×

World Thyroid Day 2022: जानें कारण, लक्षण, निदान और उपचार

World Thyroid Day 2022: थायरॉयड ग्रंथि गर्दन में स्थित एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि है। इस ग्रंथि का मुख्य उद्देश्य शरीर की मेटाबोलिज्म दर को नियंत्रित करना है।

Preeti Mishra
Published on: 25 May 2022 7:06 AM GMT
World Thyroid Day 2022
X

World Thyroid Day 2022: जानें कारण, लक्षण, निदान और उपचार 

World Thyroid Day 2022: प्रत्येक वर्ष मई 25 को विश्व थायराइड जागरूकता दिवस 2022 (World Thyroid Awareness Day 2022) मनाया जाता है। विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day 2022) थायराइड की समस्याओं, उनके मूल, लक्षण और उपचार के विकल्पों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। यह दिन थायराइड से पीड़ित लोगों और दुनिया भर में काम करने वाले सभी लोगों को थायराइड विकारों को बेहतर ढंग से समझने और उनका इलाज करने के लिए समर्पित है। यूरोपियन थायराइड एसोसिएशन (ETA) ने इस दिन को अमेरिकन थायराइड एसोसिएशन (ATA) और लैटिन अमेरिकन थायराइड सोसाइटी के सहयोग से बनाया है।

इस विश्व थायराइड जागरूकता दिवस पर, आइए जानें थायरॉइड और उससे होने वाली बीमारियों के बारे में। हम सभी जानते हैं कि थायराइड रोग दुनिया भर में बेहद आम हैं, जो सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करते हैं और कई तरह के लक्षण पेश करते हैं।

थायराइड क्या है?

थायरॉयड ग्रंथि गर्दन में स्थित एक छोटी तितली के आकार की ग्रंथि है। इस ग्रंथि का मुख्य उद्देश्य शरीर की मेटाबोलिज्म दर को नियंत्रित करना है। एक अच्छी तरह से काम करने वाली थायरॉयड ग्रंथि शरीर में इन हार्मोनों की उचित मात्रा को बनाए रखने में सहायता करती है। हालांकि, अगर थायरॉयड ग्रंथि बहुत अधिक या बहुत कम थायराइड हार्मोन का उत्पादन करती है, तो यह कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। थायराइड हार्मोन में कमी से हाइपोथायरायडिज्म (hypothyroidism) होता है जो अचानक वजन बढ़ने का कारण बनता है और इस हार्मोन के बढ़ने से हाइपरथायरायडिज्म (hyperthyroidism) होता है।

कारण और लक्षण:

थायराइड विकार कई कारकों के कारण हो सकता है, जैसे आयोडीन की कमी, सिस्टम में अन्य महत्वपूर्ण ग्रंथियों की खराबी, थायरॉयड ग्रंथि की सूजन आदि।

थायराइड के लक्षण थायराइड हार्मोन की उपस्थिति के आधार पर भिन्न होते हैं:

अतिसक्रिय थायराइड (hyperthyroidism) के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • -घबराहट और चिड़चिड़ापन
  • -वजन घटना
  • -झटके और मांसपेशियों में कमजोरी
  • -कम मासिक धर्म प्रवाह

अंडरएक्टिव थायरॉयड (hypothyroidism) के लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

  • -थकान महसूस होना
  • -वजन बढ़ना
  • -चीजों को याद रखने में परेशानी होना
  • -भारी और लगातार मासिक धर्म प्रवाह

निदान:

यदि डॉक्टर एक अंतर्निहित थायरॉयड समस्या का पता लगाता है, तो वह रोगी को नैदानिक ​​परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरने की सलाह दे सकता है। ये परीक्षण साधारण रक्त परीक्षण होते हैं जिनका उपयोग शरीर में थायराइड हार्मोन के स्तर का मूल्यांकन करने के लिए किया जाता है, जैसे कि T3, T4, और TSH।

इलाज:

उपचार का लक्ष्य थायराइड हार्मोन को वापस संतुलन में लाना है। आपके डॉक्टर द्वारा चुने जा सकने वाले कई विकल्पों का अवलोकन यहां दिया गया है:

थायराइड रोधी दवाएं

थायरॉयड ग्रंथि को हार्मोन बनाने से रोकने के लिए डॉक्टर दवाओं का उपयोग करते हैं।

रेडियोधर्मी आयोडीन

यह उपचार आपके थायरॉयड कोशिकाओं को प्रभावित करता है, उन्हें पर्याप्त थायराइड हार्मोन का उत्पादन करने से रोकता है।

बीटा अवरोधक

यह एक प्रकार की दवा है जो आपके शरीर में हार्मोन के स्तर को नहीं बदलती है बल्कि आपके लक्षणों को प्रबंधित करने में आपकी मदद करती है।

थायराइड प्रतिस्थापन दवा

यह दवा मुख्य रूप से हाइपोथायरायडिज्म के इलाज के लिए प्रयोग की जाती है। यह एक दवा है जो आपके शरीर के अपर्याप्त थायराइड हार्मोन उत्पादन को संतुलित करती है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story