×

Winter Weight Gain Tips: विंटर में वजन कम करने और इससे बचने के ये हैं बेहद सरल तरीके

Winter Weight Gain Tips in Hindi: क अन्य कारण शारीरिक गतिविधि में बदलाव हो सकता है - कैसे लोग सर्दियों के महीनों के दौरान अधिक सुप्त और कम सक्रिय हो जाते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Dec 2022 2:25 AM GMT
Winter Weight Gain Tips in Hindi
X

Winter Weight Gain Tips in Hindi (Image credit: social media)

Winter Weight Gain Tips in Hindi: सर्दियों में वजन बढ़ना लोगों के बीच वास्तविक और काफी आम है। जबकि आपके वजन में छोटे उतार-चढ़ाव का मतलब कोई नुकसान नहीं है, भारी वृद्धि आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। उस ने कहा, सर्दियों के महीनों में वजन बढ़ने के कारणों को समझना बेहद जरूरी है।

इसके कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ में शामिल हैं: त्योहारी सीज़न और नए साल के दौरान कैलोरी की मात्रा में वृद्धि। एक अन्य कारण शारीरिक गतिविधि में बदलाव हो सकता है - कैसे लोग सर्दियों के महीनों के दौरान अधिक सुप्त और कम सक्रिय हो जाते हैं। और अंत में, यह सीजनल अफेक्टिव डिसऑर्डर (SAD) का परिणाम भी हो सकता है, जिसे "विंटर ब्लूज़" के रूप में भी जाना जाता है।

कारण चाहे जो भी हों, यहां सर्दियों में वजन कम करने के कुछ तरीके और इसे दूर रखने के उपाय दिए गए हैं।

तो आइये जानते हैं सर्दियों में वजन कम करने के प्रभावी तरीकें

अपने कैलोरी सेवन पर ध्यान दें

वजन कम करने और वजन बढ़ने से बचने के लिए, अपने कैलोरी सेवन पर नजर रखना महत्वपूर्ण है। यह प्रभावी भाग नियंत्रण द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। भोजन की छोटी प्लेटों का उपयोग करना, अपना भोजन खुद पकाना, भरपेट और पौष्टिक भोजन करना, भोजन से पहले पानी पीना, सभी कैलोरी की मात्रा को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, अपनी कैलोरी गिनना याद रखें। आप इसे विशेष रूप से इस उद्देश्य के लिए डिज़ाइन किए गए ऐप्स की सहायता से कर सकते हैं।

स्वस्थ, पौष्टिक भोजन को अपने आहार में शामिल करें

यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और इसे बनाए रखना चाहते हैं, तो आपको अपनी थाली में अधिक पौष्टिक, विटामिन युक्त, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करने चाहिए। सब्जियां, बीन्स, फल, मेवे, बीज, अंडे और मछली कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके वजन को प्रभावित किए बिना लंबे समय तक भरे रहने में मदद कर सकते हैं।

नियमित शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण है

गर्मी हो या सर्दी, सक्रिय रहना आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। एक गतिहीन जीवन शैली जीने से न केवल आपका वजन बढ़ सकता है, बल्कि यह आपके स्वास्थ्य को भी बर्बाद कर सकता है। उस ने कहा, चाहे इसका मतलब जिम जाना हो, गहन कसरत सत्र में शामिल होना हो, या बस थोड़ी देर के लिए भाग जाना हो, आपको खुद को सक्रिय रखने का एक तरीका खोजना होगा।

कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करें

लालसा अपरिहार्य हैं। सबके पास है। हालांकि बिंज-ईट करना ठीक है, लेकिन आपको अपने खाद्य पदार्थों को बुद्धिमानी से चुनना चाहिए। अस्वास्थ्यकर, संसाधित और शर्करा युक्त खाद्य पदार्थों पर नाश्ता करने के बजाय, ऐसे फल, मेवे और बीज खाएं जो आपके वजन को प्रभावित नहीं करते हैं, बल्कि आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं।

पानी पीना न भूलें

अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ाने के सबसे महत्वपूर्ण तरीकों में से एक है हाइड्रेटेड रहना। खासतौर पर सर्दियों के मौसम में हम पानी पीना भूल जाते हैं। हम उतने प्यासे नहीं होते जितने गर्मी के महीनों में होते हैं। उस ने कहा, अपने आप को खूब पानी पीने के लिए याद दिलाएं। यह न केवल आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करता है, बल्कि अस्वास्थ्यकर क्रेविंग से भी दूर रखता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story