World Sepsis Day 13 September: सेप्सिस रोकें जीवन बचाएं, त्वरित पहचान- सटीक इलाज, जंग जीतने का मंत्र

World Sepsis Day 13 September: सेप्सिस के बारे में जानिये महत्वपूर्ण तथ्यसेप्सिस के लिये प्रमुख रूपसे शुगर (डायबिटीज) कैंसर के मरीज एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता कम करने वाली दवांइयां जैसे स्टेरोइड खाने वाले मरीज ज्यादा प्रभावी होते है।z

Network
Newstrack Network
Published on: 12 Sep 2024 5:15 PM GMT (Updated on: 12 Sep 2024 5:16 PM GMT)
World Sepsis Day 13 September
X

World Sepsis Day 13 September

World Sepsis Day 13 September: सेप्सिस सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों को प्रभावित कर सकता है। इसकी घटनाएं बढ़ रही हैं, पिछले कुछ दशकों में इसमें अत्यधिक वृद्धि देखी गई है। सेप्सिस से प्रति वर्ष लगभग 5 करोड़ लोग को प्रभावित होते है। सेप्सिस के प्रमुख कारकों को समझना महत्वपूर्ण है। सेप्सिस प्रमुखतः निमोनिया (फेफडों में संक्रमण) मूत्र मार्ग में होने वाला संक्रमण या आपरेशन की जगह होने वाले संक्रमण की वजह से होता है। सेप्सिस के लिये प्रमुख रूपसे शुगर (डायबिटीज) कैंसर के मरीज एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता कम करने वाली दवांइयां जैसे स्टेरोइड खाने वाले मरीज ज्यादा प्रभावी होते है।

सेप्सिस एक गंभीर वैश्विक स्वास्थ्य मुद्दा बना हुआ है, नवीनतम अनुमान के अनुसार, सालाना लगभग 5 करोड़ लोगों को सेप्सिस होती है जिसमें और लगभग 1 करोड़ 10 लाख मरीजों की मृत्यु हो जाती है। यह वैश्विक स्तर पर 5 में से 1 मौत का सबसे बडा कारण है।सेप्सिस से वैश्विक अर्थव्यवस्था को सालाना लगभग ₹ 5 लाख 15 हजार करोड रूपये़ का नुकसान होता है। इसमें प्रत्यक्ष चिकित्सा लागत के साथ-साथ अप्रत्यक्ष लागत जैसे सम्मिलित हैं। पिछले दशकों में सेप्सिस की घटनाओं में थोड़ी कमी आई है, लेकिन मृत्यु दर चिंताजनक रूप से अधिक बनी हुई है, खासकर कम आय वाले देशों में जहां स्वास्थ्य देखभाल का बुनियादी ढांचा सीमित है।

वैश्विक स्तर पर सेप्सिस के सभी मामलों में से लगभग 40 प्रतिशत मामले पांच साल से कम उम्र के बच्चों के होते हैं। बुजुर्गों और नवजात शिशुओं में सेप्सिस होने पर मृत्यु दर भी अधिक होती है। जिसका प्रमुख कारण यह है कि इसमें रोगों से लडने के लिए प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर होता है।सेप्सिस से बचे 50 प्रतिशत तक लोग दीर्घकालिक शारीरिक एवं मनोवैज्ञानिक बीमारी से पीड़ित होते हैं। भारत में प्रतिवर्ष सेप्सिस से लगभग 1 करोड 10 लाख व्यक्ति ग्रसित होते हैं जिनमें लगभग 30 लाख व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है।

भारत में सेप्सिस से मृत्यु दर लगभग प्रति 100,000 लोगों पर 213 है, जो वैश्विक औसत दर से काफी अधिक है। सेप्सिस के कारण भारत पर काफी आर्थिक बोझ पड़ता है। प्रत्यक्ष चिकित्सा लागत, जिसमें अस्पताल में भर्ती होना, दवाएँ और दीर्घकालिक देखभाल शामिल है एवं अप्रत्यक्ष लागत के साथ, सालाना लगभग 1 लाख करोड़ रूपये व्यय होते है।एक हालिया अध्ययन से यह भी पता चला है कि भारत में आईसीयू के आधे से अधिक मरीज सेप्सिस से पीड़ित हैं, और मल्टी-ड्रग-प्रतिरोधी बैक्टीरिया के कारण होने वाले सेप्सिस की व्यापकता चिंताजनक रूप से 45 प्रतिशत से भी अधिक है।

