×

World Kidney Day 2024: जानिए क्या है विश्व किडनी दिवस का इतिहास और महत्त्व, क्यों मनाया जाता है ये दिन

World Kidney Day 2024:आज है विश्व किडनी दिवस आइये जानते हैं इस दिन का क्या इतिहास और महत्त्व है साथ ही इसे क्यों मनाया जाता है।

Shweta Srivastava
Published on: 14 March 2024 5:50 AM GMT
World Kidney Day
X

World Kidney Day (Image Credit-Social Media)

World Kidney Day: विश्व किडनी दिवस मार्च के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है इसलिए इस वर्ष ये आज यानि 14 मार्च को मनाया जा रहा है। ये दिन होता है किडनी के स्वास्थ्य के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने का। आइये इसके इतिहास और महत्व के बारे में आपको बताते हैं।

वर्ल्ड किडनी डे का इतिहास और महत्त्व

गुर्दे हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक हैं, जो अपशिष्ट को बाहर निकालने और शरीर में स्वच्छ रक्त लौटाने में हमारी सहायता करते हैं, जिससे पानी, नमक और महत्वपूर्ण खनिजों जैसे विभिन्न तत्वों का स्वस्थ संतुलन हमारे शरीर में बना रहता है। ये हमारे शरीर के प्राकृतिक फिल्टर हैं जिन पर हम उसके स्वस्थ कामकाज के लिए भरोसा कर सकते हैं।

शरीर के बाकी अंगों की तरह ही हमारी किडनी को भी सही ढंग से काम करने के लिए उचित देखभाल और पोषण की ज़रूरत होती है। उन्हें पर्याप्त रूप से हाइड्रेट न करना, प्रसंस्कृत और शर्करायुक्त खाद्य पदार्थ खाना या मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसी पुरानी बीमारियाँ पैदा करना गुर्दे और उनकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

आपको बता दें कि विश्व किडनी दिवस पहली बार 2006 में मनाया गया था जिसकी शुरुआत 'क्या आपकी किडनी ठीक है?' के नारे के साथ हुई थी । इस अभियान की स्थापना इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी (आईएसएन) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ किडनी फाउंडेशन्स (आईएफकेएफ) द्वारा किडनी की सुरक्षा के महत्व के बारे में शिक्षा की आवश्यकता को पूरा करने और किडनी की बीमारी और इससे संबंधित अन्य स्वास्थ्य की दिक्कतों को कम करने के लिए की गई थी।

विश्व किडनी दिवस 2024, मार्च महीने में दूसरे गुरुवार को मनाया जा रहा है। ये दिन किडनी के स्वास्थ्य के महत्व और क्रोनिक किडनी रोग से जुड़े खतरों के बारे में और इससे जुड़े सभी मुद्दों को प्रकाश में लाने के लिए समर्पित है। साथ ही ये दिन किडनी की बीमारी के प्रभाव को सीमित करने के लिए शीघ्र पता लगाने और रोकथाम के उपायों को बढ़ावा देने के चरण के रूप में भी काम करता है।

विश्व किडनी दिवस किडनी रोगों की बढ़ती संख्या और शीघ्र पहचान और उपचार की आवश्यकता को उजागर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किडनी की सेहत के महत्व के बारे में लोगों में जागरूकता लाना और इससे जुड़े सभी मुद्दों को प्रकाश में लाना ही इस दिन का उद्देश्य है, इसके साथ ही साथ इसका उद्देश्य किडनी की बीमारी का शीघ्र पता लगाने और रोकथाम को सशक्त बनाना है।

विश्व किडनी दिवस का उद्देश्य लोगों को क्रोनिक किडनी रोग के खतरे को कम करने के लिए जोखिम कारकों और स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के फायदों के बारे में शिक्षित करना है।

डॉक्टर्स इस दिन को मानने के लिए लोगों द्वारा पहल करने की सलाह देते हैं जिसके अंतर्गत आप स्वास्थ्य जांच, और एक सही लाइफस्टाइल को अपनाकर अपनी किडनी को हमेशा स्वस्थ बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story