×

World Arthritis Day 2023: वर्ल्ड आर्थराइटिस डे पर जानें कैसे रखें हमने हड्डियों का ख्याल

World Arthritis Day 2023: अपने जोड़ों को लचीला बनाए रखने और आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। पैदल चलना, तैराकी और साइकिल चलाना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम फायदेमंद होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 11 Oct 2023 1:00 AM GMT (Updated on: 11 Oct 2023 1:00 AM GMT)
World Arthritis Day 2023
X

World Arthritis Day 2023 (Image credit: social media)

World Arthritis Day 2023: गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है, यह एक ऐसी स्थिति है जो जोड़ों को प्रभावित करती है और दर्द, कठोरता और सूजन का कारण बन सकती है। जोड़ों के स्वास्थ्य को बनाए रखने और गठिया से संबंधित समस्याओं को रोकने के लिए अपनी हड्डियों की देखभाल करना महत्वपूर्ण है। विश्व गठिया दिवस पर आपकी हड्डियों की देखभाल के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं।

सक्रिय रहकर स्वस्थ आहार बनाए रखें

अपने जोड़ों को लचीला बनाए रखने और आसपास की मांसपेशियों को मजबूत बनाने के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। पैदल चलना, तैराकी और साइकिल चलाना जैसे कम प्रभाव वाले व्यायाम फायदेमंद होते हैं। कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर संतुलित आहार लें। ये पोषक तत्व हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं। डेयरी उत्पाद, पत्तेदार हरी सब्जियाँ और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ अच्छे स्रोत हैं।

हाइड्रेटेड रहकर वज़न कंट्रोल करें

अपने जोड़ों, विशेषकर निचले शरीर के जोड़ों पर भार कम करने के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखें। अतिरिक्त वजन जोड़ों के दर्द और सूजन में योगदान कर सकता है। अपने जोड़ों और आसपास के ऊतकों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। जोड़ों की चिकनाई बनाए रखने के लिए उचित जलयोजन आवश्यक है।


अपने जोड़ों को सुरक्षित रखें

जोड़ों के अनुकूल गतिविधियों का अभ्यास करें और दैनिक गतिविधियों के दौरान अपने जोड़ों के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। भारी वस्तुएं उठाते समय उचित तकनीकों का उपयोग करें और जोड़ों पर बार-बार तनाव पड़ने से बचें।

पर्याप्त नींद जरुरी

हड्डियों के स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद महत्वपूर्ण है। अपने शरीर की उपचार और मरम्मत प्रक्रियाओं में सहायता के लिए प्रत्येक रात 7-9 घंटे की आरामदायक नींद का लक्ष्य रखें।

धूम्रपान से बचें और शराब सीमित करें

धूम्रपान हड्डियों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है, और अत्यधिक शराब का सेवन हड्डियों के नुकसान में योगदान कर सकता है। धूम्रपान छोड़ने और शराब का सेवन नियंत्रित करने से हड्डियों के घनत्व पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।


नियमित जांच बहुत आवश्यक

ग्लूकोसामाइन और चोंड्रोइटिन जैसे पूरकों के संभावित लाभों के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श लें, जो जोड़ों के स्वास्थ्य में सहायक माने जाते हैं। अपने डॉक्टर के साथ नियमित जांच का समय निर्धारित करें, खासकर यदि आप जोड़ों में दर्द या कठोरता का अनुभव करते हैं। गठिया से संबंधित स्थितियों का शीघ्र पता लगाना और प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।

संयुक्त सुरक्षा तकनीकों का अभ्यास करें

दैनिक गतिविधियों के दौरान अपने जोड़ों पर तनाव को कम करने के लिए संयुक्त सुरक्षा तकनीक सीखें और अभ्यास करें। इसमें सहायक उपकरण, एर्गोनोमिक उपकरण और उचित बॉडी मैकेनिक्स का उपयोग शामिल हो सकता है।

याद रखें कि ये युक्तियाँ सामान्य दिशानिर्देश हैं, और व्यक्तिगत ज़रूरतें भिन्न हो सकती हैं। यदि आपके पास संयुक्त स्वास्थ्य से संबंधित विशिष्ट चिंताएं या लक्षण हैं, तो व्यक्तिगत सलाह और उपचार के लिए डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। अपनी हड्डियों की देखभाल के लिए सक्रिय कदम उठाने से जोड़ों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान मिल सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story