×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Winter Healthy Food: सर्दी के मौसम में ये फ़ूड रखेंगे फिट और हेल्थी

Winter Healthy Food: एक पारंपरिक पंजाबी व्यंजन, सरसों दा साग एक सरसों की सब्जी है जिसे मक्की दी रोटी (कॉर्नफ्लोर फ्लैटब्रेड) के साथ परोसा जाता है। यह उत्तर भारत में लोकप्रिय एक हार्दिक और पौष्टिक मिश्रण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 Nov 2023 7:30 AM GMT (Updated on: 23 Nov 2023 7:30 AM GMT)
Winter Healthy Food
X

Winter Healthy Food (Image credit: social media)

Winter Healthy Food: सर्दी एक ऐसा मौसम है जिसमें शरीर को स्वस्थ और ठंड के खिलाफ लचीला बनाए रखने के लिए पौष्टिक और गर्म फ़ूड प्रोडक्ट्स की आवश्यकता होती है। भारतीय रसोई में विभिन्न प्रकार के आरामदायक शीतकालीन फ़ूड प्रोडक्ट्स पेश किए जाते हैं जो न केवल स्वादिष्ट होते हैं बल्कि आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। यहां भारतीय रसोई के कुछ शीतकालीन फ़ूड प्रोडक्ट्स दिए गए हैं जिनका आप आनंद ले सकते हैं:

गाजर का हलवा और तिल के लड्डू

एक क्लासिक शीतकालीन मिठाई, गाजर का हलवा कसा हुआ गाजर, घी, दूध और चीनी के साथ बनाया जाता है। यह समृद्ध, गर्म और ऊर्जा का एक बड़ा स्रोत है।तिल और गुड़ से बना तिल का लड्डू सर्दियों की एक लोकप्रिय मिठाई है। तिल के बीज शरीर को गर्माहट प्रदान करते हैं और पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत हैं।


मक्की दी रोटी के साथ सरसों दा साग

एक पारंपरिक पंजाबी व्यंजन, सरसों दा साग एक सरसों की सब्जी है जिसे मक्की दी रोटी (कॉर्नफ्लोर फ्लैटब्रेड) के साथ परोसा जाता है। यह उत्तर भारत में लोकप्रिय एक हार्दिक और पौष्टिक संयोजन है।


मेथी थेपला और उंधियु

थेपला एक गुजराती फ्लैटब्रेड है जो पूरे गेहूं के आटे से बनाई जाती है और मेथी के पत्तों (मेथी) के स्वाद के साथ बनाई जाती है। यह सर्दियों के भोजन के लिए एक पौष्टिक और आसानी से बनने वाला विकल्प है। उंधियू गुजरात की एक मिश्रित सब्जी है, जो आमतौर पर सर्दियों के दौरान बनाई जाती है। इसमें विभिन्न प्रकार की मौसमी सब्जियाँ शामिल हैं और इसे स्वादिष्ट मसालों के मिश्रण के साथ पकाया जाता है।

अदरक चाय और साग के साथ मक्की की रोटी

सर्दियों में, एक कप गर्म अदरक चाय आरामदायक होती है और शरीर को गर्म रखने में मदद करती है। अदरक अपने गर्म गुणों के लिए जाना जाता है और यह पाचन में भी सहायता कर सकता है। मक्की की रोटी एक कॉर्नफ्लोर फ्लैटब्रेड है जो सरसों दा साग या किसी अन्य शीतकालीन हरी करी के साथ अच्छी तरह से मेल खाती है। यह सर्दियों के दौरान कई उत्तर भारतीय घरों में मुख्य भोजन है।

दाल पालक और मुर्ग़ मेथी मलाई

दाल पालक, या पालक के साथ दाल, एक पौष्टिक और प्रोटीन युक्त व्यंजन है। पालक सर्दियों की एक सब्जी है जो ताजगी और आवश्यक विटामिन जोड़ती है। मेथी के पत्तों (मेथी) से बनी एक मलाईदार और सुगंधित चिकन करी, मुर्ग मेथी मलाई एक स्वादिष्ट शीतकालीन व्यंजन है जो मेथी की मिट्टी के साथ क्रीम की प्रचुरता को जोड़ती है।

खिचड़ी, पिन्नी और आलू गोभी

एक सरल और पौष्टिक एक-पॉट भोजन, खिचड़ी चावल, दाल और विभिन्न मसालों से बनाई जाती है। यह पचाने में आसान है और पोषक तत्वों का अच्छा संतुलन प्रदान करता है। आलू गोभी, आलू और फूलगोभी से बनी सूखी सब्जी, भारतीय घरों में एक बहुमुखी और लोकप्रिय व्यंजन है। यह सर्दियों के भोजन के लिए एक आरामदायक विकल्प है। पिन्नी एक पंजाबी मिठाई है जो साबुत गेहूं के आटे, देसी घी, गुड़ और सूखे मेवों से बनाई जाती है। इसके ऊर्जा-वर्धक गुणों के कारण इसे अक्सर सर्दियों के दौरान खाया जाता है।

ये शीतकालीन फ़ूड प्रोडक्ट न केवल आपके भोजन में गर्मी और स्वाद जोड़ते हैं बल्कि ठंड के महीनों के दौरान आपको स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं। एक संतुलित और पौष्टिक शीतकालीन आहार बनाने के लिए विभिन्न मौसमी सब्जियों, मसालों और प्रोटीन स्रोतों को शामिल करना याद रखें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story