×

World No Tobacco Day 2024: आज है विश्व तंबाकू निषेध दिवस, जानिए क्या है इस दिन का इतिहास,महत्त्व और थीम

आज यानि 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस है आइये जानते हैं क्या है इसका इतिहास और महत्त्व साथ ही इस साल की थीम क्या रखी गयी है।

Shweta Srivastava
Published on: 31 May 2024 6:57 AM GMT
World No Tobacco Day 2024
X

World No Tobacco Day 2024 (Image Credit-Social Media)

World No Tobacco Day 2024: हर साल 31 मई को दुनिया भर में युवाओं और वयस्कों पर तंबाकू के उपयोग के हानिकारक प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर के लोगों को धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाता है। आज का दिन तंबाकू के उपयोग से जुड़ी स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं के बारे में लोगों के बीच खासकर युवाओं में जागरूकता बढ़ाता है और प्रभावी तंबाकू नियंत्रण उपायों के बारे में बताता है। आइये विस्तार से जानते हैं कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 का क्या इतिहास, महत्व और इस साल की थीम क्या है।

विश्व तंबाकू निषेध दिवस 2024 का इतिहास और महत्त्व (World No Tobacco Day 2024 History and Significance)

तंबाकू निषेध दिवस हर साल 31 मई को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य जनता को धूम्रपान के खतरों, धूम्रपान के जोखिम और व्यक्तिगत स्वास्थ्य और समग्र रूप से समाज पर तंबाकू के प्रभाव के बारे में शिक्षित करना है। इसके अलावा, ये दिन तम्बाकू के उपयोग के स्वास्थ्य खतरों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और तम्बाकू को कम करने के उपायों के लिए अभियान चलाने के लिए समर्पित है।

इसके अलावा, तम्बाकू का उपयोग हर जगह, विशेषकर भारत में, सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक गंभीर खतरा है। दिल का दौरा, स्ट्रोक, फेफड़ों की समस्याएं और मुंह, गले, फेफड़े, अग्न्याशय, मूत्राशय, गुर्दे, यकृत और पेट जैसे कई अंगों को प्रभावित करने वाली कई बीमारियां तंबाकू के उपयोग और धूम्रपान से जुड़ी हुई हैं। ग्लोबल एडल्ट टोबैको सर्वे-इंडिया (GATS2) के अनुसार, लगभग 27 करोड़ तंबाकू उपयोगकर्ताओं के साथ, भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा तंबाकू उत्पादों का उत्पादक और उपभोक्ता है।

फ़िलहाल इस दिन का सम्मान करने और धूम्रपान रोकने और नियंत्रण को बढ़ावा देने के लिए दुनिया भर में कई कार्यक्रम, अभियान और गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं।

साल 1987 में, विश्व स्वास्थ्य सभा ने 7 अप्रैल, 1988 को "विश्व धूम्रपान निषेध दिवस" ​​​​के रूप में नामित करते हुए एक प्रस्ताव पारित किया। एक वर्ष के बाद, एक दूसरा प्रस्ताव पारित किया गया कि हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया जाए। तब से, विश्व तंबाकू निषेध दिवस का हर साल एक अलग विषय रहा है, जिसमें तंबाकू के उपयोग के विभिन्न पहलुओं और स्वास्थ्य पर इसके प्रभावों को संबोधित किया गया है।

  • इसके अलावा, इस वर्ष की थीम "तंबाकू उद्योग के हस्तक्षेप से बच्चों की रक्षा करना" है, यह अगली पीढ़ी की रक्षा करने और तंबाकू के उपयोग में चल रही कमी की गारंटी देने का प्रतीक है।
  • विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू के उपयोग के खिलाफ विश्वव्यापी अभियान में काफी मदद करता है और कई महत्वपूर्ण उद्देश्यों को पूरा करता है।
  • बढ़े हुए तंबाकू उत्पाद करों को कम करने, तंबाकू के विज्ञापन पर प्रतिबंध, तंबाकू के उपयोग से जुड़ी बीमारियों को रोकने और धूम्रपान मुक्त क्षेत्रों की स्थापना के लिए कई कदम उठाए जाने चाहिए।
  • अधिक जागरूकता बढ़ाना बेहद ज़रूरी है। इस दिन का उद्देश्य लोगों को तंबाकू के उपयोग के खतरों, जैसे हृदय रोग, फेफड़ों के कैंसर और श्वसन संबंधी बीमारियों के बारे में सूचित करना है। यह निष्क्रिय धूम्रपान से जुड़े जोखिमों को भी स्पष्ट करता है।
  • विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर लोगों से धूम्रपान छोड़ने का आग्रह किया जाता है। यह दिन धूम्रपान छोड़ने के फायदों की ओर ध्यान आकर्षित करता है और लोगों को स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए प्रेरित करता है।
  • कंपनियों की रणनीतियों पर जोर देकर हर साल की थीम में आम तौर पर उपभोक्ताओं, विशेषकर बच्चों को आकर्षित करने और बनाए रखने के लिए तंबाकू उद्योग द्वारा अपनाई गई रणनीतियों का खुलासा करना शामिल होता है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story