TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

World AIDS Day 2023: विश्व एड्स दिवस पर जानें HIV के कारण और लक्षण, टैटू बनवाने में भी बरतें सावधानी

World AIDS Day 2023: एचआईवी मुख्य रूप से रक्त, वीर्य, ​​योनि तरल पदार्थ, मलाशय तरल पदार्थ और स्तन के दूध सहित शरीर के विशिष्ट तरल पदार्थों के माध्यम से फैलता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 2:45 AM GMT)
HIV Causes and Symptoms
X

HIV Causes and Symptoms (Image: Social Media)

World AIDS Day 2023: ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) एक वायरस है जो इम्यून सिस्टम पर हमला करता है, जिससे शरीर की संक्रमण और बीमारियों से लड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। रोकथाम, शीघ्र पता लगाने और प्रभावी प्रबंधन के लिए एचआईवी के कारणों और लक्षणों को समझना महत्वपूर्ण है। आइए एचआईवी के कारणों और लक्षणों के प्रमुख पहलुओं पर गौर करें:

एचआईवी के कारण

शारीरिक तरल पदार्थ के माध्यम से संचरण- एचआईवी मुख्य रूप से रक्त, वीर्य, ​​योनि तरल पदार्थ, मलाशय तरल पदार्थ और स्तन के दूध सहित शरीर के विशिष्ट तरल पदार्थों के माध्यम से फैलता है।

असुरक्षित यौन संपर्क- संक्रमित साथी के साथ असुरक्षित यौन संबंध बनाना एचआईवी संचरण के सबसे आम तरीकों में से एक है।

सुइयों का आदान-प्रदान- सुई या सिरिंज साझा करने से, विशेष रूप से नशीली दवाओं के उपयोग के संदर्भ में, एचआईवी संचरण का खतरा बढ़ जाता है।

माँ से बच्चे में संचरण- प्रसव, स्तनपान या गर्भावस्था के दौरान एचआईवी पॉजिटिव मां से उसके बच्चे में एचआईवी का संक्रमण हो सकता है।

अंग प्रत्यारोपण- दुर्लभ होते हुए भी, एचआईवी संचरण रक्त देने या अंग प्रत्यारोपण के माध्यम से हो सकता है यदि दाता एचआईवी पॉजिटिव है।


एचआईवी के लक्षण

एक्यूट रेट्रोवायरल सिंड्रोम (एआरएस)- संक्रमण के पहले कुछ हफ्तों के भीतर, कुछ व्यक्तियों को फ्लू जैसे लक्षणों का अनुभव हो सकता है, जिसे एक्यूट रेट्रोवायरल सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है। इन लक्षणों में बुखार, थकान, मांसपेशियों में दर्द और सूजी हुई लिम्फ नोड्स शामिल हो सकते हैं।

कोई भी लक्षण नहीं- प्रारंभिक लक्षणों के बाद, एचआईवी एक स्पर्शोन्मुख चरण में प्रवेश कर सकता है जहां व्यक्तियों को कई वर्षों तक कोई भी ध्यान देने योग्य लक्षण अनुभव नहीं हो सकता है।

HIV का एड्स में बदलाव- उचित चिकित्सा हस्तक्षेप के बिना, एचआईवी एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) में बदल सकता है। इस स्तर पर, शरीर का इम्यून सिस्टम गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है, और व्यक्ति संक्रमण और कुछ कैंसर के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं।

क्रोनिक डायरिया और वजन में कमी- इम्यून सिस्टम कमजोर होने से लगातार दस्त, वजन कम होना और थकान हो सकती है।

बार-बार होने वाले संक्रमण- बार-बार होने वाले संक्रमण, जैसे श्वसन संक्रमण, त्वचा संक्रमण, या फंगल संक्रमण, एचआईवी से संबंधित प्रतिरक्षा की कमी का संकेत हो सकते हैं।

त्वचा पर चकत्ते और घाव- त्वचा संबंधी समस्याएं, जैसे चकत्ते, घाव या घाव, एचआईवी से संबंधित जटिलताओं का प्रकटीकरण हो सकते हैं।


एचआईवी से कैसे बचें

एचआईवी संचरण को रोकने में वायरस के संपर्क के जोखिम को कम करने के लिए सक्रिय उपाय अपनाना शामिल है। आपको सुरक्षित रहने और एचआईवी संक्रमण के जोखिम को कम करने में मदद करने के लिए यहां प्रमुख रणनीतियाँ दी गई हैं:

सुरक्षित सेक्स का अभ्यास करें- योनि, गुदा और मुख मैथुन के दौरान लगातार और सही तरीके से कंडोम का उपयोग करें। एचआईवी और अन्य यौन संचारित संक्रमणों (एसटीआई) के यौन संचरण को रोकने के लिए यह सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

यौन साझेदारों को सीमित करें- एचआईवी-नकारात्मक और परस्पर वफादार साथी के साथ एक-पत्नी संबंध रखने से एचआईवी संचरण का जोखिम कम हो जाता है। यौन साझेदारों की संख्या सीमित करने से भी जोखिम कम हो सकता है।

सुई साझा करने से बचें- यदि आप नशीली दवाओं का उपयोग करते हैं, तो सुई, सीरिंज या किसी भी इंजेक्शन उपकरण को साझा करने से बचें। नशीली दवाओं के सामान को साझा करने से एचआईवी संचरण और अन्य रक्तजनित संक्रमणों का खतरा बढ़ जाता है।

खुद को शिक्षित करें- एचआईवी संचरण, रोकथाम और जोखिम कारकों के बारे में सूचित रहें। यह समझने से कि एचआईवी कैसे फैलता है, आपको अपनी और दूसरों की सुरक्षा के लिए सूचित निर्णय लेने में मदद मिलती है।

टैटू के लिए स्टेराइल उपकरणों का उपयोग करें- यदि आप शरीर में छेद कराने या टैटू बनवाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि रक्तजनित संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए बाँझ उपकरणों का उपयोग किया जाए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story