World Malaria Day: CMO ने मलेरिया जागरूकता रथ को किया रवाना, बोले- स्वास्थ्य केंद्रों पर मुफ़्त जांच व इलाज

World Malaria Day: जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि यदि तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, ठंड लगना, अत्यधिक पसीना आना, मिचली व उल्टी जैसे लक्षण दिखें, तो इसे नजरअंदाज न करें और न ही स्वयं कोई इलाज करें।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Rakesh Mishra
Published on: 25 April 2022 1:45 PM GMT
World Malaria Day: CMO ने मलेरिया जागरूकता रथ को किया रवाना
X

World Malaria Day: CMO ने मलेरिया जागरूकता रथ को किया रवाना (photo-Newstrack)

Lucknow News: विश्व मलेरिया दिवस पर सोमवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मनोज अग्रवाल ने सीएमओ कार्यालय से 'फैमिली हेल्थ इंडिया' की एम्बेड परियोजना के तहत संचालित मलेरिया जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा, "मलेरिया मच्छरजनित बीमारी है। अगर हम मच्छर पनपने ही न दें, तो इससे बचा जा सकता है। इसके अलावा बुखार होने पर लापरवाही न बरतें। अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता को बताएं या निकटतम स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं। स्वास्थ्य केंद्रों पर निःशुल्क जांच और इलाज की सुविधा उपलब्ध है।"


'मादा एनफिलीज मच्छर के काटने से होता है मलेरिया'

गोमती नगर स्थित सेठ एम.आर. जयपुरिया स्कूल में विद्यार्थियों के लिए जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस मौके पर जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. रितु श्रीवास्तव ने कहा कि मलेरिया मादा एनफिलीज मच्छर के काटने से होता है। घर और आस-पास कहीं भी पानी न इकट्ठा होने दें। लोगों को बताएं कि वह हर सप्ताह कूलर का पानी बदलें। मच्छररोधी क्रीम का उपयोग करें, फुल आस्तीन के कपड़े पहनें और घर के दरवाजों और खिड़कियों पर जाली लगवाएं। ताकि मच्छर घरों में प्रवेश ही न करने पाएं। इसके अलावा फ्रिज की और गमलों कीट्रे, टूटे हुए बर्तन आदि में पानी न इकट्ठा होने दें। यदि कहीं पानी इकट्ठा है, तो वहाँ पर जले हुए मोबिल ऑयल या मिट्टी के तेल की कुछ बूंदें डाल दें।


इन लक्षणों को न करें नज़रंदाज़

जिला मलेरिया अधिकारी ने कहा कि यदि तेज बुखार, सिरदर्द, शरीर दर्द, ठंड लगना, अत्यधिक पसीना आना, मिचली व उल्टी जैसे लक्षण दिखें, तो इसे नजरअंदाज न करें और न ही स्वयं कोई इलाज करें। तुरंत आशा कार्यकर्ता या स्वास्थ्यकर्मी से संपर्क करें या पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाएं। स्वास्थ्य केंद्रों पर जांच और इलाज निःशुल्क उपलब्ध है। कोरोना संक्रमण का भी डर है। इसलिए मास्क लगाएं, दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और अपने हाथों को साबुन और पानी से धोते रहें। इसके अलावा फैजुल्लागंज क्षेत्र और चारबाग रेलवे स्टेशन पर मलेरिया जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story