×

World Hypertension Day 2022: जाने थीम, महत्व और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के तरीके

World Hypertension Day 2022 : पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 14 मई, 2005 को मनाया गया।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 May 2022 3:47 AM GMT
World Hypertension Day 2022
X

जाने थीम, महत्व और हाई ब्लड प्रेशर से बचाव के तरीके (Social media)

World Hypertension Day 2022: दुनिया भर में एक अरब से अधिक लोग उच्च रक्तचाप के साथ जी रहे हैं जो दुनिया भर में हृदय रोग और समय से पहले मौत का एक प्रमुख कारण है। जबकि उच्च रक्तचाप को आमतौर पर वृद्ध लोगों में पाई जाने वाली स्वास्थ्य स्थिति के रूप में देखा जाता था, अब यह युवा आबादी में काफी आम हो गया है।

उच्च तनाव का स्तर, मोटापा, खराब आहार की आदतें और एक गतिहीन जीवन शैली युवा लोगों में उच्च रक्तचाप के कुछ प्रमुख कारण हैं। लंबे समय तक उच्च रक्तचाप भी एक व्यक्ति को कई चिकित्सीय स्थितियों जैसे क्रोनिक किडनी रोग, स्ट्रोक, दिल की विफलता और अन्य के उच्च जोखिम में डालता है।

World Hypertension Day: इतिहास

पहला विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 14 मई, 2005 को विश्व उच्च रक्तचाप लीग द्वारा मनाया गया, जो 85 राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप समाजों का एक अम्ब्रेला संगठन है, जिसका उद्देश्य स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। उसके अगले अगले वर्ष World Hypertension Day 17 मई को मनाया गया और तब से यह एक वार्षिक प्रथा है। वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग का उद्देश्य न केवल उच्च रक्तचाप के बारे में बल्कि इसके कारकों और रोकथाम के तरीकों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है क्योंकि यह एक अरब से अधिक लोगों को प्रभावित करता है।

World Hypertension Day: थीम

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2022 का थीम है--Measure Your Blood Pressure Accurately, Control it, Live Longer. यह विषय दुनिया भर में कम जागरूकता दर का मुकाबला करने पर केंद्रित है, विशेष रूप से निम्न से मध्यम आय वाले क्षेत्रों में सटीक रक्तचाप माप विधियों के साथ।

World Hypertension Day: महत्व

World Hypertension Day उच्च रक्तचाप के शुरुआती निदान पर जागरूकता बढ़ाने और उन्नत चरण की जटिलताओं की से बचने के महत्व के बारे में प्रभावी संचार बनाने पर केंद्रित है। उच्च रक्तचाप कोरोनरी हृदय रोग और स्ट्रोक सहित हृदय रोगों के लिए मुख्य जोखिम कारक है। यह क्रोनिक किडनी रोग, दिल की विफलता और मनोभ्रंश को भी ट्रिगर कर सकता है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story