×

World Heart Day 2023: इस हार्ट डे पार पांच स्टेप में जानें कैसे अपने ह्रदय का रख सकते हैं बेहतर ख्याल

World Heart Day 2023: इस वर्ष के विश्व हृदय दिवस की थीम "दिल का उपयोग करें, दिल को जानें" (Use Heart, Know Heart) है, जो दुनिया भर के लोगों के लिए हृदय की देखभाल के महत्व पर जोर देती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Sep 2023 11:19 AM GMT
World Heart Day 2023
X

World Heart Day 2023 (Image credit: social media)

World Heart Day 2023: विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) एक वार्षिक वैश्विक उत्सव है जो हृदय रोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है। यह प्रत्येक वर्ष 29 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन हृदय-स्वस्थ जीवन शैली, हृदय रोगों की शीघ्र पहचान और रोकथाम और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच के महत्व पर जोर देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य करता है।

विश्व हृदय दिवस का अभियान वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन (World Heart Federation) द्वारा आयोजित किया जाता है, जो एक वैश्विक संगठन है जो दुनिया भर में हृदय रोगों और स्ट्रोक से निपटने के लिए काम करता है। विश्व हृदय दिवस की थीम हर साल अलग-अलग हो सकती है, लेकिन प्राथमिक लक्ष्य एक समान रहता है: हृदय रोगों और स्ट्रोक के वैश्विक बोझ को कम करना।

World Heart Day 2023 Theme (वर्ल्ड हार्ट डे 2023 थीम)

इस वर्ष के विश्व हृदय दिवस की थीम "दिल का उपयोग करें, दिल को जानें" (Use Heart, Know Heart) है, जो दुनिया भर के लोगों के लिए हृदय की देखभाल के महत्व पर जोर देती है।

हार्ट की देखभाल के लिए अपनाएं ये पाँच स्टेप

संपूर्ण स्वास्थ्य को अच्छा बनाए रखने और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए अपने हृदय की देखभाल करना आवश्यक है। हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए आप यहां पांच महत्वपूर्ण कदम उठा सकते हैं:

हृदय-स्वस्थ आहार लें

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, दुबले प्रोटीन स्रोतों (जैसे पोल्ट्री, मछली और फलियां), और स्वस्थ वसा (जैसे जैतून का तेल और नट्स) से भरपूर संतुलित आहार का सेवन करें। संतृप्त वसा, ट्रांस वसा और कोलेस्ट्रॉल का सेवन सीमित करें, जो आमतौर पर तले हुए खाद्य पदार्थों, प्रसंस्कृत स्नैक्स और मांस के वसायुक्त टुकड़ों में पाए जाते हैं। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद के लिए नमक का सेवन कम करें। यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत है तो प्रतिदिन 2,300 मिलीग्राम से कम या आदर्श रूप से 1,500 मिलीग्राम से कम सोडियम लेने का लक्ष्य रखें।

नियमित रूप से व्यायाम करें

प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम या 75 मिनट की तीव्र तीव्रता वाली एरोबिक व्यायाम या दोनों के संयोजन के लिए नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न रहें। तेज चलना, जॉगिंग, तैराकी, साइकिल चलाना और नृत्य जैसी गतिविधियाँ हृदय संबंधी फिटनेस में सुधार और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकती हैं। मांसपेशियों के निर्माण और रखरखाव के लिए शक्ति प्रशिक्षण अभ्यासों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें।

स्वस्थ वजन बनाए रखें

मोटापे से संबंधित हृदय समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए स्वस्थ शरीर का वजन प्राप्त करें और बनाए रखें। कैलोरी सेवन को प्रबंधित करने के लिए भाग नियंत्रण, सावधानीपूर्वक भोजन और संतुलित आहार पर ध्यान दें। यदि आवश्यक हो तो व्यक्तिगत वजन प्रबंधन मार्गदर्शन के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता या पंजीकृत आहार विशेषज्ञ से परामर्श लें।

धूम्रपान न करें और शराब का सेवन सीमित करें

धूम्रपान हृदय रोगों के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है। धूम्रपान छोड़ना आपके दिल की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है।

यदि आप शराब का सेवन करते हैं, तो कम मात्रा में करें। महिलाओं के लिए शराब का सेवन प्रति दिन एक पेय और पुरुषों के लिए प्रति दिन दो पेय तक सीमित रखें।

तनाव को प्रबंधित करें और मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें

दीर्घकालिक तनाव हृदय संबंधी समस्याओं में योगदान दे सकता है। ध्यान, गहरी साँस लेने के व्यायाम, योग या माइंडफुलनेस जैसी तनाव कम करने वाली तकनीकों का अभ्यास करें। मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और ज़रूरत पड़ने पर सहायता या पेशेवर मदद लें। मानसिक स्वास्थ्य का हृदय स्वास्थ्य से गहरा संबंध है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story