रोगाणुरोधी प्रतिरोध विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि रोगाणुरोधी प्रतिरोध एक महत्वपूर्ण चिंता का विषय है, दवा प्रतिरोधी संक्रमणों से सालाना कम से कम 7 लाख मौतें होती हैं, जो कि सेप्सिस से जुड़ी होती हैं। एक नए अध्ययन के अनुसार, भारत में आई0सी0यू0 में आधे से अधिक मरीज सेप्सिस से पीड़ित है, और पिछले एक दशक में ऐसे मामले तेजी से बढ़े हैं। एक अध्ययन में देशभर के 35 आईसीयू से लिए गए 677 मरीजों में से 56 प्रतिशत से अधिक मरीजों में सेप्सिस पाया गया। और इसमें अधिक चिंता की बात यह थी कि 45 प्रतिशत मामलों में, संक्रमण बहु-दवा प्रतिरोधी बैक्टीरिया के कारण हुआ था।

विश्व सेप्सिस दिवस वर्ष 2012 में स्थापित ग्लोबल सेप्सिस एलायंस की एक पहल है। विश्व सेप्सिस दिवस हर साल 13 सितंबर को आयोजित किया जाता है और यह दुनिया भर के लोगों के लिए सेप्सिस के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होने का एक अवसर देता है। सेप्सिस के कारण दुनिया भर में सालाना कम से कम 1 करोड 10 लाख मौतें होती हैं। फिर भी, फिर भी सेप्सिस के बारे में सिर्फ 7-50 प्रतिशत लोग ही ज्ञान रखते हैं। इसी तरह, यह कम ज्ञात है कि सेप्सिस को टीकाकरण और अच्छी देखभाल से रोका जा सकता है और शीघ्र पहचान और उपचार से सेप्सिस मृत्यु दर को 50 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। ज्ञान की यह कमी सेप्सिस को दुनिया भर में मौत का नंबर एक रोकथाम योग्य कारण बनाती है।

सेप्सिस के कारण

सेप्सिस एक जटिल और जीवन-घातक स्थिति है जो तब उत्पन्न होती है जब संक्रमण के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया से व्यापक सूजन और ऊतक क्षति होती है। विभिन्न कारकों और प्रकार के संक्रमणों से सेप्सिस हो सकता है।

जीवाणु संक्रमणः सेप्सिस का सबसे आम कारण, जीवाणु संक्रमण, है जो विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकता है जैसे मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई), निमोनिया, त्वचा और सॉफट टिश्यू में संक्रमण, पेट संक्रमण और रक्तप्रवाह संक्रमण (बैक्टीरिमिया) इत्यादि।

वायरल संक्रमणः हालांकि कम बार, गंभीर इन्फ्लूएंजा, एचआईवी से संबंधित संक्रमण और वायरल निमोनिया जैसे वायरल संक्रमण भी सेप्सिस का कारण बन सकते हैं।

फंगल संक्रमणः कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्तियों में फंगल संक्रमण के कारण सेप्सिस का खतरा अधिक होता है। सामान्य कवक प्रजातियों में कैंडिडा और एस्परगिलस प्रजातियां शामिल हैं।

परजीवी संक्रमणः हालांकि दुर्लभ, मलेरिया जैसे परजीवी संक्रमण सेप्सिस का कारण बन सकते हैं।

अस्पताल से प्राप्त संक्रमणः स्वास्थ्य देखभाल सेटिंग्स में मरीजों को सर्जिकल साइट संक्रमण, कैथेटर से जुड़े संक्रमण (जैसे, सेंट्रल लाइन से जुड़े रक्तप्रवाह संक्रमण), और वेंटिलेटर से जुड़े निमोनिया इत्यादि हो सकता है।

