×

Kidney Cancer Day: साइलेंट किलर बना किडनी कैंसर, जानें लक्षण व बचाव के तरीके

World Kidney Cancer Day: किडनी हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग हैं। किडनी में कैंसर के केसेस तेजी से बढ़ रहे हैं। आइए जानें इसके कारण, लक्षण और इलाज के बारे में।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 20 Jun 2024 6:34 AM GMT
Kidney Cancer Day: साइलेंट किलर बना किडनी कैंसर, जानें लक्षण व बचाव के तरीके
X

Kidney Cancer (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

World Kidney Cancer Day 2024: आज यानी 20 जून, गुरुवार को दुनियाभर में 'विश्व किडनी कैंसर दिवस' मनाया जा रहा है। इस दिन को मनाने के पीछे का उद्देश्य किडनी कैंसर (Kidney Cancer), इसके कारणों, लक्षणों और इलाज के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को जागरूक करना है। आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनियाभर में इस बीमारी के केसेस (Kidney Cancer Cases) तेजी से बढ़ रहे हैं और एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2040 तक यह मौत की 5वीं सबसे बड़ी वजह बन सकती है। ऐसे में किडनी को हेल्दी रखने के तरीकों (Ways To Keep Kidney Healthy) के बारे में हर किसी को जानना चाहिए। आज हम आपको किडनी को स्वस्थ रखने के तरीकों, किडनी कैंसर के लक्षण, कारण और इलाज के बारे में बताने जा रहे हैं।

क्या हाता है किडनी कैंसर?

किडनी कैंसर (Kidney Cancer), जिसे रीनल कैंसर (Renal Cancer) के नाम से भी जाना जाता है, तब होता है जब आपके गुर्दे के ऊतकों में कोशिकाओं की असामान्य वृद्धि हो जाती है। समय के साथ, ये कोशिकाएं एक Mass का निर्माण करती हैं, जिसे ट्यूमर (Tumor) कहा जाता है। कैंसर तब शुरू होता है जब किसी चीज से सेल्स में परिवर्तन आता है और वे नियंत्रण से बाहर विभाजित हो जाती हैं। एक कैंसरग्रस्त या घातक ट्यूमर अन्य ऊतकों और महत्वपूर्ण अंगों में भी फैल सकता है। किडनी कैंसर 65 से 74 साल की आयु के लोगों में सबसे आम है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

कारण (Kidney Cancer Causes)

किडनी कैंसर किन कारणों से होता है, इसे लेकर फिलहाल सटीक कारण ज्ञात नहीं है। लेकिन कुछ जोखिम कारक हैं जो इस बीमारी के होने की संभावना को बढ़ा सकते हैं। जिनमें धूम्रपान, मोटापा, हाई ब्लड प्रेशर, फैमिली हिस्ट्री, रेडिएशन थेरेपी, जीन परिवर्तन और लॉन्ग टर्म डायलिसिस ट्रीटमेंट शामिल हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

किडनी कैंसर के लक्षण (Kidney Cancer Symptoms)

1- पेशाब में खून आना

2- कमर में तेज दर्द

3- पेट में गांठ या भारी लगना

4- थकान

5- एनीमिया

6- भूख में कमी

7- वजन कम होना

8- अनियमित बुखार आना

9- हड्डी में दर्द

10- उच्च रक्तचाप

किडनी कैंसर का इलाज (Kidney Cancer Treatment)

किडनी कैंसर को रोका नहीं जा सकता है, लेकिन एक अच्छे लाइफस्टाइल को फॉलो करके इसके जोखिमों को कम किया जा सकता है। अगर आपकी किडनी कैंसर (Kidney Cancer) की फैमिली हिस्ट्री रही है तो आपको छह महीने या एक साल पर नियमित रूप से किडनी से जुड़े टेस्ट (Kidney Test) और चेकअप कराते रहना चाहिए। अगर फर्स्ट स्टेज में ही किडनी कैंसर का पता चल जाए तो इलाज संभव हो जाता है। अगर किडनी के अंदर ट्यूमर है तो उसकी सर्जरी करके मरीज की जान बचाई जा सकती है। हालांकि किडनी कैंसर का उपचार ट्यूमर के चरण और ग्रेड के साथ-साथ आपकी उम्र और समग्र स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

किडनी को कैसे स्वस्थ रखें (Tips To Keep Kidney Healthy)

1- वजन को कंट्रोल में रखें।

2- डेली रूटीन में एक्सरसाइज को शामिल करें।

3- संतुलित और पौष्टिक आहार का सेवन करें।

4- पेन किलर्स का ज्यादा सेवन न करें।

5- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

6- उच्च रक्तचाप और शुगर को कंट्रोल में रखें।

7- खानपान और अपने स्लीपिंग पैटर्न का खास ख्याल रखें।

8- किडनी की बीमारी के रिस्क से बचने के लिए धूम्रपान न करें।

नोट- यह खबर सामान्य जानकारी पर आधारित है। इन लक्षणों के दिखने पर अपने डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

Shreya

Shreya

Next Story