: Social Media)

Winter Care Tips: दरअसल सर्दी के मौसम शुरू होते ही स्किन और बाल से संबंधित कई परेशानियां होने लगती हैं। सर्दियों में खासकर एड़ियों के फटने के चांसेज ज्यादा रहते हैं। ऐसे में अगर सही समय पर इसको ठीक नहीं किया गया तो फटी एड़ियों में दरारों के बढ़ने से कई बार सूजन और चलने में परेशानी भी होने लगती हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में एड़ियों को मुलायम बनाए रखने के लिए घरेलू उपाय:

पेट्रोलियम जेली

दरअसल सर्दियों के मौसम में एड़ियों का फटना आम बात है। ऐसे में सर्दियों के मौसम में एड़ियों को मुलायम बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करना सबसे आसान तरीका है। इसके लिए आप डेढ़ चम्मच वैसलीन में एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें और इसे रात को सोते समय फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, ताकि रातभर यह असर कर पाए। आपकी कुछ ही दिनों में फटी एड़ियां फिर से भरने लगेंगी।

अमचूर का तेल

दरअसल सर्दियों में फटी हुई एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए अमचूर का तेल, फटी एड़ियों के इलाज के लिए रामबाण औषधी है। बता दे यह गाढ़ा होता है जिसे पिघलाकर आप रात में एड़ियों पर लगाएं और सुबह इसे धो लें। इससे कुछ ही दिनों में एड़ियां बिल्कुल चिकनी हो जाएंगी।

मैथिलेटिड स्पिरिट

सर्दी के मौसम में अगर एड़ियां ज्यादा फटी हुई हों तो मैथिलेटिड स्पिरिट में रुई के फाहे को भिगोकर फटी एड़ियों पर रखें। ऐसा दिन में तीन से चार बार करें, इससे एड़ियां ठीक होने लगेंगी। लेकिन एड़ियों को धूल-मिट्टी से बचाना बहुत जरूरी है, इस बात का भी ध्यान जरूर रखें। सर्दियों में एड़ियों का विशेष ख्याल रखना पड़ता है।

गुनगुना पानी

सर्दी के मौसम में फटी हुई एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए गुनगुने पानी में थोड़ा शैंपू, एक चम्मच सोड और कुछ बूंदें डेटॉल की डालकर मिला लें। अब इस पानी में पैरों को 10 मिनट तक भिगोकर रखें। अब त्वचा फूलने पर मैथिलेटिड स्पिरिट लगाकर एड़ियों को प्यूमिक स्टोन या झांवे से रगड़कर साफ कर लें। दरअसल इससे एड़ियों त्वचा साफ हो जाएगी और मुलायम भी हो जाएगी। फिर साफ तौलिए से पोंछकर गुनगुने जैतून या नारियल के तेल से मालिश जरूर करना चाहिए। दरअसल इन उपायों को करने से फटी हुई एड़ियां मुलायम हो जाती हैं।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story