×

World Thyroid Day 2022: हाइपरथायरायडिज्म वाले लोग भूलकर भी न खाएं ये पांच चीजें

World Thyroid Day 2022: जब थायराइड प्रबंधन की बात आती है, तो आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप हाइपरथायरायडिज्म से जूझ रहे हैं, तो इन खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 May 2022 11:02 AM GMT
World Thyroid Day 2022: हाइपरथायरायडिज्म वाले लोग भूलकर भी न खाएं ये पांच चीजें
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

World Thyroid Day 2022: प्रत्येक वर्ष 25 मई को विश्व थायराइड दिवस (World Thyroid Day 2022) मनाया जाता है। यह दिन थायराइड रोगियों (Thyroid Patients) और उन सभी को समर्पित है जो दुनिया भर में थायराइड रोगों के अध्ययन और उपचार के लिए प्रतिबद्ध हैं। थायराइड रोग (Thyroid Disease) हर दस भारतीय वयस्कों में से एक को प्रभावित करता है। भारत में 42 मिलियन से अधिक लोग इस स्थिति से पीड़ित हैं।

थायरॉइड हमारी गर्दन के सामने एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि है जो हमारे शरीर में हर कोशिका, ऊतक और अंग को प्रभावित करने वाले हार्मोन का उत्पादन करती है। इस प्रकार शरीर के ठीक से काम करने के लिए यह महत्वपूर्ण है।

ऐसे समय में जब हृदय रोग, मोटापा और मेटाबोलिज्म संबंधी विकार ज्यादा सामने आ रहे हैं, लोगों का ध्यान हाइपरथायरायडिज्म (Hyperthyroidism) और हाइपोथायरायडिज्म (Hypothyroidism) जैसी परेशानियों पर ज्यादा नहीं जाता है। हालांकि लोगों को ऐसा नहीं करना चाहिए। थायराइड रोग एक मेटाबोलिज्म विकार है जो एक अति सक्रिय या कम सक्रिय थायराइड की समस्या है। थायराइड गले के पीछे स्थित एक तितली के आकार का ग्रंथि जो शरीर के सामान्य कार्यों के लिए आवश्यक हार्मोन उत्पन्न करता है। विश्व थायराइड दिवस पर, आज हमने थायराइड ग्रंथि पर आहार के प्रभाव का पता लगाया।

क्या होता है हाइपरथायरायडिज्म?

जब थायरॉयड ग्रंथि बहुत अधिक हार्मोन का उत्पादन करती है - जब यह अति सक्रिय होती है - शरीर बहुत जल्दी ऊर्जा का उपयोग करता है और इस स्थिति को हाइपरथायरायडिज्म के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि दिल तेजी से धड़कता है; व्यक्ति सामान्य से अधिक नर्वस महसूस करता है और बिना कोशिश किए लगातार अपना वजन कम करता है। और जब थायराइड प्रबंधन की बात आती है, तो आहार एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप हाइपरथायरायडिज्म से जूझ रहे हैं, तो हर कीमत पर निम्नलिखित खाद्य पदार्थों से बचना सुनिश्चित करें।

इन पांच खाद्य पदार्थों का न करें सेवन

कैफीन: कॉफी जैसे कैफीनयुक्त पेय उत्तेजक होते हैं जो हाइपरथायरायडिज्म के रोगियों में धड़कन को बढ़ा सकते हैं। ऊर्जा पेय जैसे उत्तेजक भोजन और पेय पदार्थों से भी उन रोगियों को बचना चाहिए जिनके पास एक अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि है।

शराब: शराब निर्जलीकरण का कारण बनती है और नींद की समस्याओं जैसे हाइपरथायरायडिज्म के लक्षणों को बढ़ा देती है। यह थायराइड रोगियों में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

अतिरिक्त चीनी: उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, गन्ना चीनी, और डेक्सट्रोज बिना किसी पोषक तत्व के रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं। यह थायराइड विकारों के रोगियों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है।

आयोडीन में उच्च खाद्य पदार्थ: आयोडीन थायरॉयड ग्रंथि की गतिविधि को बढ़ाता है - इसलिए, अतिसक्रिय थायरॉयड ग्रंथि वाले रोगियों के लिए यह सख्त नहीं है।

फुल-फैट डेयरी: ओवरएक्टिव ग्लैंड्स वाले मरीजों में पूरा दूध भी थायराइड के लक्षणों को बढ़ा सकता है। आप वैकल्पिक रूप से जैविक या मलाई रहित दूध का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सुझाव केवल सामान्य सूचना उद्देश्यों के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी फिटनेस प्रोग्राम शुरू करने या अपने आहार में कोई भी बदलाव करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story