×

World Hypertension Day 2022: ज़ोरदार ठहाकों से दूर करें हाइपरटेंशन की समस्या

World Hypertension Day 2022: हाइपरटेंशन हर आयु वर्ग को अपना शिकार बना रहा हैं।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 10 May 2022 10:04 AM GMT
World Hypertension Day 2022
X

ज़ोरदार ठहाकों से दूर करें हाइपरटेंशन की समस्या (Social media)

World Hypertension Day 2022: आजकल की स्ट्रेस फुल लाइफ में उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन बहुत तेज़ी से हर आयु वर्ग के लोगों को अपना शिकार बना रहा हैं। इस समस्या को कंट्रोल में नहीं रखने से कईं तरह की स्वास्थ्य समस्यायें हो जाती हैं। जिसमें दिल से जुडी बीमारियां प्रमुख हैं। अगर हाइपरटेंशन की समस्या को नियंत्रण में रखा जाए तो आप बीमारियों के चपेटे में आने से बच सकते हैं।

लोगों को इस बीमारी के प्रति जागरूक कराने के उद्देश्य से प्रत्येक साल 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस या वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (World Hypertension Day) मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को साइलेंट किलर कही जाने वाली बीमारी हाइपरटेंशन (Hypertension) यानी हाई ब्लड प्रेशर के बारे में जागरूकता फैलाना ही है। बता दें कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में आम हो चली है। आंकड़ों की माने तो विश्व की जनसंख्या का दो तिहाई लगभग 1.13 अरब लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं।

क्या होता है हाइपरटेंशन ?

उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। कारण इसमें शुरुआती दौर में व्यक्ति को कोई भी ख़ास लक्षण दिखाई नहीं देता। जिसके कारण कई बार ये व्यक्ति को बेहद खतरनाक और नाज़ुक स्टेज पर ले आता है। गौरतलब है कि बीपी के मरीज़ों को हर रोज़ बीपी की दवा लेनी होती है। इतना ही नहीं एक बार जब दवा लेना शुरू कर दी, तो जीवनभर इससे पीछा भी नहीं छूटता है । कई बार प्रतिदिन समय पर दवा लेना परेशानी का भी सबब बन जाता है। उच्च रक्तचाप का सीधा संबंध आपके जीवनशैल्य से होता है। इसलिए कई बार आप अपनी दिनचर्या और जीवनशैली में बदलाव लाकर बिना दवा लिए भी हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं। लेकिन उसके लिए आपको अपने आहार और जीवनशैली में कुछ ख़ास बदलाव लाने पड़ेंगे।

आप अपने जीवनशैली में कुछ बेहद आसान बदलाव करके हाई बीपी को आसानी से कंट्रोल कर दवाओं से मुक्ति पा सकते हैं।

खाने में नमक की मात्रा करें कम

​शरीर में सोडियम की मात्रा का बढ़ना ही हाइपरटेंशन की मुख्य समस्या होती है है। इसलिए आप अपने आहार में सोडियम की कमी करके अपने दिल को स्वस्थ रख सकते हैं। इसके लिए प्रोसेस्ड फूड आइटम्स और भोजन में ऊपर से नमक डालने की आदत से दुरी बना लें।

रोज़ाना करें एक्सरसाइज

नियमित तौर पर एक्सरसाइज या व्यायाम करने से ब्लड प्रेशर को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन याद रखें एक्सरसाइज की आदत हमेशा के लिए रखनी है अन्यथा बीपी फिर से बढ़ जा सकता है । ब्लड प्रेशर को कम करने या कंट्रोल में करने के लिए आप वॉकिंग, साइकिलिंग, स्विमिंग, डांस के साथ स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी कर सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर आहार खाएं

ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए फल, सब्जियां और लो फेट डेयरी प्रोडक्ट से भरपूर आहार का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। अपने खाने की आदतों में हेल्थी बदलाव लाने के साथ आप क्या खाते हैं, कैसे खाते हैं, कब खाते हैं इसकी निगरानी भी बहुत जरुरी होती है। उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए अपने आहार में पोटेशियम की मात्रा बढ़ाने जो आपके सोडियम लेवल को कम करने में मददगार साबित हो सकता है । बता दें कि फल और सब्जियों को पोटेशियम का बेहतरीन स्त्रोत माना जाता हैं।

​धूम्रपान से करें परहेज़

बता दें कि धूम्रपान करने से आपका ब्लड प्रेशर बहुत तेज़ी से बढ़ जाता है । जबकि धूम्रपान बंद कर देने से आप सामान्य ब्लड प्रेशर पा कर हृदय रोग के खतरे से बच सकते हैं।

​तनाव को कहें बाय

तनाव व्यक्ति के जीवन में वो ज़हर है जो उसे अंदर ही अंदर खोखला बना देता है। अत्यधिक तनाव हाइपरटेंशन का जनक माना जाता है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसके जीवन में कोई तनाव ना हो। लेकिन एक स्वस्थ जीवन के लिए यह बेहद जरुरी है कि आप अपने जीवन के तनाव को कम या बिलकुल ही दूर कर लें। तभी आप हाइपरटेंशनजैसे साइलेंट किलर को हरा सकते हैं। इसके अलावा पर्याप्त नींद और आराम भी आपको तनाव मुक्त रखने के साथ हाइपरटेंशन की समस्या को दूर करने में सहायक होता है।

ठहाकों से करें दिन की शुरुआत

जी हां , जोरदार ठहाकों की मदद से आप हाइपरटेंशन की समस्या को कोसों दूर रख सकते हैं। इसलिए जीवन में चाहे जो भी घटित हो रहा हों उसका सामना करने के लिए खुद को शारीरिक रूप से मज़बूत बनाये रखना बेहद जरुरी है। इस के लिए आपके अनमोल ठहाके आपकी पूरी मदद कर सकते हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story