×

World AIDS Day 2022: यहां जाने विश्व एड्स दिवस का इतिहास और महत्व

World AIDS Day 2022: एचआईवी उद्देश्य की प्रगति और संसाधन की कमी में हाल के ठहराव के परिणामस्वरूप कई जीवन दांव पर हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Dec 2022 12:51 AM GMT (Updated on: 1 Dec 2022 12:51 AM GMT)
World AIDS Day 2022
X

World AIDS Day 2022 (Image credit: social media)

World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस प्रतिवर्ष 1 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में एक साथ आने, एचआईवी के साथ जी रहे लोगों का समर्थन करने और एड्स से मरने वालों को याद करने का एक मौका है। भले ही एचआईवी एक गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चिंता बनी हुई है जो विश्व स्तर पर लाखों लोगों को प्रभावित करती है, वैश्विक एचआईवी प्रतिक्रिया जोखिम में है। एचआईवी उद्देश्य की प्रगति और संसाधन की कमी में हाल के ठहराव के परिणामस्वरूप कई जीवन दांव पर हैं। विभाजन, असमानता और मानवाधिकारों के प्रति अवमानना ​​सहित कई कमियों के कारण एचआईवी एक वैश्विक स्वास्थ्य महामारी बन गया और बना हुआ है।

विश्व एड्स दिवस 2022: थीम, इतिहास, महत्व

हम एड्स महामारी को बढ़ावा देने वाली असमानताओं को दूर कर सकते हैं; वे अपरिहार्य नहीं हैं। इस विश्व एड्स दिवस, 1 दिसंबर पर, यूएनएड्स हम सभी से अपील कर रहा है कि एड्स उन्मूलन की लड़ाई में बाधा डालने वाले अन्याय का सामना करें।

थीम "इक्विलाइज़" एक कॉल टू एक्शन है। यह हम सभी के लिए कार्रवाई का आह्वान है कि असमानताओं को दूर करने और एड्स के उन्मूलन में सहायता के लिए आवश्यक आजमाए हुए और सच्चे तरीकों को आगे बढ़ाया जाए।

इनमें शामिल हैं:

-यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी को अच्छी सेवा मिले, एचआईवी उपचार, परीक्षण और रोकथाम के लिए सेवाओं की उपलब्धता, गुणवत्ता और स्वीकार्यता में वृद्धि करें।

-एचआईवी पॉजिटिव लोगों और महत्वपूर्ण और वंचित समुदायों द्वारा पीड़ित पूर्वाग्रह और अलगाव का मुकाबला करने के लिए कानूनों, नीतियों और प्रथाओं में सुधार करें। यह सुनिश्चित करेगा कि सभी का सम्मान किया जाए और उन्हें स्वीकार किया जाए।

-सबसे बड़े एचआईवी विज्ञान तक उचित पहुंच प्रदान करने के लिए इलाकों के साथ-साथ वैश्विक दक्षिण और उत्तर के बीच प्रौद्योगिकी विनिमय सुनिश्चित करें।

-समुदाय उन विशिष्ट असमानताओं की ओर ध्यान आकर्षित करने और आवश्यक उपचारात्मक उपायों को आगे बढ़ाने के लिए "समानता" संदेश का उपयोग करने और संशोधित करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

इतिहास (World AIDS Day History)

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्थानीय और राष्ट्रीय अधिकारियों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और निजी नागरिकों के बीच सूचना साझा करने को बढ़ावा देने के लिए 1 दिसंबर 1988 को विश्व एड्स दिवस की स्थापना की। 1988 में, जब उद्घाटन विश्व एड्स दिवस मनाया गया था, यह अनुमान लगाया गया था कि 90,000 और 150,000 व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव थे, जो एड्स की ओर ले जाता है।

20 वर्षों के भीतर, 33 मिलियन से अधिक व्यक्तियों ने एचआईवी से पॉजिटिव हो गए। 1981 के बाद से, जब एड्स का पहला मामला दर्ज किया गया था, 25 मिलियन से अधिक लोग बीमारी से मर चुके हैं। परिणामस्वरूप, एड्स जागरूकता आंदोलनों ने एचआईवी/एड्स के बारे में समाजों को शिक्षित करने के लिए वैश्विक संगठनों को एकजुट करने और वित्त पोषण करने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना शुरू कर दिया।

1996 तक, WHO ने वार्षिक विषयों और कार्यक्रमों का निर्माण करते हुए विश्व एड्स दिवस का समन्वय किया। उसके बाद, एचआईवी/एड्स पर संयुक्त संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम यूएनएड्स ने इन कर्तव्यों को संभाला। एड्स जागरूकता बढ़ाने और विश्वव्यापी स्तर पर एड्स की जानकारी को एकीकृत करने के लिए, UNAIDS ने 1997 में विश्व एड्स अभियान (WAC) की स्थापना की।

WAC, जिसके कार्यालय केप टाउन, दक्षिण अफ्रीका और एम्स्टर्डम, नामीबिया में हैं, ने 2005 में स्वतंत्र रूप से काम करना शुरू किया। WAC अधिकारियों और एड्स समूहों के समर्थन का आश्वासन देने के अलावा विश्व एड्स दिवस के लिए प्रसारित की जाने वाली जानकारी का उत्पादन करता है।

महत्त्व (World AIDS Day Importance)

दुनिया भर में लगभग 38 मिलियन लोग एचआईवी वायरस से पीड़ित हैं। इतिहास में सबसे विनाशकारी महामारियों में से, 1984 में वायरस की खोज के बावजूद, इसने लगभग 35 मिलियन लोगों के जीवन का दावा किया है।

आज, एचआईवी के उपचार में वैज्ञानिक प्रगति देखी गई है, और एचआईवी के साथ जीने वालों की रक्षा करने वाला कानून मौजूद है। बहुत से लोग जो इस बीमारी के साथ जीते हैं वे अभी भी कलंक और भेदभाव का अनुभव करते हैं क्योंकि जनता खुद को और दूसरों को बचाने के बारे में वास्तविकताओं से अनभिज्ञ है।

विश्व एड्स दिवस महत्वपूर्ण है क्योंकि यह जनता और सरकार को एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि एचआईवी अभी भी एक गंभीर समस्या है जिसके लिए तत्काल धन, अधिक जागरूकता, पूर्वाग्रह के उन्मूलन और बेहतर शैक्षिक अवसरों की आवश्यकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story