×

World Arthritis Day 2023: जानें क्या है इस वर्ष के वर्ल्ड आर्थराइटिस डे की थीम और इसका महत्व

World Arthritis Day 2023: विश्व गठिया दिवस पहली बार 12 अक्टूबर 1996 को मनाया गया था। इसकी शुरुआत गठिया और गठिया इंटरनेशनल (एआरआई) द्वारा की गई थी, जो गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित रोगी संगठनों का एक वैश्विक नेटवर्क है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 12 Oct 2023 12:15 AM GMT (Updated on: 12 Oct 2023 12:15 AM GMT)
World Arthritis Day 2023
X

World Arthritis Day 2023 (Image credit: social media)

World Arthritis Day 2023: विश्व गठिया दिवस प्रतिवर्ष 12 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाना है, जो जोड़ों की सूजन वाली एक बीमारी है, जिसमे कई बार भयानक दर्द होता है। गठिया की बीमारी से दुनिया भर में लाखों लोग ग्रसित हैं।

विश्व गठिया दिवस, गठिया के खिलाफ लड़ाई में प्रयासों को एकजुट करने, समझ को बढ़ावा देने और सहायक कार्यों को प्रोत्साहित करने का एक अवसर है। इस दिन को मनाने के लिए दुनिया भर में कार्यक्रम और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं, जिनमें शैक्षिक अभियान, सेमिनार, पदयात्रा और जनता और डॉक्टर दोनों को शामिल करने की पहल शामिल हैं।

विश्व गठिया दिवस का इतिहास (World Arthritis Day History)

विश्व गठिया दिवस पहली बार 12 अक्टूबर 1996 को मनाया गया था। इसकी शुरुआत गठिया और गठिया इंटरनेशनल (एआरआई) द्वारा की गई थी, जो गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित रोगी संगठनों का एक वैश्विक नेटवर्क है। इस दिन की स्थापना दुनिया भर में गठिया के बढ़ते प्रसार, व्यक्तियों पर इसके प्रभाव और अनुसंधान, उपचार और सहायता में बढ़ते प्रयासों की आवश्यकता पर ध्यान दिलाने के लिए की गई थी।

विश्व गठिया दिवस 2023 थीम (World Arthritis Day 2023 Theme)

विश्व गठिया दिवस 2023 का थीम "जीवन के सभी चरणों में आरएमडी के साथ रहना" है ("Living with an RMD at all stages of life.")


विश्व गठिया दिवस 2023 का उद्देश्य (Aim of World Arthritis Day)

-गठिया के विभिन्न रूपों के बारे में जागरूकता बढ़ाएँ, जिनमें ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटीइड गठिया, किशोर गठिया और अन्य शामिल हैं।

-व्यक्तियों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों और आम जनता को गठिया के लक्षण, निदान और प्रबंधन के बारे में जानकारी और शिक्षा प्रदान करें।

-गठिया से पीड़ित लोगों की जरूरतों और अधिकारों की वकालत करना, जिसमें स्वास्थ्य देखभाल, अनुसंधान निधि और सहायक नीतियों तक बेहतर पहुंच शामिल है।

-ग़लतफ़हमियों को चुनौती दें और गठिया से जुड़े कलंक को कम करें। गठिया से पीड़ित कई लोगों को सामाजिक समझ और समर्थन के मामले में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है।

-गठिया को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और जटिलताओं को रोकने के लिए शीघ्र निदान और समय पर हस्तक्षेप को प्रोत्साहित करें।

-गठिया के कारणों को समझने, बेहतर उपचार विकसित करने और इलाज खोजने में अनुसंधान के महत्व पर प्रकाश डालें।

-स्थिति के शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक पहलुओं पर ध्यान देकर गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार लाने पर ध्यान केंद्रित करें।

-गठिया से प्रभावित व्यक्तियों के बीच समुदाय की भावना को बढ़ावा देना, अनुभव, सहायता और संसाधनों को साझा करने के लिए एक मंच प्रदान करना।

-वैश्विक स्तर पर गठिया से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करने के लिए संगठनों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, शोधकर्ताओं और व्यक्तियों के बीच वैश्विक सहयोग को सुविधाजनक बनाना।


विश्व गठिया दिवस का महत्व (Importance of World Arthritis Day)

विश्व गठिया दिवस गठिया, इसके विभिन्न रूपों और व्यक्तियों के जीवन पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करता है। शैक्षिक पहलों के माध्यम से, इस दिन का उद्देश्य जनता को सटीक जानकारी प्रदान करना, मिथकों को दूर करना और गठिया की बेहतर समझ को बढ़ावा देना है। जागरूकता को बढ़ावा देने से गठिया का शीघ्र पता लगाने और निदान करने में मदद मिलती है। स्थिति को प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने, आगे की संयुक्त क्षति को रोकने और गठिया से पीड़ित व्यक्तियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story