×

Winter Tips: ठंड से बचने के लिए क्या क्या खाएं, जिससे मिले शरीर को गर्मी

Winter Tips: इस मौसम में हमे अपने स्वास्थ्य का ख़ास ध्यान रखना चाहए। उन सभी चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए जो हमारे शरीर को अंदरूनी गर्मी प्राप्त करती है।

Network

Newstrack NetworkPublished By Monika

Published on 29 Dec 2021 9:36 AM GMT

winter season
X

ठण्ड का मौसम (फोटो : सोशल मीडिया )

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Winter Tips: दिसंबर खत्म होते होते बारिश के चलते ठंड (winter season) और ज्यादा बढ़ गई है। जिसके चलते सर्दी और जुकाम होने का डर भी बढ़ गया है। ऊपर से दुनियाभर में फैले कोरोना वायरस मामले ने वैसे ही हालत ख़राब कर रखी है। वैसे तो इस मौसम में हरी भरी सब्जियां खूब खाने को मिलती हैं जो हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखती हैं । इस मौसम में हमे अपने स्वास्थ्य का ख़ास ध्यान रखना चाहए। इस मौसम में हमे उन सभी चीजों का ज्यादा सेवन करना चाहिए (thand me kya khana chahiye) जो हमारे शरीर को अंदरूनी गर्मी प्राप्त करती है।

हम सभी के किचन में कई ऐसी चीज़े मौजूद हैं जिसे खाकर हम ठंड से बच सकते हैं। जो ठंड के दिनों में काफी फायदेमंद होता है। आइए जानते हैं इन दिनों किन चीजों का किया जाए सेवन।

अंडे का सेवन (ande ka sevan)

ज़्यादातर लोग ठंड में अंडे (eggs) खाना पसंद करते हैं। प्रोटीन का सबसे बेहतरीन स्रोत माना गया है अंडे को। सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए अंडे का सेवन कर सकते हैं। बता दें, कि अंडा कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने से लेकर हृदय रोग और आंखों के लिए भी फायदेमंद माना गया है ।

अदरक का सेवन (adrak ka sevan)

ठंड के मौसम में अगर अदरक (ginger) वाली चाय मिल जाए तो क्या कहना। अदरक हर घर में पाया जाता है। इसे चाय से लेकर खाने तक में इस्तेमाल किया जाता है। ये ना सिर्फ ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने में मदद करता है बल्कि एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण इसमें मौजूद होते हैं जिससे पाचन को ठीक रखने में मदद मिलती है। यही नहीं इससे कई तरह के रोग ठीक होते हैं मधुमेह, हार्ट की समस्या , आर्थराइटिशस, सर्दी जुकाम और पेट दर्द आदि।

दूध का सेवन (doodh ka sevan)

वैसे तो दूध (milk) का सेवन लोग हर मौसम में करते हैं लेकिन ठंड में दूध पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। दूध में विटामिन बी-12 और विटामिन ए प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा काफी होती है। दूध पीने से किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य बरकरार रहता है। ठंड के मौसम में दूध का सेवन करने से आप बमारी से बच सकते हैं ।

सूप का सेवन (soup ka sevan)

ठंड में गरमा गरम सूप (soup) का सेवन करने से ना केवल ठंड से रहत मिलती हैं बल्कि कई प्रकार की सब्जियों को मिलाकर बनाए गए सूप को पीने से सेहत भी बनी रहती है । अंदरूनी गर्मी देने के साथ साथ शरीर को पोषक तत्व देता है। सर्दी जुखाम , कमजोरी , पचने में आसान होता है , जिन्हें भूख ना लगने की समस्या है, ये भूख भी बढाने में मदद करता है ।

सूखे मेवे का सेवन (sukhe meve ka sevan)

ठंड में सूखे मेवे का सेवन करना भी फायदेमंद होता है । ठंड से बचाने में मदद करता है। सूखे मेवे को गुड़ और घी के साथ मिलाकर इसके लड्डू बनाकर खाए ठंड में ज्यादा फायदेमंद साबित होगा ।

Monika

Monika

Next Story