समुदाय-प्राप्त संक्रमणः स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं के बाहर होने वाले संक्रमण, जैसे त्वचा के फोड़े, यूटीआई और स्ट्रेप्टोकोकल संक्रमण भी सेप्सिस में बदल सकते हैं।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, जैसे कि कीमोथेरेपी से गुजरने वाले, प्रत्यारोपण प्राप्तकर्ता, और एचआईवी एड्स वाले व्यक्तियों में संक्रमण के ज्यादा मामले सामने आते हैं।

दीर्घकालिक चिकित्सा स्थितियाँः मधुमेह, क्रोनिक किडनी रोग और क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) जैसी पुरानी बीमारियाँ संक्रमण की संवेदनशीलता को बढ़ाती हैं, जो सेप्सिस तक बढ़ सकती हैं।

कुछ चिकित्सा प्रक्रियाएं, जिनमें सर्जरी और कैथेटर या मैकेनिकल वेंटिलेटर जैसे चिकित्सा उपकरणों की वजह से संक्रमण होता है जिससे सेप्सिस हो सकती है।

अपर्याप्त एंटीबायोटिक उपयोगः एंटीबायोटिक दवाओं के अनुचित या विलंबित उपयोग से संक्रमण बढ़ सकता है, खासकर तब जब बैक्टीरिया उपचार के प्रति प्रतिरोधी होते हैं, जिससे सेप्सिस का खतरा बढ़ जाता है।

उम्रदराज जनसंख्याः वृद्ध वयस्क, जो अक्सर कई पुरानी बीमारियों से ग्रस्त होते हैं, संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं और परिणामस्वरूप, सेप्सिस के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं।

नशीली दवाओं का दुरुपयोगः दूषित सुइयों के साथ नशीले पदार्थों का प्रयोग रक्तप्रवाह में बैक्टीरिया या फंगस को प्रवेश करा सकता है, जिससे सेप्सिस हो सकता है।


सेप्सिस के लक्षण

सेप्सिस एक चिकित्सीय आपातकाल है जो तेजी से विकसित हो सकता है। शीघ्र उपचार के लिए इसके संकेतों और लक्षणों की शीघ्र पहचान महत्वपूर्ण हैः

1. बुखार या हाइपोथर्मिया

2. हृदय गति का बढ़ना

3. तेजी से सांस लेना एवं सांस फूलना

4. भ्रम या परिवर्तित मानसिक स्थिति

5. निम्न रक्तचाप

6. सांस लेने में कठिनाई

7. अंग की खराबी के लक्षणः जैसे-जैसे सेप्सिस बढ़ता है, यह अंग के कार्य को ख़राब कर सकता है, जिससे मूत्र उत्पादन में कमी, पेट में दर्द, पीलिया और थक्के जमने की समस्या जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं।

8. त्वचा में परिवर्तनः सेप्सिस के कारण त्वचा धब्बेदार या बदरंग हो सकती है, जो पीली, नीली या धब्बेदार दिखाई दे सकती है और छूने पर त्वचा असामान्य रूप से गर्म या ठंडी महसूस हो सकती है।

9. गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षणः सेप्सिस से पीड़ित कुछ व्यक्तियों को मतली, उल्टी, दस्त या पेट में परेशानी का अनुभव होता है।

10. सेप्टिक शॉकः सबसे गंभीर मामलों में, सेप्सिस सेप्टिक शॉक में बदल सकता है, जिसमें बेहद कम रक्तचाप, परिवर्तित चेतना और कई अंग विफलता के लक्षण होते हैं। सेप्टिक शॉक एक जीवन-घातक आपातकाल है।

11. संक्रमणः मूल संक्रमण में फेफड़ों के संक्रमण या यूटीआई के साथ मूत्र संबंधी लक्षणों के मामले में खांसी जैसे लक्षण हो सकते हैं, जो सेप्सिस में बदल सकते हैं।

