World Diabetes Day 2023: वर्ल्ड डायबिटीज डे पर जानें कैसे रखें अपने शुगर लेवल को दुरुस्त

World Diabetes Day 2023: यह एक वैश्विक जागरूकता अभियान है जिसका उद्देश्य डायबिटीज, इसकी रोकथाम, प्रबंधन और दुनिया भर में व्यक्तियों और समुदायों पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Nov 2023 7:48 AM GMT
World Diabetes Day 2023
X

World Diabetes Day 2023 (Image credit: Social media)

World Diabetes Day 2023: विश्व मधुमेह दिवस (World Diabetes Day) प्रतिवर्ष 14 नवंबर को मनाया जाता है। यह एक वैश्विक जागरूकता अभियान है जिसका उद्देश्य डायबिटीज, इसकी रोकथाम, प्रबंधन और दुनिया भर में व्यक्तियों और समुदायों पर इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन सर फ्रेडरिक बैंटिंग के जन्मदिन का भी प्रतीक है, जिन्होंने चार्ल्स बेस्ट के साथ, डायबिटीज के लिए जीवन रक्षक उपचार इंसुलिन की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस अभियान का नेतृत्व विभिन्न संगठनों, सरकारों और समुदायों के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय मधुमेह महासंघ द्वारा किया जाता है। विश्व मधुमेह दिवस की थीम हर साल अलग-अलग हो सकती है, जिसमें मधुमेह की रोकथाम, उपचार और देखभाल के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2023 की थीम

विश्व मधुमेह दिवस 2023 का विषय "मधुमेह देखभाल तक पहुंच" (Access to Diabetes Care) है।



विश्व मधुमेह दिवस के प्रमुख उद्देश्य

जागरूकता बढ़ाएं- मधुमेह की व्यापकता, इसके जोखिम कारकों और शीघ्र निदान और उपचार के महत्व के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाएँ।

स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा दें-मधुमेह को रोकने या प्रबंधित करने के लिए व्यक्तियों और समुदायों को संतुलित आहार, नियमित शारीरिक गतिविधि और वजन प्रबंधन सहित स्वस्थ जीवन शैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।

अनुसंधान-मधुमेह, इसके कारणों और संभावित इलाज को बेहतर ढंग से समझने के लिए अनुसंधान प्रयासों का समर्थन और प्रचार करें।

मधुमेह समुदाय को एकजुट करें- मधुमेह से उत्पन्न चुनौतियों से निपटने की दिशा में सामूहिक रूप से काम करने के लिए मधुमेह से प्रभावित लोगों, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों, नीति निर्माताओं और आम जनता को एक साथ लाएँ।

कैसे करें शुगर की निगरानी

ब्लड शुगर के स्तर की नियमित निगरानी के लिए रक्त ग्लूकोज मीटर का उपयोग करें। अपने डॉक्टर द्वारा सुझाए गए शेड्यूल का पालन करें। इससे आपको यह समझने में मदद मिलती है कि भोजन, शारीरिक गतिविधि और दवाएं जैसे विभिन्न कारक आपके रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करते हैं।

ब्लड शुगर लॉग बनाए रखें

अपनी रक्त शर्करा रीडिंग का रिकॉर्ड किसी लॉगबुक या डिजिटल ऐप में रखें। यह लॉग आपको और आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम को पैटर्न की पहचान करने और आपकी उपचार योजना में आवश्यक समायोजन करने में मदद कर सकता है।

पौष्टिक भोजन करें

संतुलित एवं पौष्टिक आहार का पालन करें। भाग के आकार पर ध्यान दें, जटिल कार्बोहाइड्रेट चुनें, फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ शामिल करें और अतिरिक्त शर्करा को सीमित करें। नियमित भोजन और नाश्ता करने से पूरे दिन रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर रखने में मदद मिल सकती है।

नियमित शारीरिक गतिविधि

अपने डॉक्टर द्वारा अनुशंसित नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। व्यायाम इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने में मदद करता है और बेहतर रक्त शर्करा नियंत्रण में योगदान देता है। ऐसी गतिविधियाँ चुनें जिनका आप आनंद लेते हैं, और निरंतरता का लक्ष्य रखें।

हाइड्रेटेड रहें

पूरे दिन खूब पानी पियें। उचित जलयोजन समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करता है और रक्त शर्करा के स्तर में बढ़ोतरी को रोकने में मदद कर सकता है।

स्ट्रेस को मैनेज करें

गहरी साँस लेना, ध्यान या योग जैसी तनाव-प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें। दीर्घकालिक तनाव रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है, इसलिए तनाव को प्रबंधित करने के प्रभावी तरीके खोजना महत्वपूर्ण है।

नियमित स्वास्थ्य देखभाल जांच

अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट सहित अपनी स्वास्थ्य देखभाल टीम के साथ नियमित जांच का समय निर्धारित करें। दीर्घकालिक मधुमेह प्रबंधन के लिए आपकी उपचार योजना की नियमित निगरानी और समायोजन आवश्यक है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story