×

World kidney Day 2022: किडनी का सच्चा दोस्त है नींबू , इसे स्वस्थ बनायें रखने के लिए इन आदतों को करें शामिल

World Kidney Day 2022: नींबू किडनी की सफाई के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Ragini Sinha
Published on: 10 March 2022 7:50 AM GMT
World kedney day
X

वर्ल्ड किडनी डे 2022 (Social media)

World Kidney Day 2022: नींबू हर घरों में खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। शायद ही ऐसा कोई व्यक्ति हो जिसका जिसे नींबू की चटकारे भरी खटास से मन ना ललचता हो। लेकिन क्या आप जानते सिर्फ स्वाद ही नहीं हमारे स्वस्थ के लिए नींबू अत्यंत लाभकारी है। नींबू विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत है। इसके अलावा इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की भी थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। गुणों की खान कहलाने वाला नींबू किडनी की सफाई के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

रोज़ाना करें नींबू का इस्तेमाल

यह खराब गले, कब्ज, किडनी और मसूड़ों की समस्याओं में राहत पहुंचाता है। साथ ही ब्लड प्रेशर और तनाव को कम करता है। औषधीय गुणों से भरपूर नींबू में विटामिन सी मौजूद होता है, जो बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। जिससे किडनी साफ़ और स्वस्थ रहती है। रोज़ाना नींबू का इस्तेमाल किडनी को साफ़ और स्वस्थ तो बनता है।

त्वचा के लिए नींबू वरदान से कम नहीं

इसके अलावा नींबू शरीर के अन्य समस्याओं को भी दूर करने में सहायक होता है। शारीरिक इम्युनिटी बढ़ाने, पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने, वजन को नियंत्रित रखने के अलावा लिवर को स्वस्थ रखने में नींबू का रोज़ाना इस्तेमाल जादुई तरीके से लाभकारी है। त्वचा के लिए नींबू किसी वरदान से कम नहीं है। इसे खाने से लेकर त्वचा में लगाने तक हर रूप इसका इस्तेमाल स्किन को स्वस्थ और सुन्दर बनाता है।

नींबू किडनी या गुर्दे को स्वस्थ बनाता है

बता दें कि किडनी या गुर्दे का जोड़ा हमारे शरीर का एक ऐसा अंग हैं, जिसका मुख्य कार्य मूत्र उत्पादन (रक्त शोधन कर) करना है। यानि शरीर के सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलना है। गुर्दे बहुत से वर्टिब्रेट(Vertebrate ) पशुओं में भी मिलते हैं। ये मूत्र-प्रणाली के ही अंग हैं। इनके द्वारा इलेक्त्रोलाइट(electrolyte), क्षार-अम्ल संतुलन (alkali-acid balance) और रक्तचाप (blood pressure) का नियामन( regulation) होता है। नींबू में पाए जाने वाले औषिधीय तत्व किडनी या गुर्दे को स्वस्थ बनाये रखने में बेहद लाभकारी होते हैं। रोज़ाना सुबह खली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में आधी नींबू का रस पीना शारीरिक रूप से अत्यंत फायदेमंद है।

नींबू के अलावा अदरक , धनिया (जो मेगनीज, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन सी,विटामिन के और प्रोटीन से भरपूर होती है ), लाल अंगूर और दही या छाछ भी किडनी की सफाई कर उसे स्वस्थ बनाये रखने में मदद करती है। इनके अलावा कुछ और भी आदतें हैं जिनको अपनाकर आप अपनी कीड़े को हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं

  • - व्यायाम : रोज़ाना 45 मिनट का व्यायाम ना सिर्फ आपके शरीर के बाहरी भाग को स्वस्थ बनता है बल्कि इसका स्वस्थ असर शरीर के अंदरूनी अंगों पर भी पड़ता है। व्यायाम से किडनी स्वस्थ बनती है।
  • - शुगर या शर्करा की मात्रा पर हमेशा पैनी नज़र रखनी चाहिए। क्योंकि इसके असंतुलन का सीधा असर किडनी पर पड़ता है।
  • - रक्तचाप के स्तर को हमेशा सामान्य बनाये रखने की कोशिश करें। इसके लिए योग और व्यायाम को अपनी ज़िन्दगी में शामिल करें।
  • - अनियंत्रित वज़न का भी सीधा असर किडनी पर पड़ता है। इसलिए इसे नियंत्रण में रखें।
  • - अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन करें ताकि शरीर से विषाक्त पदार्थ निकलने में आसानी हो।
  • - धूम्रपान से ना करें।
  • - दवाइयों के अत्यधिक सेवन से हमेशा बचना चाहिए। किसी भी तरह के पैन किलर दवाइयों को बहुत जरुरत पड़ने पर ही लें अन्यथा ना लें।
Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story