सेप्सिस की पहचान:-

ऽ सेप्सिस के निदान के लिए एक व्यापक दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है, जिसमें समय पर और सटीक पहचान सुनिश्चित करने के लिए प्रयोगशाला और इमेजिंग अध्ययनों के साथ नैदानिक मूल्यांकन को एकीकृत किया जाता है।

ऽ नैदानिक मूल्यांकनः निदान एक संपूर्ण नैदानिक मूल्यांकन से शुरू होता है, जहां स्वास्थ्य सेवा प्रदाता रोगी के चिकित्सा इतिहास, शारीरिक परीक्षण के निष्कर्षों और बुखार, हृदय गति में वृद्धि, तेजी से सांस लेने और बदली हुई मानसिक स्थिति जैसे लक्षणों का मूल्यांकन करते हैं।

ऽ संदिग्ध संक्रमणः सेप्सिस के निदान का एक महत्वपूर्ण घटक एक संदिग्ध या पुष्टि किए गए संक्रमण की पहचान करना है

ऽ प्रयोगशाला परीक्षणः सेप्सिस का निदान करने के लिए रक्त परीक्षण आवश्यक हैं। इसमें बायोकेमिस्टी,(सीबीसी), और सी-रिएक्टिव प्रोटीन (सीआरपी) और प्रोकैल्सीटोनिन जैसे सूजन मार्करों का माप आमतौर पर किया जाता है। असामान्य परिणाम, जैसे कि बढ़ी हुई श्वेत रक्त कोशिका ,चल रहे संक्रमण का संकेत देते हैं।

ऽ इमेजिंगः छाती के एक्स-रे या सीटी स्कैन जैसे इमेजिंग अध्ययन का उपयोग संक्रमण के स्रोत या निमोनिया या संक्रमण जैसी जटिलताओं की पहचान करने के लिए किया जा सकता है, जो सेप्सिस के निदान में सहायता करता है।

ऽ सूक्ष्मजैविक परीक्षणः रक्त, मूत्र, थूक या अन्य शारीरिक तरल पदार्थों के संवर्धन के माध्यम से रोगजनक की पहचान करने से लक्षित एंटीबायोटिक परीक्षण से चिकित्सा का मार्गदर्शन करने में मदद मिलती है।

ऽ सिंड्रोमिक परीक्षणः सिंड्रोमिक परीक्षण के लिए आणविक निदान उपकरण एक ही रोगी के नमूने से कई रोगजनकों और एंटीबायोटिक प्रतिरोध जीन का तेजी से पता लगा सकते हैं, जिससे संक्रमण की सटीक पहचान करने और एंटीबायोटिक चिकित्सा को परिवर्तित करने में सहायता मिलती है।

सेप्सिस प्रबंधन

प्रभावी सेप्सिस प्रबंधन रोगी के परिणामों में सुधार लाने और मृत्यु दर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है, जिसके लिए तेजी से हस्तक्षेप और समन्वित देखभाल की आवश्यकता होती है।

शीघ्र पहचानः सेप्सिस की शीघ्र पहचान महत्वपूर्ण है। स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को तेजी से उपचार शुरू करने के लिए, बदली हुई मानसिक स्थिति, तेजी से सांस लेने और हाइपोटेंशन सहित शुरुआती संकेतों और लक्षणों की पहचान करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।

संक्रमण स्रोत नियंत्रणः संक्रमण के स्रोत का प्रबंधन करना आवश्यक है। इसमें फोड़े-फुन्सियों को निकालने, संक्रमित ऊतक को हटाने, या अन्यथा सेप्सिस के अंतर्निहित कारण को संबोधित करने के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हो सकती हैं।

रक्तचाप को बनाए रखने बी0पी0 को बढाने की दवाइयों के समचित उपयोग किया जाता है जिससे नॉरइपिनेफ्रेसिन जैसी दवाइयां सम्मिलित हैं।

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक्सः अंतर्निहित संक्रमण को लक्षित करने के लिए ब्रॉड-स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक दवाओं का तेजी से प्रशासन आवश्यक है।

