×

World Hypertension Day: हर चौथा भारतीय हाई बीपी से पीड़ित, शहरी पुरुषों में सबसे ज्यादा पीड़ित

World Hypertension Day: उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन या हाई बीपी पर किए नेशनल सर्वे में सामने आया है कि भारत में एक चौथाई से ज्यादा व्यस्क लोग हाई बीपी से ग्रसित हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Deepak Kumar
Published on: 10 May 2022 11:47 AM GMT
High BP
X

High BP: ( Image credit :  Social Media)

World Hypertension Day: उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन या हाई बीपी – एक ऐसी समस्या बन चुकी है जिसकी गिरफ्त में बहुत बड़ी संख्या में लोग हैं। एक नेशनल सर्वे में सामने आया है कि भारत में एक चौथाई से ज्यादा व्यस्क लोग हाई बीपी से ग्रसित हैं।

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च - नेशनल सेंटर फॉर डिजीज इंफॉर्मेटिक्स एंड रिसर्च बेंगलुरु द्वारा किए गए एक राष्ट्रीय सर्वेक्षण में पाया गया है कि भारत में 28.5 प्रतिशत वयस्क उच्च रक्तचाप से ग्रस्त हैं। इनमें से 27.9 प्रतिशत अपनी उच्च रक्तचाप की स्थिति से अवगत थे, 14.5 प्रतिशत का इलाज चल रहा था और 12.6 प्रतिशत का रक्तचाप नियंत्रण में था। ग्रामीण क्षेत्रों (25.7 प्रतिशत) की तुलना में शहरी क्षेत्रों (34 प्रतिशत) में उच्च रक्तचाप की व्यापकता अधिक थी। हालांकि, सर्वेक्षण में अपने शहरी समकक्षों की तुलना में ग्रामीण वयस्कों में कम जागरूकता और उपचार को भी रेखांकित किया है।

  • सर्वे के निष्कर्ष जर्नल ऑफ ह्यूमन हाइपरटेंशन में प्रकाशित किए गए हैं। सर्वेक्षण से देश में कम उपचार और नियंत्रण दर के साथ उच्च रक्तचाप के उच्च प्रसार का पता चलता है। अध्ययन के दौरान 2017-18 में किए गए राष्ट्रीय एनसीडी निगरानी सर्वेक्षण (एनएनएमएस) के डेटा का इस्तेमाल किया गया। इस अभ्यास के हिस्से के रूप में, देश भर में 18-69 वर्ष की आयु के 10,593 वयस्कों का सर्वेक्षण किया गया।
  • सर्वेक्षण से पता चला है कि ज्यादा उम्र के व्यक्तियों खासकर शहरी वयस्कों में पुरुषों में उच्च रक्तचाप अधिक प्रचलित है।
  • वृद्ध लोग, महिलाएं और सबसे अमीर वर्ग से संबंधित व्यक्ति अपनी उच्च रक्तचाप की स्थिति के बारे में अधिक जागरूक थे।
  • उच्च रक्तचाप के रोगियों में, लगभग तीन-चौथाई (72.1 प्रतिशत) का निदान नहीं किया गया था, जिससे जनसंख्या में उच्च रक्तचाप का बोझ बढ़ गया।
  • उच्च रक्तचाप के उपचाराधीन 14.5 प्रतिशत में से लगभग 99.6 प्रतिशत एलोपैथिक चिकित्सा पद्धति के माध्यम से उपचार प्राप्त कर रहे थे।
  • ग्रामीण निवासियों (59.2 प्रतिशत) के बीच उपचार का पालन भी कम था, जबकि उनके शहरी समकक्षों की संख्या 83.2 फीसदी थी।

अध्ययन के संबंधित लेखक डॉ प्रशांत माथुर ने कहा कि उच्च रक्तचाप के निदान के बीच कम जागरूकता और ड्रॉप-आउट की उच्च दर को देखते हुए, इसके उपचार और नियंत्रण के लिए उच्च रक्तचाप के लिए निरंतर देखभाल प्रदान करने की बेहतर योजना बनाने की आवश्यकता है। स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणालियों के सभी स्तरों के माध्यम से उच्च रक्तचाप की जांच और जागरूकता रणनीतियों को मजबूत करने से जनसंख्या स्तर पर बेहतर नियंत्रण प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

उच्च रक्तचाप के सामान्य लक्षण

चूंकि उच्च रक्तचाप में कोई चेतावनी संकेत या लक्षण नहीं हो सकते हैं, इसलिए इस स्थिति वाले अधिकांश वयस्क समस्या से अनजान हैं। इस प्रकार, उच्च रक्तचाप को "साइलेंट किलर" कहा जाता है। इसलिए, यह आवश्यक है कि रक्तचाप नियमित रूप से मापा जाए।

जब लक्षण होते हैं, तो सुबह के समय सिरदर्द, नाक से खून आना, अनियमित हृदय गति, दृष्टि परिवर्तन और कानों में भनभनाहट का अनुभव हो सकता है। गंभीर मामलों में, उच्च रक्तचाप थकान, मतली, उल्टी, भ्रम, चिंता, सीने में दर्द और मांसपेशियों में कंपन पैदा कर सकता है।

डब्लूएचओ (WHO) ने कहा है कि हालांकि लोग स्वचालित उपकरणों का उपयोग करके अपने रक्तचाप को माप सकते हैं, लेकिन जोखिम और संबंधित स्थितियों के आकलन के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर द्वारा मूल्यांकन महत्वपूर्ण है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story