×

Work from Home Fitness Tips:घर से काम करते हुए भी इस तरह रख सकते हैं खुद को फिट

Work from Home Fitness Tips: कोरोना काल के समय ज्यादातर कंपनियों ने अपने एम्प्लॉय को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा प्रदान की। अभी भी कई कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम का चलन बरकरार है।

Anupma Raj
Published on: 9 July 2022 9:41 AM GMT
WFH Fitness Tips
X
WFH Fitness Tips (Image: Social Media)

Work from Home Fitness Tips: कोरोना काल के समय ज्यादातर कंपनियों ने अपने एम्प्लॉय को वर्क फ्रॉम होम की सुविधा प्रदान की। हालांकि अभी भी कई कंपनियों में वर्क फ्रॉम होम का चलन बरकरार है। वैसे तो वर्क फ्रॉम होम के कारण कर्मचारियों को काफी सुविधा हुई लेकिन इसके साथ ही कर्मचारियों को कुछ परेशानियों का भी सामना करना पड़ा।

ऑफिस से काम करने के समय जहां लोग थोड़ी बहुत फिजिकल एक्टिविटी करते थे, आज वो भी बंद हो गई है। ऐसे में इसका असर सीधा फिटनेस पड़ा। आइए जानते हैं कि घर से काम करते हुए भी खुद को किस तरह से फिट रख सकते हैं

एक्सरसाइज के लिए समय निकालें

वर्क फ्रॉम होम के कारण एक्सरसाइज (Exercise) के लिए थोड़ा टाइम निकाला जा सकता है। फिट रहना है तो एक्सरसाइज बेहद जरूरी है। ऐसे में आप एक्सरसाइज के लिए एक समय निर्धारित कर सकते हैं। सुबह या शाम जब भी आपको समय मिलें एक्सरसाइज जरूर करें। इससे आपकी फिटनेस बरकरार रहेगी। आप चाहे तो योगा (Yoga) या मेडिटेशन (Meditation) भी कर सकते हैं।

थोड़ा ब्रेक लें

लगातार घंटों एक ही जगह पर बैठे रहने से कमर दर्द और पीठ दर्द की समस्या होने लगती हैं। ऐसे में आप काम के समय बीच बीच में ब्रेक ले सकते हैं। इससे आप रिलैक्स भी महसूस करेंगे और आपको कमर या पीठ दर्द की समस्या भी नहीं होगी। आप चाहे तो अपने पसंद की कोई भी एक्टिविटी कर सकते हैं। इससे आप रिलैक्स फील करेंगे।

जरूरी है अच्छी डाइट

वर्क फ्रॉम होम के दौरान अपने डाइट पर ध्यान देना बेहद जरूरी है क्योंकि इस दौरान फिजिकल एक्टिविटी कम होती है। ऐसे में अपने डाइट में ज्यादा फैट या जंक फूड का सेवन ना करें। फैट या जंक फूड के सेवन से मोटापा बढ़ सकता है। कोशिश करें कि भोजन में लो फैट वाले फूड को शामिल करें। आप चाहे तो दूध, फल, सब्जियां, दालें, अंडा या साबित अनाज का सेवन कर सकते हैं। ये सारी चीज़े सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं।

हेल्दी ड्रिंक्स पीएं

घर से काम करने के दौरान हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) का सेवन करना चाहिए। इससे आपकी फिटनेस भी बरकरार रहेगी और शरीर में पानी की कमी भी नहीं होती। कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पिएं। इसके अलावा आप हेल्दी ड्रिंक्स ले सकते हैं। किसी भी फल का जूस, स्मूदी या फल और सब्जियों का सूप पी सकते हैं। इस दौरान चाय और कॉफी का सेवन बहुत कम करें।



Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story