×

World Schizophrenia Day 2022: क्या है इस दिन का महत्व, सिज़ोफ्रेनिया के पांच तथ्य जो आपको जरूर जानना चाहिए

World Schizophrenia Day: सिज़ोफ्रेनिया बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने और मिथकों और अंधविश्वासों को मिटाने के लिए 24 मई को विश्व सिज़ोफ्रेनिया दिवस मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 24 May 2022 9:57 AM GMT
World Schizophrenia Day: What is the importance of this day, five facts about schizophrenia that you must know
X

World Schizophrenia Day: Photo - Social Media

World Schizophrenia Day 2022: Schizophrenia बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने और मिथकों और अंधविश्वासों को मिटाने के लिए 24 मई को विश्व सिज़ोफ्रेनिया दिवस (World Schizophrenia Day) मनाया जाता है। सिज़ोफ्रेनिया (Schizophrenia) एक गंभीर मानसिक विकार है जिसमें लोग वास्तविकता की असामान्य रूप से व्याख्या करते हैं। बीमारी के परिणामस्वरूप मतिभ्रम, भ्रम और अत्यधिक अव्यवस्थित सोच और व्यवहार के कुछ संयोजन हो सकते हैं जो दैनिक कामकाज को बाधित करते हैं, और अक्षम हो सकते हैं।

हालाँकि, बीमारी कुछ ऐसी है जो 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में बेहद असामान्य है। लेकिन 13 वर्ष और उससे अधिक उम्र के किशोरों में सिज़ोफ्रेनिया के लक्षणों में अचानक वृद्धि देखी गई है।

सिज़ोफ्रेनिया के लक्षणों को सभी लिंगों में दो श्रेणियों में बांटा गया है: सकारात्मक और नकारात्मक

यह समझना महत्वपूर्ण है कि "सकारात्मक" (positive)और "नकारात्मक" (negative) शब्द "अच्छे" या "बुरे" लक्षणों का उल्लेख नहीं करते हैं, बल्कि मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक अनुभव या कार्य में अंतर के लिए हैं।

सकारात्मक लक्षणों का मतलब है कि व्यक्ति के अनुभव या कार्य में कुछ जोड़ा जाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने कहा कि उन्होंने दूसरे कमरे में एक मृतक रिश्तेदार को देखा, तो उन्होंने कुछ ऐसा महसूस किया जो वास्तव में मौजूद नहीं था। इसे एक मतिभ्रम माना जाएगा और एक सकारात्मक लक्षण के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

इसी तरह, नकारात्मक लक्षणों का मतलब है कि व्यक्ति के अनुभव या कार्य से कुछ छीन लिया जाता है, जैसे कि बोलने की क्षमता। उदाहरण के लिए, यदि आपका साथी बात नहीं कर रहा है, तो एक मौखिक और सामाजिक कार्य कम हो गया है। इसके बाद इसे एक नकारात्मक लक्षण के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा।

Photo - Social Media

2013 के एक अध्ययन के अनुसार, जिसमें सिज़ोफ्रेनिया वाले 500 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया गया था, पुरुषों को निम्न अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है:

-अधिक गंभीर नकारात्मक लक्षण

-सोचने की क्षमता में अधिक हानि

-कम गंभीर सकारात्मक लक्षण

ये बारीकियां पुरुषों के लिए प्रासंगिक हैं क्योंकि नकारात्मक लक्षण और सोच विकार प्रतिवर्ती नहीं हैं। वे अक्सर किसी व्यक्ति को उपचार प्राप्त करने या रहने में बाधा डालते हैं। दूसरी ओर, सकारात्मक लक्षण दवाओं के प्रति अधिक प्रतिक्रियाशील होते हैं।

2015 के एक अध्ययन के अनुसार, कम टेस्टोस्टेरोन का स्तर नकारात्मक लक्षणों की अधिक गंभीरता से जुड़ा था। इसी तरह, 2016 के एक अध्ययन ने सुझाव दिया कि सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित पुरुषों में समाज से हटने की स्थिति वाली महिलाओं की तुलना में अधिक संभावना है।

पुरुषों में सिज़ोफ्रेनिया के संभावित नकारात्मक लक्षण

-भावनात्मक वापसी या भावनात्मक अभिव्यक्ति की कमी

-सामाजिक वापसी या अलगाव

-खराब तालमेल

-बहुत कम बोलना या न बोलना

-शक्ति की कमी

-रुचि की हानि या आनंद की भावना

सिज़ोफ्रेनिया के संभावित सकारात्मक लक्षण

-मतिभ्रम (Hallucinations): श्रवण या दृश्य अनुभव जो वास्तविक प्रतीत होते हैं लेकिन काल्पनिक हैं

