×

Winter Diseases Symptoms: सर्दी में होने वाली बीमारियों के इन 6 लक्षणों से रहें सावधान

Winter Diseases Symptoms: इस मौसम में बहने वाली ताजी हवा की सांस की तरह महसूस होती है, लेकिन यह नहीं बताया जा सकता है कि आप कब संक्रामक वायरस और बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 Dec 2022 9:38 AM GMT
Winter Illnesses
X

Winter Illnesses (Image credit: social media)

Winter Diseases Symptoms: सर्दी का मौसम अपने चरम पर है। हालांकि चिलचिलाती हुई गर्मी के बाद सर्दी का मौसम खुशनुमा अहसास लाता है लेकिन साथ ही यह मौसम अपने साथ कई बिमारियों को भी लाता है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप इस मौसम का आनंद बेहद सावधानी बरतते हुए लें। बता दें कि इस मौसम में बहने वाली ताजी हवा की सांस की तरह महसूस होती है, लेकिन यह नहीं बताया जा सकता है कि आप कब संक्रामक वायरस और बैक्टीरिया से संक्रमित हो सकते हैं।

यह कहने के बाद, सर्दी का समय आपके शरीर के लिए एक चुनौतीपूर्ण समय हो सकता है। सर्दियों के महीनों के दौरान सामान्य सर्दी की बीमारियां न केवल बहुत आम हैं, बल्कि उन्हें अलग करना मुश्किल हो सकता है। बच्चों में सामान्य सर्दी, फ्लू के संक्रमण, आरएसवी (रेस्पिरेटरी सिंकिटियल वायरस), क्रुप, स्ट्रेप थ्रोट और पेट फ्लू में से कुछ सबसे आम हैं।

तो यहां कुछ सामान्य लक्षण हैं जो आप सर्दी, सर्दी के मौसम में अनुभव कर सकते हैं


बुखार

सर्दी के मौसम में बुखार आना एक आम लक्षण हो सकता है। इससे आपको गर्मी और पसीना आ सकता है और कभी-कभी ठंड भी लग सकती है। हालाँकि, आपको आमतौर पर सर्दी के साथ बुखार नहीं होता है। यदि आप करते हैं, तो यह संभवतः फ्लू या बैक्टीरिया से संक्रमण हो सकता है।


गले में खराश

गले में खराश, जिसे चिकित्सकीय रूप से ग्रसनीशोथ कहा जाता है, यह भी एक सामान्य सर्दी की बीमारी है जो आम तौर पर सामान्य सर्दी, फ्लू और स्ट्रेप थ्रोट जैसे संक्रमणों के कारण होती है। यह दर्द, खरोंच या गले की जलन की विशेषता है जो अक्सर निगलने पर बिगड़ जाती है, मेयो क्लिनिक बताते हैं। ओमिक्रॉन वैरिएंट के उभरने के साथ, गले में खराश, 'खरोंच' वाला गला भी COVID-19 के शीर्ष लक्षणों में से एक बन गया।


बहती नाक

सर्दियों में शुष्क हवा आपके नाक के अस्तर पर एक टोल ले सकती है, जिससे नाक की ग्रंथियां अतिरिक्त बलगम पैदा कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, ठंडे वायरस और एलर्जी जैसे धूल और पराग नाक और साइनस को परेशान कर सकते हैं, जिसके बाद आपकी नाक बहुत अधिक स्पष्ट बलगम बनाने लगती है। इसके अलावा, कुछ लोगों की नाक अब स्पष्ट कारणों से बहती है। यह नॉनएलर्जिक राइनाइटिस या वासोमोटर राइनाइटिस नामक स्थिति के कारण हो सकता है।


थकान

ठंड के महीनों में सर्दी, फ्लू और अन्य सांस की बीमारियां अधिक आम हो सकती हैं। ठंड लगने के अलावा, गले में खराश और नाक बहने के अलावा व्यक्ति थका हुआ और कमजोर भी महसूस कर सकता है। विशेष रूप से फ्लू के संक्रमण के साथ, दो सप्ताह या उससे अधिक समय तक थका हुआ और कमजोर महसूस करना बेहद आम हो सकता है।


खाँसी

सर्दियों में खांसी कई कारणों से हो सकती है - सामान्य सर्दी और फ्लू इसके मुख्य कारण हैं। हालांकि, सूखी खांसी ठंडी हवा और तापमान में बदलाव का संकेत हो सकती है। ये दोनों कारण सर्दी के मौसम से जुड़े हुए हैं।


मांसपेशियों में दर्द

जब आपको फ्लू, सामान्य सर्दी, वायरस या जीवाणु संक्रमण होता है, तो आपको शरीर और मांसपेशियों में दर्द का अनुभव होने की संभावना होती है। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कार्रवाई में कूद जाती है। प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं जो संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं, शरीर में सूजन पैदा करती हैं। इसलिए मांसपेशियों में दर्द और दर्द होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story