×

Women Sexual Health Problems: युवा महिलाओं में इन यौन समस्याओं के होने का रहता है खतरा, रहें सतर्क

Women Sexual Health Problems: युवा महिलाओं के लिए पैप स्मीयर टेस्ट कराना और सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए खुद को एचपीवी वैक्सीन लगवाना महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 10 March 2023 7:12 AM GMT
Sexual health
X

Sexual health (Image credit: social media)

Women Sexual Health Problems: प्रजनन स्वास्थ्य समग्र स्वास्थ्य और कल्याण का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसकी जटिल और नाजुक प्रकृति के कारण, महिलाओं के लिए दीर्घकालिक घातक जटिलताओं से बचने के लिए अपने प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखना महत्वपूर्ण है।

प्रजनन स्वास्थ्य के संबंध में युवा महिलाओं के सामने आने वाली पांच समस्यायें

सर्वाइकल कैंसर (Cervical cancer)

डॉ. के अनुसार इस स्थिति में गर्भाशय ग्रीवा में एक घातक ट्यूमर का गठन शामिल है, गर्भाशय का निचला हिस्सा योनि से जुड़ता है। मानव पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के संपर्क में आने पर एक महिला को गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का निदान किया जाता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है। यदि इन कैंसर कोशिकाओं को न तो नष्ट किया जाए और न ही हटाया जाए, तो यह शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित कर सकती हैं। इस स्थिति का मुकाबला करने के लिए, युवा महिलाओं के लिए पैप स्मीयर टेस्ट कराना और सर्वाइकल कैंसर को रोकने के लिए खुद को एचपीवी वैक्सीन लगवाना महत्वपूर्ण है।

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (Polycystic ovary syndrome​)

यह एक ऐसी स्थिति है जो हार्मोनल असंतुलन के कारण होती है जो अंडाशय में सिस्ट बनाने वाली छोटी थैलियों के विकास की ओर ले जाती है। इन छोटे तरल सिस्ट में अपरिपक्व अंडे होते हैं जिन्हें फॉलिकल्स कहा जाता है जो नियमित रूप से अंडे जारी करने में विफल रहते हैं। लक्षणों में एण्ड्रोजन और मोटापे के उच्च स्तर के कारण अत्यधिक बालों के विकास के साथ-साथ अनियमित मासिक धर्म शामिल हो सकते हैं। यह सिंड्रोम महिलाओं को उनकी प्रजनन आयु के दौरान प्रभावित करता है और अक्सर युवा महिलाओं में होता है।

ल्यूपस ​(Lupus):

चिकित्सकीय रूप से सिस्टमिक ल्यूपस एरिथेमैटोसस (एसएलई) कहा जाता है, लुपस एक ऑटोम्यून्यून बीमारी है जहां प्रतिरक्षा प्रणाली वायरस, बैक्टीरिया, कवक और विषाक्त पदार्थों जैसे संभावित खतरों से लड़ने के बजाय अपने स्वस्थ ऊतकों पर हमला करती है जो शरीर को बाधित करती है। ल्यूपस का निदान होने पर, प्रतिरक्षा प्रणाली अवांछित पदार्थों, एंटीजन और स्वस्थ ऊतक के बीच अंतर नहीं कर सकती है। ल्यूपस के लक्षणों में समय के साथ दर्द, दर्द और गंभीर अंग क्षति शामिल हैं।

​एंडोमेट्रियोसिस (​​Endometriosis):

एक ऐसी स्थिति जिसमें ऊतक जो आमतौर पर गर्भाशय के अंदर स्थित होते हैं, विशेष रूप से एंडोमेट्रियम, गर्भाशय के बाहर विकसित होते हैं। जब ऊतक फंस जाते हैं और शरीर से बाहर निकलने में असमर्थ होते हैं तो अंडाशय में एंडोमेट्रियोसिस एंडोमेट्रियोमास नामक पुटी बना सकता है। यह घटना भारी मासिक धर्म और बांझपन के साथ कष्टार्तव या तीव्र अवधि ऐंठन का कारण बनती है।

मूत्र पथ के संक्रमण (Urinary tract infections):

यह स्थिति तब होती है जब रोगाणु मूत्र पथ में प्रवेश करते हैं और सूजन और दर्द जैसी जटिलताओं के लिए गुणा करना शुरू कर देते हैं। मूत्राशय में संक्रमण मूत्र पथ या गुर्दे के ऊपरी भाग में फैल सकता है। चूंकि महिलाओं का मूत्रमार्ग छोटा होता है, इसलिए मूत्र पथ के संक्रमण आमतौर पर महिलाओं में अनुभव किए जाते हैं। यूटीआई के लक्षणों में बार-बार पेशाब आना, पेशाब में खून आना और पेशाब करते समय जलन होना शामिल है। निष्कर्ष में, डॉ. कहते हैं, “युवा महिलाओं को अपने प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित कई मुद्दों का सामना करना पड़ता है जो उन्हें उच्च जोखिम में डालता है।

जब आपके शरीर की बात आती है तो सूचित होना और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है। हर छोटे या बड़े लक्षण को कभी भी अनुपचारित नहीं छोड़ा जाना चाहिए, इसलिए महिलाओं को वार्षिक जांच के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और समग्र स्वास्थ्य विकास सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। इन मुद्दों को संबोधित करके, हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि युवा महिलाओं को उनके प्रजनन स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने के लिए आवश्यक समर्थन मिले।"

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story