×

World Blood Cancer Day 2022: जानें ब्लड कैंसर के कारण, लक्षण और उपचार, कौन से फ़ूड खाएं और कौन से नहीं

World Blood Cancer Day 2022: रक्त कैंसर कोशिकाओं के प्रसार के कारण होता है। अधिकांश रक्त कैंसर को हेमटोलोगिक कैंसर भी कहा जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 28 May 2022 9:08 AM GMT
World Blood Cancer Day
X

World Blood Cancer Day (फोटो-सोशल मीडिया)

World Blood Cancer Day foods to eat: आज विश्व रक्त कैंसर दिवस (World Blood Cancer Day) है। विश्व रक्त कैंसर दिवस हर साल 28 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य नागरिकों को रक्त कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अपने स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित करके इस जानलेवा स्वास्थ्य बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। रक्त कैंसर दिवस 2022 का थीम "Close the care gap" है और यह आगे स्वीकार करता है कि कैंसर का सबसे प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, प्रारंभिक जांच, प्रारंभिक पहचान, उपचार और उपशामक देखभाल की प्रक्रिया से गुजरना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

रक्त कैंसर आपकी रक्त कोशिकाओं को परेशान करता है और यह उन प्रमुख स्थितियों में से एक है जो बड़ी संख्या में आबादी को देर से प्रभावित कर रही है। ल्यूकेमिया, लिम्फोमा और मायलोमा तीन प्रमुख प्रकार के रक्त कैंसर हैं जो विभिन्न आयु वर्ग के लोगों में देखे जाते हैं।

ऐसा कहा जाता है कि खराब आहार और जीवनशैली आपको ब्लड कैंसर और कई अन्य स्वास्थ्य गड़बड़ियों के जोखिम की ओर खींचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लंबे समय तक कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से कैंसर हो सकता है।

क्यों होता है Blood Cancer

रक्त कैंसर (Blood Cancer) कोशिकाओं के प्रसार के कारण होता है। अधिकांश रक्त कैंसर को हेमटोलोगिक कैंसर भी कहा जाता है। यह आमतौर पर अस्थि मज्जा में शुरू होता है जहां रक्त का उत्पादन होता है। ब्लड कैंसर किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकता है।

रक्त कैंसर के तीन मुख्य प्रकार हैं। ल्यूकेमिया-यह ऐसा रक्त कैंसर है जो तब होता है जब शरीर असामान्य संख्या में सफेद रक्त कोशिकाओं का निर्माण करना शुरू कर देता है। यह स्थिति अस्थि मज्जा की लाल रक्त कोशिकाओं और प्लेटलेट्स बनाने की क्षमता में हस्तक्षेप करती है। मल्टीपल मायलोमा यह स्थिति रक्त प्लाज्मा कोशिकाओं में होती है। लिम्फोमा यह कैंसर लसीका प्रणाली में विकसित होता है।

प्रत्येक प्रकार के रक्त कैंसर के अलग-अलग लक्षण होते हैं लेकिन सभी रक्त कैंसर रक्त कोशिकाओं के भीतर डीएनए में परिवर्तन के साथ शुरू होते हैं। जब रक्त कोशिका के अंदर डीएनए के साथ कुछ गलत हो जाता है, तो रक्त कोशिका विकसित नहीं हो सकती है या ठीक से काम नहीं कर सकती है, जब उसे मरना चाहिए, या विभाजित और बहुत तेज़ी से गुणा नहीं करना चाहिए।

इससे ब्लड कैंसर हो सकता है। जब असामान्य कोशिकाएं बढ़ती रहती हैं, तो वे स्वस्थ रक्त कोशिकाओं को काम करने से रोक सकती हैं और शरीर को संक्रमण से बचा सकती हैं या आपके शरीर की मरम्मत कर सकती हैं। दुनिया भर में सालाना लगभग 1.24 मिलियन रक्त कैंसर के मामले होते हैं, जो सभी कैंसर के मामलों का लगभग 6% है।

