×

World Heart Day 2021: क्यों मनाया जाता है हार्ट डे, जानें वजह और इसके खतरे से बचने के उपाय

World Heart Day 2021: दिल की सेहत को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाया जाता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 29 Sep 2021 5:16 AM GMT
वर्ल्ड हार्ट डे
X

वर्ल्ड हार्ट डे(World Heart Day) pic(social media) 

World Heart Day 2021: दिल के रोग को साइलेंट किलर कहते हैं। क्योंकि ये बीमारी धीरे धीरे बढ़ती है। हांलांकि सिम्टम्स(Heart Disease Symptoms) से हम जान सकते हैं कि हम दिल की बीमारी को ओर जा रहे हैं। लेकिन कभी-कभी ये बीमारी रोगी के अंदर पनप रही होती है, लेकिन उसे इस बात की भनक तक नहीं होती। और एक दिन अचानक हार्ट अटैक(Heart Attack kyo ata hai) आ जाता है।

दिल की सेहत को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे( 29 September World Heart Day) मनाया जाता है। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको बताएंगे कि क्यो मनाया जाता है ये दिन और कैसे आप खुद को इस बीमारी से दूर रख सकते हैं इसकी भी जानकारी हम आपको देंगे

सही खान-पान और जीवनशैली में लाएं बदलाव pic(social media)

क्यों मनाया जाता है हार्ट डे (Kyo Manaya Jata Hai Heart Day)

अनुमानित आंकड़ों के मुताबिक भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है। वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन(World Heart Federation) की माने तो हार्ट संबंधी बीमारियों से हर साल लगभग 18 मिलियन से अधिक लोग मरते हैं। हर साल की तरह इस साल भी पूरी दुनिया में वर्ल्ड हार्ट डे का आयोजन किया गया है। वर्ल्ड हार्ट डे (World Heart Day)मनाने का मकसद पूरी दुनिया को इस बीमारी से जागरुक करने का है।

हार्ट डे का इतिहास (Heart Day Ka Itihas)

पहले ये बीमारी बढ़ती उम्र के लोगों में देखी जाती थी। लेकिन समय के साथ बीमारियां भी बढ़ने लगीं। खराब खान-पान, अनहेल्दी लाइफस्टाइल(Unhealthy Lifestyle) और स्ट्रेस(Stress se heart attack ka khatra) इस बीमारी का प्रमुख कारण बनते जा रहे हैं। 30 की उम्र वाले लोग भी अब इस बीमारी से अछूते नहीं हैं। आज पूरी दुनिया इस बीमारी की चपेत में हैं। इसी सब को देखते हुए वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन(WHO) ने हर्ट डे मनाने का प्रस्ताव रखा। इस खास दिन को मनाने की शुरुआत सबसे पहले सन 2000 में हुई थी। तब हदय दिवस को सितंबर माह के आखिरी रविवार को मनाया जाता था। फिर साल 2014 में 29 सितंबर का दिन हार्ट डे मनाने के लिए तय किया गया।

सीने में दर्द, बेचैनी और उलझन होने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाएं pic(social media)

दिल की बीमारी के लक्षण (Dil Ki Bimari Ke Lakshan)

दिल से जुड़ीं बीमारियां मौत की सबसे बड़ी वजह बनती जा रही है। अक्सर लोग शरीर में हो रहे बदलाव को नजरअंदाज कर देते हैं। कभी-कभी ये घातक सिद्ध हो जाता है। समय रहते अगर हार्ट संबंधित बीमारी का इलाज करा लिया जाए तो खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। जानते हैं इस बीमारी से जुड़े कुछ लक्षण के बारे में -

-सांस लेने में तकलीफ

-सीने में दर्द

-अत्यधिक पसीना आना

-पैरों में सूजन

-थकान या कमजोरी

-हाई ब्लड प्रेशर

-हाई ब्लड शुगर

-हाई कोलेस्ट्रॉल

-गले और जबड़े में दर्द

-चक्कर आना

-उल्टी आना

-गैस की समस्या

-बेचैनी और उलझन

समय निकाल कर करें व्यायाम pic(scial media)

हार्ट संबंधी बीमारी से बचने के उपाय (Heart Ki Bimari Se Bachane Ke Upay)

- रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम या योग करें

- रोज मॉर्निंग वॉक पर जाएं

- साइकिलिंग करें

- लिफ्ट के बजाए सीड़ियों का इस्तेमाल करने की आदत डालें

- रेगुलर अपना हार्ट चेकअप करवाएं

- अपने खाने में शामिल करें फल और सलाद

- एल्कोहल का इस्तेमाल न करें।

दैनिक जीवन में शामिल करें फल और सब्जियां pic(social media)

हार्ट को स्वस्थ्य रखती हैं ये चीजें (Heart Ko Rakhe Healthy)

-टमाटर

-लहसुन

-फल

-दालचीनी

-अनार

-हरी सब्जियां

-होल ग्रेन

-मछली

-नट्स

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी के आधार पर तैयार की गई है। ऐसे में इन उपायों पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story