-भ्रम (Delusions): विश्वास है कि सबूत के बावजूद कुछ सच है जो इसे झूठा साबित करता है

-व्यामोह (Paranoia): दूसरों का तर्कहीन अविश्वास

-कैटाटोनिक व्यवहार (Catatonic behaviors): अचानक तेज, धीमा, या स्थिर व्यवहार जो संदर्भ से बाहर या उद्देश्यहीन हो सकता है

-अव्यवस्थित भाषण (Disorganized speech): उलझे हुए वाक्य, तेजी से विषय परिवर्तन, बकवास शब्दों का उपयोग

Diagnosis

एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क के साथ एक सिज़ोफ्रेनिया मरीज का निदान शुरू होता है। डायग्नोस्टिक एंड स्टैटिस्टिकल मैनुअल ऑफ मेंटल डिसऑर्डर, 5 वें संस्करण (DSM-5) के अनुसार, निदान नीचे दिए गए मानदंडों के लिए स्क्रीनिंग के साथ शुरू होता है:

--भ्रम, मतिभ्रम, या अव्यवस्थित भाषण में से कम से कम एक

--असंगठित व्यवहार या नकारात्मक लक्षणों में से कम से कम एक

--सामाजिक या व्यावसायिक कार्य की हानि

--लक्षण एक माध्यमिक कारण से असंबंधित हैं, जैसे अन्य मनोदशा संबंधी विकार या पदार्थ का उपयोग

निदान 6 महीने के दौरान किया जाता है, और उन महीनों में से 1 में उस महीने के दौरान महत्वपूर्ण समय के लिए उपरोक्त मानदंड शामिल होना चाहिए।

यह पूरी तरह से समझने के लिए कि क्या आप सिज़ोफ्रेनिया निदान के मानदंडों को पूरी तरह से पूरा करते हैं, मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करना सबसे अच्छा है।

Photo - Social Media

इलाज

दवा और मनोचिकित्सा दोनों आमतौर पर सिज़ोफ्रेनिया का इलाज करते हैं। जबकि दवा मनोविकृति के एपिसोड को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है, मनोचिकित्सा पुनरावृत्ति को रोकने और लक्षणों को प्रबंधित करने में मदद कर सकती है।

चिकित्सा

संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (Cognitive behavioral therapy) अक्सर सिज़ोफ्रेनिया से पीड़ित लोगों को एक मानक उपचार सिफारिश के रूप में पेश किया जाता है। लेकिन सीबीटी का प्रभाव मिश्रित है और परिणाम स्पष्ट नहीं हैं।

2018 के शोध से पता चला है कि सीबीटी प्रतिकूल घटनाओं के जोखिम को कम कर सकता है, लेकिन सीबीटी के जीवन की गुणवत्ता, सामाजिक कार्य और समग्र मानसिक स्थिति में दीर्घकालिक सुधार के संबंध में शोध अनिर्णायक था। दूसरी ओर, 2021 के शोध ने यह भी दिखाया कि सीबीटी वास्तव में लक्षण पुनरावृत्ति को कम करने में प्रभावी था।

दवाई

सिज़ोफ्रेनिया के लिए पहली पंक्ति की दवाओं में एंटीसाइकोटिक्स शामिल हैं, जिनका उपयोग आमतौर पर मनोविकृति के एपिसोड को प्रबंधित करने के लिए किया जाता है। इन दवाओं में शामिल हो सकते हैं:

क्लोरप्रोमाज़िन (थोरज़िन)

हेलोपरिडोल (हल्दोल)

पेनफ्लुरिडोल (सेमैप)

पेरफेनज़ीन (ट्राइलाफ़ोन)

पिमोज़ाइड (ओरेप)

थियोरिडाज़िन (मेलारिल)

ट्राइफ्लुओपेराज़िन (स्टेलाज़िन)

ज़ुक्लोपेंथिक्सोल (क्लोपिक्सोल)

सिज़ोफ्रेनिया को प्रबंधित करने के लिए दिनचर्या का महत्व

यदि आपका मनोचिकित्सक दवा निर्धारित करता है, तो यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इसे नियमित रूप से लेते रहें। अपने चिकित्सक की सिफारिशों के साथ बने रहने से बिगड़ती घटनाओं और आत्म-नुकसान को रोकने में मदद मिल सकती है।

यदि आपको लगता है कि आपकी दवाएं मदद नहीं कर रही हैं, तो आप अपने मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क कर सकते हैं ताकि वे आवश्यक समायोजन कर सकें। यदि आपको किसी भिन्न प्रकार की सहायता की आवश्यकता है, तो वे मनोचिकित्सा जैसे अतिरिक्त उपचारों की भी सिफारिश कर सकते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story