एंटीबायोटिक प्रबंधनः एंटीबायोटिक दवाओं के प्रति रोगी की प्रतिक्रिया की निरंतर निगरानी आवश्यक है।

ऑक्सीजन थेरेपीः पर्याप्त ऑक्सीजन सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है। यदि आवश्यक हो तो यांत्रिक वेंटिलेशन सहित ऑक्सीजन थेरेपी, रोगी के श्वसन कार्य का समर्थन करती है।

अंग समर्थनः जैसे गुर्दे की विफलता के लिए डायलिसिस या हृदय समर्थन करने के लिए दवाएं इत्यादि सम्मिलित हैं।

ग्लूकोज नियंत्रणः सेप्सिस देखभाल में रक्त ग्लूकोज के स्तर को प्रबंधित करना महत्वपूर्ण है

कॉर्टिकोस्टेरॉइड्सः कुछ मामलों में सूजन को कम करने और हेमोडायनामिक्स को स्थिर करने के लिए कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का उपयोग किया जा सकता है।

पोस्ट-सेप्सिस देखभालः सेप्सिस से बचे लोगों को अक्सर शारीरिक और मनोवैज्ञानिक बीमारियां से निपटने के लिए निरंतर चिकित्सा और पुनर्वास सहायता की आवश्यकता होती है, जिसे पोस्ट-सेप्सिस सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है।

पल्मोनरी और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग को विश्व सेप्सिस दिवस के उपलक्ष्य में 13 और 14 सितंबर 2024 के लिए निर्धारित एक व्यापक 2-दिवसीय सम्मेलन की घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है। यह सम्मेलन डॉक्टरों, नर्सों और अन्य प्रमुख प्रदाताओं सहित स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों की एक विस्तृत श्रृंखला के बीच सेप्सिस प्रबंधन में सर्वोत्तम प्रथाओं के कार्यान्वयन के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए डिजाइन किया गया है।

विभाग ने सेप्सिस मामलों के असाधारण प्रबंधन के लिए एक विशिष्ट प्रतिष्ठा अर्जित की है, जो भारत की सबसे बड़ी श्वसन गहन देखभाल इकाई (आईसीयू) की उपस्थिति से रेखांकित होती है। 30 बिस्तरों से सुसज्जित यह अत्याधुनिक सुविधा, 10 प्रतिशत से कम की वेंटिलेटर-एसोसिएटेड निमोनिया (वीएपी) दर का दावा करती है - जो नैदानिक उत्कृष्टता का एक बेंचमार्क है। इसके अलावा, विभाग ने 85 प्रतिशत के करीब मरीजों का ठीक करके उल्लेखनीय मुकाम हासिल किया है, जो बेहतर रोगी परिणामों और अत्याधुनिक देखभाल के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

सेप्सिस कंसोर्टियम-2024 की अगुवाई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई, जिसमें सेप्सिस और क्रिटिकल केयर में अग्रणी आवाजों को एक साथ लाया गया। प्रतिष्ठित डाक्टर्स, जिनमें केजीएमयू के पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर (डॉ.) वेद प्रकाश, वीपी चेस्ट इंस्टीट्यूट, नई दिल्ली के पूर्व निदेशक प्रोफेसर (डॉ.) राजेंद्र प्रसाद, केजीएमयू के यूरोलॉजी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर (डॉ.) अपुल गोयल, क्रिटिकल केयर मेडिसिन के प्रमुख प्रोफेसर (डॉ.) अविनाष अग्रवाल, रेस्पायरेटरी मेडिसिन के प्रो. (डा.) आर.ए.एस. कुशवाहा ने आगामी सम्मेलन के महत्व पर जोर देते हुए कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस ने बेहतर सेप्सिस देखभाल की तत्काल आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने और गंभीर देखभाल चिकित्सा में नए मानक स्थापित करने के लिए विभाग के निरंतर प्रयासों को प्रदर्शित करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में कार्य किया।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story