×

होम्योपैथिक का फायदा, बिना किसी साइड इफेक्ट के बीमारी जड़ से खत्म

होम्योपैथी में अनेकों नई दवाएं है जो किसी भी बीमारी को जड़ से ठीक करती है। महिलाओं व बच्चों के लिए होम्योपैथी रामबाण है

Asif Rizvi
Written By Asif RizviPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 10 April 2021 8:46 AM GMT
होम्योपैथी दवा रामबाण
X

सोशल मीडिया से फोटो

मऊ: होमियोपैथी के आविष्कारक डॉ सैमुअल हैनीमैन की जन्म जयंती को विश्व होम्योपैथी दिवस के रूप में मऊ में मनाया गया। डॉ हनिमैन के चित्र पर दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ करते हुए जिला अस्पताल मऊ की प्रभारी होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ नम्रता श्रीवास्तव ने कहा कि पूरा विश्व डॉ हैनिमैन का कृतज्ञ है क्योंकि डॉ हैनिमैन ने एक ऐसी चिकित्सा विधा का आविष्कार किया है जो गंभीर से गंभीर बीमारी को मामूली खर्च में रोगी के शरीर पर बिना कोई साइड इफेक्ट डाले जड़ से खत्म कर देने वाला है।

डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि पहले के मुकाबले अब होम्योपैथी में अनेकों नई दवाएं आ गई है जो किसी भी बीमारी को जड़ से ठीक कर सकती है। महिलाओं व बच्चों के लिए होम्योपैथी रामबाण है बस अवस्यक्ता है कि अपने डॉ पर भरोसा कर समय से दवा का सेवन करें और डॉ के खानपान रहन-सहन संबंधी सलाह पर अमल करें।





बेहद सीमित संसाधन

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ अरविंद श्रीवास्तव ने कहा कि होम्योपैथिक चिकित्सक चाहे वो सरकारी सेवा में हो या नीजि चिकित्सालय चलाते हों बेहद सीमित संसाधन में जनता जनार्दन की सेवा करते है। अगर सरकार के स्तर पर और अधिक संसाधन मिले तो भारत जैसे विशाल देश को संपूर्ण स्वस्थ किया जा सकता है और अधिक देश तेजी से आत्मनिर्भर व समृद्ध शाक्तिशाली बन सकता है।




आयुष आरोग्य काढ़ा

करोना की दूसरी लहर से बचने के लिए डॉ श्रीवास्तव ने आर्सेनिक एलबम 30 पावर की होम्योपैथिक दवा सप्ताह में एक खुराक दवा पूरे परिवार को लेते रहने की सलाह दी, आयुष आरोग्य काढ़ा दोनों समय पूरे परिवार सहित पीने की सलाह दी साथ ही कविड गाइडलाइंस जैसे अनिवार्य रूप से मास्क लगाने, भीड़ से बचने, दो गज की सामाजिक दूरी बनाऐ रखने, नियमित हाथों को धुलने व सेनेटाइजर लगाने का कड़ाई से पालन करना चाहिए।

इस अवसर पर सतीश तनवानी, हीरा लाल गुप्ता, हरिनारायण पाण्डेय, सौरभ बंसल, नेहा, ज्योति, अवधेश, अदिति, आयुष,आव्या इत्यादि उपस्थित रहे।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story