×

Winter Skin Care: सर्दियों में फॉलो करें ये 10 Night Skin Care टिप्स, स्किन होगी मुलायम, चेहरे पर आएगा ग्लो

Winter Night Skin Care: अक्सर सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। रूखी स्किन (Dry Skin) के कारण चेहरा भी डल (Skin Dullness) लगने लगता है। ऐसे में हम कई उपाय करने लगते हैं।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 8 Nov 2022 11:45 AM GMT
Night winter skin care Tips
X
Winter Skin care (Image: Social Media)

Winter Night Skin Care: अक्सर सर्दियों में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है। रूखी स्किन (Dry Skin) के कारण चेहरा भी डल (Skin Dullness) लगने लगता है। ऐसे में हम कई उपाय करने लगते हैं। हालांकि सिर्फ दिन के समय ही नहीं बल्कि सर्दियों में सबसे ज्यादा ध्यान रात के समय स्किन पर देना चाहिए। ऐसे में आइए जानते हैं विंटर नाइट स्किन केयर टिप्स के बारे में:

सर्दियों में इन 10 नाइट स्किन केयर टिप्स को करें फॉलो:

चेहरा करें क्लीन

सर्दी के मौसम में सोने से पहले अपने स्किन को अच्छे से क्लीन करें। इसके लिए आप क्लींजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। सर्दियों में स्किन को अच्छे से साफ करना चाहिए।

स्किन को एक्सफोलिएट करें

स्किन को एक्सफोलिएट करने से सर्दी या किसी भी मौसम में त्वचा ड्राई नहीं रहती और ग्लो भी नजर आता है।

ऑयल मसाज करें

त्वचा को सर्दियों में ड्राई होने से बचाने के लिए ऑयल मसाज जरूर करें। इससे स्किन ड्राई भी नहीं होगी और चेहरे पर ग्लो आएगा।

मॉइश्चराइज जरूरी

सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज करना ना भूलें। इसके लिए आप मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हाइड्रेटिंग मास्क करें इस्तेमाल

सर्दी में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए हाइड्रेटिंग मास्क का इस्तेमाल करें। इससे आपके चेहरे पर भी ग्लो नजर आएगा।

नारियल लाभदायक

बालों की तरह सर्दियों में स्किन के लिए नारियल तेल की मसाज बहुत फायदेमंद साबित होता है। रात में सोने से पहले स्किन को नारियल तेल से मसाज करें।

ग्लिसरीन एंड रोज़ वॉटर

स्किन की नेचुरल नमी को सर्दियों में बनाए रखने के लिए ग्लिसरीन का प्रयोग काफी लाभकारी साबित हो सकता है। साथ ही गुलाब जल का भी इस्तेमाल करना स्किन पर ग्लो लाने का काम करता है।

गुनगुने पानी से मुंह धोना

सर्दियों में चेहरा साफ करने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है। लेकिन ध्यान रखें गुनगुने पानी का इस्तेमाल ज्यादा ना करें।

दूध का इस्तेमाल

सर्दियों में दूध का इस्तेमाल कर स्किन को मुलायम बनाया जा सकता है और इससे ग्लोइंग स्किन पाना आसान हो जाता है। कच्चे दूध का इस्तेमाल करने से चेहरे का रंगत भी साफ होता है।

एलोवेरा जेल का करें प्रयोग

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करना स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है क्योंकि एलोवेरा स्किन के हर समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार है। एलोवेरा जेल को रात में चेहरे पर लगाने से स्किन ड्राई नहीं होती।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story