×

Women Immunity Booster Foods: ये पांच नट्स और सीड्स बढ़ाते हैं महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता, आप भी आजमाएं

Women Immunity Booster Foods: आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे की वो कौन से नट्स और सीड्स हैं जिन्हे अपने आहार में शामिल कर महिलाएं अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के नट और बीज शामिल करने से कई लाभकारी पोषक तत्व मिल सकते हैं जो महिलाओं के प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

Preeti Mishra
Published on: 21 May 2023 9:26 AM GMT
Women Immunity Booster Foods: ये पांच नट्स और सीड्स बढ़ाते हैं महिलाओं की प्रतिरोधक क्षमता, आप भी आजमाएं
X
Women Immunity Booster Foods (Image: Newstrack)

Women Immunity Booster: आमतौर पर अपने देश में महिलाएं अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सतर्क नहीं रहती हैं। उनका सारा ध्यान अपने बच्चों और परिवार को ठीक से रखने में ही लगा रहता है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य पर कई बार विपरीत प्रभाव पड़ता है। खास कर समय से नाश्ता, खाना महिलाओं के प्रतिरोधक क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

इम्यून सिस्टम अथवा प्रतिरक्षा प्रणाली बैक्टीरिया, वायरस और कवक जैसे हानिकारक रोगजनकों के साथ-साथ कैंसर कोशिकाओं जैसी असामान्य कोशिकाओं से शरीर की रक्षा के लिए जिम्मेदार है। जबकि प्रतिरक्षा प्रणाली पुरुषों और महिलाओं दोनों में समान रूप से कार्य करती है, महिलाओं के इम्यून सिस्टम के लिए विशिष्ट कुछ अंतर होते हैं।

आज हम इस लेख में इसी बात पर चर्चा करेंगे की वो कौन से नट्स और सीड्स हैं जिन्हे अपने आहार में शामिल कर महिलाएं अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकती हैं। अपने आहार में विभिन्न प्रकार के नट और बीज शामिल करने से कई लाभकारी पोषक तत्व मिल सकते हैं जो महिलाओं के प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं। यहाँ नट और बीजों के पाँच उदाहरण दिए गए हैं जो उनके संभावित प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाने जाते हैं:

बादाम (Almonds)

बादाम विटामिन ई से भरपूर होते हैं, जो अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाना जाता है। विटामिन ई कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाने में मदद करता है और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है। बादाम स्वस्थ वसा, फाइबर और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर बादाम का आनंद लें या उन्हें सलाद, दही या स्मूदी में शामिल करें।

अखरोट (Walnut)

अखरोट ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत है, जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और यह प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन कर सकता है। वे एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। अखरोट दलिया, पके हुए सामान, या सलाद के लिए टॉपिंग के रूप में एक बढ़िया अतिरिक्त है।

चिया सीड्स (Chia Seeds)

जब पोषण की बात आती है तो चिया बीज छोटे होते हैं लेकिन शक्तिशाली होते हैं। वे ओमेगा -3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। चिया सीड्स में मौजूद फाइबर आंत के स्वास्थ्य में मदद करता है, जो एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली से निकटता से जुड़ा हुआ है। आप चिया सीड्स को दही, ओटमील पर छिड़क सकते हैं या उन्हें स्मूदी और बेक किए गए सामान में शामिल कर सकते हैं।

कद्दू के बीज

कद्दू के बीज जिंक से भरपूर होते हैं, जो कि इम्यून फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण खनिज है। जिंक प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्पादन और कामकाज में मदद करता है। ये बीज एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा और प्रोटीन भी प्रदान करते हैं। कद्दू के बीजों का अपने आप नाश्ते के रूप में आनंद लें या उन्हें सलाद, सूप या भुनी हुई सब्जियों पर छिड़कें।

अलसी (Flaxseed)

अलसी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट का एक अन्य स्रोत हैं। इनमें लिग्नांस भी होते हैं, जिनमें इम्यून-मॉड्यूलेटिंग गुण होते हैं। ग्राउंड फ्लैक्ससीड्स पचाने में आसान होते हैं और उनके पोषक तत्वों को अवशोषित करते हैं। प्रतिरक्षा-बढ़ाने के अतिरिक्त के लिए उन्हें स्मूदी, दलिया या पके हुए सामान में जोड़ें।

याद रखें, जबकि ये नट और बीज संभावित प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले लाभ प्रदान करते हैं, उन्हें एक संतुलित आहार के हिस्से के रूप में सेवन किया जाना चाहिए जिसमें विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हों। व्यक्तिगत आहार सलाह के लिए अपने डॉक्टर या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना हमेशा एक अच्छा विचार है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story