रक्त कैंसर के खतरे को तमाम तरीके से कम किया जा सकता है। उसमे से एक है भोजन। कुछ खाद्य पदार्थों पर प्रतिबन्ध लगाकर आप अपने जीवन से ब्लड कैंसर के खतरे को बहुत दुर कर सकते हैं। आइये डालते हैं उन पर एक नजर:

डीप फ्राइड खाद्य पदार्थ

स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थों को उच्च तापमान पर पकाने से एक्रिलामाइड नामक यौगिक बनता है। यह आमतौर पर डीप-फ्राइंग की प्रक्रिया के दौरान होता है। एक्रिलामाइड प्रकृति में कार्सिनोजेनिक है और इन यौगिकों की उच्च खपत आसानी से डीएनए पर एक टोल ले सकती है, जिससे मोटापा और टाइप 2 मधुमेह सहित कई तरह की स्वास्थ्य स्थितियां हो सकती हैं।

यह शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को भी बढ़ा सकता है, जिससे उच्च सूजन हो सकती है जबकि रक्त कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। सुनिश्चित करें कि भोजन को ज़्यादा न पकाएँ और स्वस्थ शुरुआत के लिए बेकिंग, रोस्टिंग या टोस्टिंग जैसी स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाने की तकनीकों को अपनाएँ।

शराब

शराब और धूम्रपान का नियमित सेवन आपको ब्लड कैंसर के खतरे में डालता है। जब आपका शरीर अल्कोहल का मेटाबोलिज्म करता है, तो यह एसीटैल्डिहाइड नामक एक हानिकारक यौगिक को बाहर निकालता है जो आपको रक्त कैंसर के रास्ते की ओर ले जाते हुए आसानी से आपके डीएनए पर संकट डाल सकता है।

केवल ब्लड कैंसर ही नहीं, शराब का अत्यधिक सेवन आपको लीवर, ब्रेस्ट, ऑसोफेगल और कोलोरेक्टल कैंसर के करीब भी ले जाता है। इस विश्व रक्त कैंसर दिवस पर, अपने शराब का सेवन कम करने का संकल्प लें और यदि आप कभी-कभार ही इसका सेवन कर रहे हों, तो शरीर पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए स्वस्थ प्रथाओं का पालन करें।

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ

प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में केवल शून्य पोषक तत्व होते हैं और सोडियम, एडिटिव्स और परिरक्षकों में उच्च होते हैं जो केवल आपके शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। अस्वास्थ्यकर कार्ब्स, वसा और हाइड्रोजनीकृत तेलों में उच्च जो आपको रक्त कैंसर के एक उच्च जोखिम के माध्यम से डालते हुए आपकी कोशिका झिल्ली के लचीलेपन और संरचना में बाधा डाल सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों को त्यागें और अपने आप को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए मौसमी, प्राकृतिक और ताजी उपज पर अधिक भरोसा करें।

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न

माइक्रोवेव पॉपकॉर्न की त्वरित तैयारी की गुणवत्ता आपको लुभा सकती है, लेकिन हम आपको बता दें कि इन पॉपकॉर्न के बैग में पेर्फ्लुओरूक्टेनोइक एसिड (पीएफओए) की परत होती है जो कार्सिनोजेनिक पदार्थों को सहन करती है और आपकी सेलुलर चयापचय प्रक्रियाओं को बाधित कर सकती है। पॉपकॉर्न का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसे घर पर प्राकृतिक सामग्री के साथ पकाया जाए।

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

चीनी से भरे पेय, सोडा, स्पोर्ट्स ड्रिंक या कार्बोनेटेड फ़िज़ी पेय कृत्रिम मिठास ट्रांस वसा और संतृप्त वसा से भरे होते हैं जो केवल आपके शरीर को थोड़ी देर के लिए तृप्त करेंगे लेकिन निश्चित रूप से बाद में आपको अधिक निर्जलित कर देंगे।

इन पेय पदार्थों के नियमित सेवन से वजन बढ़ता है और कई अन्य स्वास्थ्य जटिलताएं होती हैं क्योंकि ये शून्य पोषण और भरपूर कैलोरी प्रदान करते हैं। अच्छे स्वास्थ्य के लिए घर का बना नींबू पानी, नारियल पानी, गन्ने का रस या बिना छना हुआ सब्जियों का रस लें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story